Make Money

What is Amazon Flex

amazon flex

हमारे देश में बहुत सी इ-कॉमर्स साइट और फ्रीलांस कंपनियां हैं, जो आपको काम देकर कुछ पैसे कमाने का मौका प्रदान करती हैं. बहुत सारे ऐसे छात्र हैं, या फिर ऐसे लोग हैं, जो कम- से- कम अपने सभी कामों को करने के बाद 2 से 3 घंटे तक फ्री रहते हैं, इस बीच में काम करके चाहे तो 200 से ₹300 प्रतिदिन कमा सकते हैं. अमेजॉन भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है. अमेजॉन इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए अमेजॉन फ्लेक्स (amazon flex) प्रोग्राम शुरू किया हुआ है. इस प्रोग्राम के जरिए भारत का कोई भी नागरिक अपने हिसाब से टाइम सेट करके डिलीवरी का काम करके महीने के कम से कम ₹15000 से लेकर के ₹17000 तक कमा सकता है. इस प्रोग्राम के लांच होने से अमेजॉन की डिलीवरी भी मजबूत होगी और कुछ लोगों को भी इसके जरिए कमाने का मौका मिलेगा क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का टाइम बॉउंडेशन नहीं है. आइए जानते हैं, इस प्रोग्राम के बारे में सब कुछ.

अमेजॉन फ्लेक्स क्या है ?(what is amazon flex)

आज के इस डिजिटल जमाने में लगभग हर व्यक्ति अमेजॉन शॉपिंग वेबसाइट के बारे में तो , जानता ही है. अमेजॉन के जरिए आप किसी भी वस्तु को खरीद या बेच सकते हैं. इस कंपनी ने एक नया प्रोग्राम शुरू किया है, इसका नाम अमेजॉन फ्लेक्स है. इस प्रोग्राम से कोई भी व्यक्ति जुड़कर प्रोडक्ट डिलीवरी का काम करके पैसे कमा सकता है. यह प्रोग्राम उन व्यक्तियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जो अपने दिनचर्या में से जितने भी समय फ्री रहते है , उस बीच में अपने जरिए डिलीवरी का टाइम सेट करके पैसे कमा सकता है. इसमें स्टूडेंट या फिर कोई भी ऐसा व्यक्ति जो अपने निजी कामों को करने के बाद समय मिलने के पर अपने हिसाब से डिलीवरी का काम कर सकता है. उदाहरण के लिए यदि कोई स्टूडेंट दोपहर के 3:00 बजे से फ्री होता है ,तो वह इससे जुड़के अपने बचे हुए समय में काम करके पैसा कमा सकता है. इसमें आप अपने समय अनुसार 2 से 4 घंटे काम करके कम से कम 400 से ₹500 तक आसानी से प्रतिदिन कमा सकते हैं.

इस सर्विस को कहां कहां लांच किया गया है ,और इससे कितने पैसे कमा सकते हैं ?

इस प्रोग्राम के जरिए जुड़कर लगभग हर व्यक्ति अपना अच्छे तरीके से खर्चा निकाल सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि आप इस काम में अपने खुद के बॉस होंगे, आप पर किसी भी प्रकार का कोई भी वर्क प्रेशर नहीं होगा. और आप अपने समय अनुसार इसको कर सकते हैं. अमेजॉन आपको इस काम के प्रति घंटे के हिसाब से ₹120 से लेकर ₹140 तक दे सकता है. तो आप हिसाब लगा सकते हैं, कि अगर आप 4 से 5 घंटे काम करेंगे तो प्रतिदिन इससे कितना पैसा कमा सकते हैं. इस प्रोग्राम को फिलहाल अमेजॉन ने दिल्ली, मुंबई बेंगलुरु ,जयपुर, हैदराबाद और चेन्नई जैसे बड़े राज्यों में लांच किया है. हो सकता है, कि इस वर्ष के अंत तक और अगले वर्ष के प्रारंभ तक इस प्रोग्राम को भारत के और भी राज्यों में इसे शुरू कर दिया जाए.
यह भी पढ़े :-
* Online Paisa Kesa Kamaye
Online Business Ideas In hindi (ऑनलाइन व्यापार करने के टिप्स)
* फेसबुक से पैसे कैसे कमाएँ

अमेजॉन फ्लेक्स से जुड़ने के लिए क्या योग्यताएं जरूरी है ?(abilities to join amazon flex)

. इससे जुड़ने के लिए आपके पास चुनाव पहचान पत्र या आधार कार्ड का होना जरूरी है!
. आवेदन करने के लिए कम से कम आपकी उम्र 18 वर्ष होनी आवश्यक है!
. आवेदनकर्ता के पास इससे जुड़ने के लिए अच्छी कंडीशन में टू व्हीलर का होना बहुत ही आवश्यक है!
. जरूरी डाक्यूमेंट्स में आपके पास पैन कार्ड और अपने बाइक से जुड़ी सभी प्रकार के दस्तावेजों का होना आवश्यक है!
. उम्मीदवार के पास अपना खुद का बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है!
. इन सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ-साथ आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन जिसमें कैमरा, माइक जीपीएस, वर्किंग कंडीशन में होना चाहिए.
. और आपके ऊपर कोई भी क्रिमिनल केस नहीं होना चाहिए!

अमेजॉन फ्लेक्स कैसे ज्वाइन करें ?(How to join amazon flex)

यदि कोई भी व्यक्ति अमेजॉन फ्लेक्स के अंतर्गत जोड़कर डिलीवरी प्रोडक्ट का काम करके कुछ पैसे कमाना चाहता है, तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम अमेजॉन फ्लेक्स की ऑफिशियल वेबसाइट https://flex.amazon.in/ पर विजिट करना होगा. इस पर विजिट करने के पश्चात आपको इसमें अपना प्रोफाइल बनाना है. प्रोफाइल बनाने के लिए इसमें आपसे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट और आपसे कुछ जरूरी डिटेल पूछी जाएंगी उन सभी को सही तरीके से भर देना है. सफलतापूर्वक प्रोफाइल बनाने के बाद आपको अमेजॉन फ्लेक्स एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. सब कुछ वेरीफाई करने के बाद आपकी ट्रेनिंग होगी उसके पश्चात आप डिलीवरी का काम कर सकेंगे.

क्या अमेजॉन फ्लेक्स इंसुरेंस भी प्रदान करता है ?

हम आपको बता देगी यदि आप डिलीवरी के समय कोई भी प्रोडक्ट डिलीवरी करके आ रहे हैं, या फिर प्रोडक्ट डिलीवरी करने जा रहे हैं. इस दौरान यदि आपके साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है, तो इसके लिए कंपनी की ओर से आपको दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है. डिलीवरी के दौरान दुर्घटना होने पर यदि आप की मृत्यु हो जाती है, या आपको किसी भी प्रकार की डिसेबिलिटी हो जाती है, तो आपको इस कंडीशन में ₹500000 की धनराशि कंपनी की तरफ से बीमा के रूप में प्रदान की जाती है.
amazon flex

Leave a Comment