Kya Aur Kyu

What is Lockdown

Lockdown | Curfew | Section 144

नमस्ते दोस्तों ! आज के ब्लॉग में हम कर्फ्यू lockdown के बारे में कुछ जानकारी सांझा करेंगे, ताकि आप सभी को इन तीनो में जो अंतर है वो आपको पता लग सके! इस lockdown में हम उम्मीद करते है कि आप सभी लोग आपने घरो में स्वास्थ्य होंगे ! कृप्या इस ब्लॉग को पूरा पढ़े :-

Diffrence between Lockdown,curfew and Section 144

लॉक डाउन (Lockdown)

यह एक आपातकालीन है, जिसके अनुसार आपको दिए गए क्षेत्र को छोड़ने से रोका जाता है एक पूर्णत: lockdown का मतलब होता है कि आप दिए गए क्षेत्र से न तो बहार जा सकते हो और न ही कोई व्यक्ति उस क्षेत्र में है !
इस स्थिति में केवल जरुरी चीज़ो की आपूर्ति जैसे किराने की दूकान, दवाइयों की दूकान, बैंक, दूध की डेयरी, सब्जियों की दूकान इत्यादि खोलने की अनुमति है ! इसके अलावा दूसरी जिंतनी दूसरी सेवाएं होती है, सरकार के आदेश तक बंद होती है! एक सरकार द्वारा अपने गयी एक अस्थाई प्रणाली होती है जिसका मूल उद्देस्य किसी बीमारी के फैलाव को रोकना होता है !

Curfew (कर्फ्यू)

लोगो के सड़क से दूर रखने के लिए, सरकार द्वारा लागू किए जाने वाला सख्त आदेश होता है! साधारणता कर्फ्यू दंगे की स्थिति में लागू किया जाता है ! कर्फ्यू के दौरान सभी दुकानों को बंद करने का आदेश होता है अगर कोई व्यक्ति कर्फ्यू के नियमो का उल्लघन करता है तो पुलिस उसको गिरफ्तार है उस पर जुर्माना लगा सकते है !
कर्फ्यू के दौरान लोगो को घरे के अंदर एक निश्चित समय रहने के लिए मजबूर किया जाता है लोगो को जरुरी समान खरीदने के लिए एक निश्चित समय दिए जाता है जिस समय लोग आपने घरो से बहार निकलकर जरुरी समान खरीद सकते है !
अगर हम बात करे कि कर्फ्यू या lockdown में से कौन सा सामान्य स्थिति में लगाया जाता है तो कर्फ्यू लगाया जाता है lockdown बहुत ही दुर्लभ स्थिति में लगाया जाता है !

Lockdown | Curfew | Section 144

Lockdown | Curfew | Section 144

धारा 144 (Section 144)

धारा 144 के अनुसार राज्य या किसी क्षेत्र के मजिस्ट्रेट को अधिकार होता है कि वह किसी क्षेत्र में चार लोगो या उससे ज्यादा लोगो के खड़े होने ,आंदोलन करने, सार्वजनिक बैठक करने , रैली करने पर प्रतिबंध लगा सकते है ! अगर कोई व्यक्ति इसका उल्लघन करता है तो उस व्यक्ति को तीन साल की अधिकतम सजा हो सकती है ! इस धारा का प्रयोग किसी संभावित खतरे या उपद्रव को रोकने लिए लगाया जाता है !
आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे comment में जरूर बताए धन्यवाद !

यह भी पढ़े :-
Ram Mandir Vivad
आखिर कैसे पेट्रोल डीजल के पैसे बढ़ते है
स्मार्टफोन समय-समय पर क्यों अपडेट करना चाहिए ?

Leave a Comment