Insurance Make Money

what is insurance in hindi ( बीमा क्या होता है? )

insurance

आज के समय में इंसान की जिंदगी अनिश्चितता(risks) से भरी हुई है। कोई नहीं जानता कि आने वाले छड़ में क्या हो जाए। हर किसी को अपनी या अपने परिवार वाले के स्वास्थ्य का, अपने घर का और कई महंगी चीजों का खतरा बना रहता है! ऐसी विपदा आने पर हमारा काफी आर्थिक नुकसान यानी कि financial loss हो जाता है। इन्हीं सब से बचने के लिए बीमा(insurance) हमारे लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। तो आइये जानते हैं कि बीमा(insurance) क्या होता है? एवं यह कितने प्रकार(types) का होता है और इसके क्या क्या फायदे(benefits) होते हैं।

बीमा क्या होता है? (What is Insurance)

बीमा एक ऐसी प्रणाली या व्यवस्था है जिसमें आपको कोई भी insurance company आपके किसी भी प्रकार के नुकसान जैसे बीमारी, दुर्घटना, घर, मृत्यु या किसी भी प्रकार के अन्य नुक्सान को भरने के लिए company आपकी आर्थिक मदद करती है। आज मार्केट में बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो तरह-तरह के insurance कराती हैं। ऐसे में आप बीमा कंपनी(insurance companies) से अपनी जरूरती चीजों का बीमा करा कर काफी हद तक अपने लिए एक बैकअप बना सकते हैं।

बीमा के प्रकार व उनके फायदे
(Types of insurance and their benefits)

आज मार्केट में कई तरह के बीमा यानी कि इंश्योरेंस उपलब्ध है। हर type के बीमा के अलग-अलग फायदे हैं और वह है अलग-अलग परिस्थितियों में किया जाता है। बीमा पॉलिसी(Insurance policy) लाख से करोड़ तक के हो सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा बीमा पॉलिसी इस्तेमाल करते हैं।
तो अब हम आपको कुछ लोकप्रिय बीमा पॉलिसी(insurance policy) के बारे में बताते हैं।

जीवन बीमा (Life Insurance)

जीवन का कोई भरोसा नहीं है आज चल रहा है क्या पता कल समाप्त हो जाए। तो ऐसे मे काफी लोग इस पॉलिसी(Policy) को अपनाते हैं ताकि उनकी मृत्यु के बाद उनके परिवार को आर्थिक(economic) तंगी का सामना ना करना पड़े और उनको कुछ मदद मिल जाए।
इस बीमा में आपको एक निश्चित मूल्य(certain amount) हर महीने या फिर साल में जमा करना रहता है। इसमें पॉलिसी किए हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर इस पॉलिसी(policy) के पैसे उसके nominee को कुछ terms and conditions पर दिये जाते हैं। परिवार का मुखिया अक्सर ऐसे बीमा करता है।

दुर्घटना बीमा (Accident Insurance)

आजकल आए दिन एक्सीडेंट(accident) होते रहते हैं और इस समय रोड पर ट्रैफिक भी बहुत बढ़ गया है तो ऐसे में यह बीमा लेना काफी उचित रहता है। अधिकतर लोग इस बीमा पॉलिसी (insurance policy) को जरूर कराते हैं।
इस बीमा के अंतर्गत भी आपको निश्चित मूल राशि जमा करनी होती है। ऐसे मे आपका अगर एक्सीडेंट हो जाता है तो आप के इलाज का खर्चा आपके बीमा के आधार पर इंश्योरेंस कंपनी उठाती है। इसमें भी कई terms and conditions लागू होती हैं। तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा बीमा पॉलिसी इस्तेमाल करते हैं। कई बीमा कंपनियां दुर्घटना में मृत्यु के दौरान आपके परिवार को मुआवजा देती है।

ट्रेवल बीमा (Travel Insurance Policy)

यह बीमा पिछले कुछ सालों में काफी प्रचलित(popular) हुआ है।
जो लोग अक्सर अपने काम के सिलसिले में देश परदेश घूमते हैं उनको यह बीमा जरूर लेना चाहिए। देश में अनेक insurance company यह बीमा उपलब्ध कराती है। जैसे अगर आपने कभी ट्रेन टिकट का reservation किया होगा तो आपने देखा होगा यह बीमा मात्र 1 रुपये से भी कम मे आपको मिलता है। यात्रा बीमा कराने के दौरान आपको प्राकृतिक आपदा(Natural calamity), सामान खो जाने, यात्रा के दौरान चिकित्सीय जरूरत की सुविधा मिलती है।

वाहन बीमा ( Vehicle Insurance)

जो लोग दोपहिया(two Wheeler) एवं चार पहिया(four wheeler) वाहन चलाते हैं उनके लिए अब वाहन बीमा होना अनिवार्य हो गया है।
इस बीमा के अंतर्गत अगर आपके वाहन को accident के दौरान कोई नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उसकी भरपाई करने में आपकी मदद करती है।
health insurance

स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) ।

Health Insurance आज के दौर में बहुत ही आवश्यक है। यह बीमा लोगों को जरूर कराना चाहिए। आज के समय में तरह-तरह की बीमारियाँ(disease) चल रही है ऐसे में आप इलाज कराते हैं तो लाखों करोड़ों रुपए यूं ही उठ जाते हैं। ऐसे में अगर आप health insurance कराते हैं तो बीमा कंपनियाँ(Insurance companies) कुछ हद तक आपका कुछ चुनी हुई बीमारियों मे इलाज कराने का खर्चा उठाती हैं। इस बीमा के अंतर्गत आप समय समय पर मुफ्त में check up भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चुने हुए अस्पतालों(hospitals) में इलाज कराना होता है।
यह भी पढ़े :-
Where to Invest Your Money
Online Paisa Kesa Kamaye

घर का बीमा ( Home Insurance)

इस बीमा के अंतर्गत अगर आपका घर भूकंप या दूसरी नेचुरल कैलेमिटीज के दौरान क्षतिग्रस्त होता है तो आपको इस बीमा का लाभ मिलता है। अगर आपके घर में आग लग जाती है तो कुछ terms and conditions के आधार पर बीमा कंपनी(Insurance Company) आप के नुकसान को भरने में आपकी मदद करती हैं। इस बीमा के अंतर्गत घर का सामान नहीं होता है।

फसल बीमा ( Crop Insurance)

यह बीमा किसानों के लिए बेहद उपयोगी साबित होता है। इस बीमा के अंतर्गत अगर फसल बाढ़ आने पर, आग लगने पर या किसी और प्राकृतिक आपदा(natural calamity) आने पर नष्ट हो जाती है तो ऐसे में बीमा कंपनी किसानों को मुआवजा देती हैं। अब जो किसान लोन लेते हैं उनको यह बीमा लेना जरूरी भी हो गया है।
लेकिन फसल बीमा(crop insurance) के प्रति किसानों में अभी उत्साह बेहद कम है। इसका एक कारण यह है कि मान लीजिए आप के खेत में आग लग जाती हैं तो बीमा कंपनी(insurance company) आसपास के सभी खेतों का सर्वे(survey) करके ही आप को मुआवजा देती हैं। वह देखते हैं कि बराबर की फसलों को भी नुकसान हुआ है या नहीं।

Leave a Comment

2 Comments