Make Money

What is network marketing?

network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के क्षेत्र में बहुत ही प्रचलित हो गया है. आज के इस 21वीं सदी में लोग अपने बिजनेस को नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए जल्दी सक्सेस पर पहुंचा रहे हैं. आज के इस जल्दी सक्सेस पाने के युग में आपको और लाखों लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े मिल जाएंगे. परंतु अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं. जिनको नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?( what is network marketing) और इसके क्या फायदे हैं ? और भी इससे जुड़ी हुई चीजों के बारे में पता नहीं है. हम आपको इसलिए के माध्यम से बताएंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है.

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? (What is network marketing?)

नेटवर्क मार्केटिंग का प्रयोग करके बड़ी-बड़ी बिजनेस वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बहुत से लोगों के समूह के द्वारा मार्केट में पहुंचाती हैं. यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल होता है. जिसमें काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहते हैं , अर्थात सभी लोगों का विकास एक दूसरे के सहयोग पर निर्भर रहता है. नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में जुड़ा हुआ कोई भी व्यक्ति अपने अकेले दम पर सफलता नहीं पा सकता. इस क्षेत्र में सफल होने के लिए यह जरूरी है कि आपकी टीम आपके साथ वर्क करें और आगे बढ़े. नेटवर्क मार्केटिंग की पॉलिसी अलग-अलग कंपनियां अपने हिसाब से रखती हैं. नेटवर्क मार्केटिंग को एमएलएम (MLM) में या डायरेक्ट सेलिंग (direct selling) इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां पर प्रोडक्ट को ग्राहकों और कंपनी के बीच डायरेक्ट लेनदेन होता है. यही कारण है, कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आपको सीधा और अच्छा प्रोडक्ट आसानी से मिल जाता है.

नेटवर्क मार्केटिंग को किस किस नाम से जाना जाता है ?(What is the other forms of network marketing)

. नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing)
. मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multilevel marketing)
. डायरेक्ट सेलिंग (Direct selling)
. पार्ट टाइम बिजनेस (Part time business)
. चैन सिस्टम (Chain system)
. मैन टू मैन सेलिंग (men to men selling)

नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं ?(Types of network marketing)

. यहां पर बायनरी नेटवर्क मार्केटिंग
. मैट्रिक्स नेटवर्क मार्केटिंग
. यूनी लेवल नेटवर्क मार्केटिंग
. ब्रेक अवे नेटवर्क मार्केटिंग
. आदर नेटवर्क मार्केटिंग( यह कंपनियों की अलग-अलग प्लान पर निर्भर करता है)
network marketing kya hai

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें ?(How to start network marketing)

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. और ना ही आपको किसी भी तरीके की ऑफिस खोलने की जरूरत पड़ती है. नेटवर्क मार्केटिंग में आपको सबसे महत्वपूर्ण काम यह करना है, कि अपने प्रोडक्ट की बिक्री को कैसे( how to improve product selling) बढ़ाएं इस पर ध्यान देना आवश्यक है. दूसरा पहलू यह भी है, कि कैसे आप अपने बिजनेस को एमएलएम के जरिए आगे बढ़ाएंगे. नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण इस बात का भी ध्यान रखना है, कि आपको अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट का चयन करना है. नीचे कुछ ध्यान देने योग्य पहलुओं को हमने दर्शाया है, जो लोग खुद की नेटवर्क मार्केटिंग या एमएलएम बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं.

. अपने उत्पादक का सही चयन करें
. उत्पादक की सही कीमत निर्धारित करें
. अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का सही प्लान बनाएं
. अपने बिजनेस के नाम पर एक वेबसाइट बनाया और वहां पर अपने प्रोडक्ट की सेलिंग भी करें.

इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर आपको नेटवर्क मार्केटिंग या फिर एमएलएम बिजनेस की शुरुआत करनी है. और अपनी खुद की भी कुछ करनी थी तैयार करें ताकि और अपने आप को और भी लोगों से बेहतर साबित करें और ग्राहकों का विश्वास अपने प्रति हमेशा बनाए रखें.

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे (Benefits of network marketing)

. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आप को किसी बड़ी लागत की जरूरत नहीं पड़ती. अगर आप सही तरीके से अपने बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं तो आप इसमें जल्दी सफल भी हो सकते हैं.
. नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में आपको किसी भी प्रकार की उम्र की सीमा नहीं है और जिसमें कम समय में बहुत कुछ पाया जा सकता है.
. नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में आपने जितनी कड़ी मेहनत की होगी उतना ही आगे चलकर आपको आराम और पैसा दोनों मिलता है.
. इस क्षेत्र में जुड़ने से आपको बहुत मोटिवेशन मिलता है कुछ जानने समझने और नए नए लोगों से बिजनेस करने का अवसर भी मिलता है.
. यदि आप किसी अच्छी एम एल एम कंपनी से जुड़ते हैं और लंबे समय तक कार्यरत रहते हैं तो आपको उस क्षेत्र से बहुत एक्सपीरियंस मिलता है जो आगे चलकर आपको कई क्षेत्रों में काम भी आ सकता है.
यह भी पढ़े :-
Rozdhan App Kya Hai ? ( रोजधन एप से पैसे कैसे कमाएँ? )
Online Business Ideas In hindi (ऑनलाइन व्यापार करने के टिप्स)

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान (Loss of network marketing)

. इस क्षेत्र में बहुत सी ऐसी कंपनियां आती है जो इस प्लेटफार्म का गलत इस्तेमाल करके लोगों को बड़े बड़े प्लान दिखाकर लुभाती है और रातों-रात पैसे लेकर भाग जाती हैं जिससे लोग निराश हो जाते हैं और इस क्षेत्र के प्रति उनका विश्वास ही उठ जाता है

. इस क्षेत्र में जो व्यक्ति सफल नहीं हो पाता वह और भी लोगों को इसके प्रति नकारात्मकता फैलाने लगता है और निंदा भी करता है और चाहता हैं आप भी क्षेत्र में सफल ना हो पाए.

Leave a Comment

2 Comments