Biography

Who is Ranu Mondal ( रानू मंडल Biography)

Ranu Mondal
रानू मंडल कौन है, जाने रानू मंडल के बारें में (Who is Ranu Mondal)

रानू मंडल आज यह नाम हर किसी की जुबान पर है पर शायद इनके जीवन के बारें में बहुत कम लोग जानते हैं. रानू मंडल का गाना ‘तेरी मेरी कहानी’ में अपनी आवाज दी है. यह गाना हिमेश रेशमिया का है और फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’ का है. इस गाने में अपनी आवाज देखर रानू मंडल ने बॉलीवुड में सिंगिंग का वह मुकाम हासिल कर लिया है जहां पहुँचने के लिए लोगों को काफी वर्ष लग जाते हैं. इतना ही नहीं लोगों को यहाँ तक आने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है पर बहुत कम लोग जानते हैं की रानू मंडल कभी बॉलीवुड में आना भी क्या उन्होंने तो कभी यह सोचा भी नहीं था. आइये जानते है रानू मंडल के जीवन के बारें में कुछ बातें –

रानू मंडल का जीवन (Ranu Mondal life)

रानू मंडल पश्चिम बंगाल के राजघाट की रहने वाली है. उनकी शादी मुंबई में हुई थी और उनकी एक बेटी भी है. बेटी की शादी रानू मंडल ने करवा दी और उनके पति के गुजर जाने के बाद उनके हालात दयनीय हो गये. उनके रिश्तेदारों ने उनसे मुंह मोड़ लिया और अकेले क्या करती रानू तो उसने अपने पीहर यानि की राजघाट आने का निणर्य लिया. यहाँ आने पर इनके पीहर वालों ने भी इन्हें कुछ तवज्जु नहीं दिया और रानू ने अपने पेट पालने के लिए रेलवे स्टेशन का रुख किया. यहाँ पर वह अनेक सिंगरों का गाना गाती और लोग उन्हें एक रुपया देते या 10 वह ले लेती और खाना खाती है.

छोड़ दिया था अपनों ने साथ

रानू मंडल की दयनीय स्थिति देखते हुए बेटी ने भी मुहं फेर लिया, टीवी शो में रानू मंडल ने कहा ‘मेरा घर होते हुए भी नहीं था, मैं स्टेशन पर गाने को मजबूर थी’ पर कहते है ना की वक्त सबका बदलता है और यही हुआ रानू मंडल के जीवन में भी उनको भी भगवान ने एक मौका दिया और उन्होंने साबित कर दिया की वह एक बहुत अच्छी सिंगर है.

रानू मंडल कैसे हुई वायरल? (How ranu Mondal got viral)

रानू मंडल को वायरल करने के पीछे Atindra Chakraborty की अहम भूमिका है, अगर मैं कहूँ की Atindra Chakraborty ने रानू मंडल की जिंदगी को एक नया मोड़ दिया है तो यह गलत नहीं है.  Atindra Chakraborty पेशे से सोफ्ट्वेयर इंजिनियर हैं. इन्होने रानू मंडल को स्टेशन पर मोहम्मद रफी का गाना गाते हुए देखा तो खुद को उनके पास जाने से रोक नहीं पाए, उसके बाद रानू से लत्ता जी का गाना गाने के लिए कहा तो लत्ता जी ने ‘एक प्यार कर नगमा’ गाना गया तो Atindra Chakraborty ने रानू का गाना रिकार्ड किया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. उसके बाद लोगों ने रानू को इतना प्यार दिया की आज रानू बॉलीवुड में सिंगर के रूप में काम करने लगी है.

हिमेश रेशमियां ने दिया मौका

कहते है ना की एक टैलेंट को आगे बढाने के लिए अगर कोई आगे नहीं आता है तो वह टैलेंट गलियों या स्टेशन पर ही खत्म हो जाता है. ऐसा ही रानू के साथ होता आया स्टेशन पर गाता सबने देखा पर कद्र किसी ने भी नहीं की, पर हिमेश रेशमिया ने उन्हें अपने गाने में जगह दी और उन्हें बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने का मौका दिया है. रानू मंडल ने हिमेश रेशमिया के गाने को अपनी आवाज देकर बॉलीवुड में अपना पहला गाना रिकार्ड करवा लिया है.
यह भी पढ़े :-
Sandeep Maheshwari Biography
Shri Niwas Ramanujan Biography
Aaryabhatt Biography In Hindi

रानू मंडल ने अपने पहले गाने की फीस कितनी ली है

रानू मंडल का हिमेश रेशमिया की वजह से बॉलीवुड में पहला गाना है, उन्होंने हिमेश का गाना ‘तेरी मेरी कहानी’ में अपनी आवाज दी है और यह इनके जीवन का बॉलीवुड में पहला गाना है. इस गाने के लिए हिमेश रेशमिया ने रानू मंडल को 6 लाख रूपए फीस दी हैं. हालाँकि हिमेश का कहना है की रानू ने फीस लेने से इंकार किया पर उन्होंने यह फीस जबरदस्ती दी है. क्योंकि रानू का बॉलीवुड में यह पहला गाना है.

रानू मंडल के पोपुलर होते ही बेटी को आई उनकी याद

एक समय था जब रानू मंडल डिप्रेशन में पूरी तरह से जा चुकी थी जब उसको उसकी बेटी की बहुत जरूरत थी पर क्या करें, बेटी ने भी उनका उस हालत में साथ छोड़ दिया था. और करीब 10 साल तक उनको नहीं मिली पर जैसे ही रानू मंडल का वीडियो वायरल हुआ तो रानू मंडल की बेटी साती रॉय भी उन्हें घर ले जाने के लिए आई. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की आज के जीवन में पैसा कितनी अहमियत रखता है. हालाँकि रानू मंडल की बेटी साती रॉय का कहना है की उसका भी तलाक हो चूका है और वह खुद दयनीय जिंदगी जी रही है ऐसे में वह अपनी माँ को अपने साथ नहीं रख पाई.

रानू का बॉलीवुड कनेक्शन (Ranu Mondal Bollywood Connection)

वैसे तो रानू मंडल को बॉलीवुड में एक सिंगर के रूप में पहचान मिली है पर एक बात और है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं. रानू मंडल का आज से पहले भी बॉलीवुड से कनेक्शन रह चूका है. NBT की एक रिपोर्ट के अनुसार रानू मंडल ने खुद बताया है की वह मशहूर बॉलीवुड अभिनेता फिरोज खान के घर पर खाना बनाया करती थी. यहाँ पर वह खाना बनाने से लेकर साफ़-सफाई का काम भी किया करती थी. और फिरोज खान के बेटे एक्टर फरदीन खान एंव निर्देशक संजय खान का भी ख्याल रखा करती थी. यह उस वक्त की बात थी जब रानू मंडल के पति जिन्दा थे और वह मुंबई रहा करती थी.

रानू मंडल के जीवन की कुछ कड़ियाँ (Synopsis of ranu Mondal life)
नाम रानू मंडल
जन्म रानाघाट ( जन्म तिथि ज्ञात नहीं )
व्यवसाय बॉलीवुड सिंगर
पहचान सिंगर
पहला गाना  ‘तेरी मेरी कहानी’ फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’
पहले गाने की फीस 6 लाख रूपए
पहला गाना किसके साथ गाया हिमेश रेशमिया
अवार्ड अभी तक कोई आवार्ड नहीं मिला है
बेटी 1 ( साती रॉय)
वीडियो वायरल करने वाला Atindra Chakraborty

 

Leave a Comment