Technology

Super Computer in Hindi

Super-Computer
Super Computer(What is Super Computer)

Super Computer एक ख़ास Computer होता है जो साधारण कंप्यूटर की तुलना में High Level की Calculation या Computing Perform कर सकता है जोकि साधारण कंप्यूटर से बहुत ज्यादा Powerful होता है इसलिए इसको Super Computer कहते है ! शुरुआत में Super Computer को Scientific and Engineering Application, इसमें बहुत बड़े Database की आवश्यकता होती थी, में उपयोग होता था !

उपयोग(Use)

Super Computer का उपयोग मुख्यत विश्वविद्यालायों, सैनिक या वैज्ञानिक अनुसंधान प्रयोगशालाओ अर्थात ऐसे क्षेत्रो में इसका उपयोग किया जाता है जहा बहुत तेज़ Computing या गणना की आवश्यकता होती है ! जैसे मौसम सम्बन्धी अनुसन्धान, Quantum Physics और रासायनिक यौगिकों के अध्ययन में Super Computer का इस्तेमाल किया जाता है !

विशेषताएँ

1.Super Computer की Speed साधारण Computers की तुलना में हज़ारो गुणा तेज़ होती है !
2.इसको ठंडा करने के लिए विशेष जरुरत करनी पड़ती है !
3.इसका साधारण लोगो की जगह विशेषज्ञों के द्वारा इसका उपयोग किया जाता है !
4.इनका उपयोग सिर्फ बड़े बड़े अनुसंधानों में किया जाता है !
5.साधारण Computer के मूल्य की तुलना में Super Computer को बनाने के लिए करोड़ो रूपए खर्च होते है !

इतिहास

पहला Super Computer इल्लिआक 4 है ! जिसने 1975 में काम करना आरम्भ किया था इसको डेनियल स्लोटनिक ने विकसित किया था ! यह इतना Powerful था कि वह अकेले ही 64 Computers की तरह काम कर सकता था यह 8,32,64 बाइटस के तरीके से अंकक्रियाए कर सकता था ! यह इतना तेज़ था कि यदि आप आठ तक गिनती गिनते है उतने ही समय में यह गुणा, भाग, जमा, घटा के 30 करोड़ सवाल हल कर सकता था !
Super Computer का OS (Opreating System)
नये Super Computer में Linex Operating System काम में लिया जाता है ! Linex OS के अलावा Cent OS,Bullx SCS,SUSE and Cray Linex Operating System को में उपयोग में लिया जाता है !

सर्वश्रेष्ठ 5 Super Computer

1.तिआनहे – 1अ (NDUI), चीन
2.ब्लू जीन /एल सिस्टम (IBM), USA
3.ब्लू जीन /पी सिस्टम (IBM), जर्मनी
4.सिलिकॉन ग्राफ़िक्स(SGI), नई मैक्सिको
5.एका, सी आर अल(Arm of Tata Sons), भारत
International Confrence for high Performance Computing Raino (California)ने दुनिया के टॉप 500 की सूची जारी की है ! इसमें Tata के Computer एका को दुनिया में चौथा और Asia में सबसे तेज़ करार दिया है !

भारत के Super Computer

1980 के दशक तक भारत के पास अपना कोई Super Computer नहीं था भारत USAसे खरीदना चाहता था लेकिन USA ने भारत को Super Computer को देने से मना कर दिया था ! USA नहीं चाहता था कि कोई USA की बराबरी करे ! लेकिन भारत में Center of Development,Pune द्वारा “परम 8000” बना दिया तथा न ही सिर्फ बनाया बल्कि Germany ,U.k और Russia को भी दिया ! इसके बाद 1998 में सी डेक द्वारा एक और Super Computer बनाया गया जिसका नाम “परम 10000” रखा गया इसकी गणना 1 ख़राब गणना प्रति सेकंड थी !

भारत के दूसरे Super Computers

1.Aaditya
2.Anupam
3.PARAM Yuva
4.PARAM Yuva 2
5.SAGA-220
6.Flow Solve
7.Pace
8.Bhaskar
9.Cray XC 40
10.Vikram 100

आशा करते है आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा धन्यवाद

Leave a Comment

4 Comments