Uncategorized

Signature Bridge in Hindi

Signature Bridge

Singature Bridge एक Cantilever Spar Cable-Stayed Bridge है जो पूर्वी दिल्ली को मुख्य दिल्ली से जोड़ता है ! Singature Bridge को Phylon की उचाई दिल्ली में सबसे बड़ी संरचना है और यह क़ुतुब मीनार से दो गुना बड़ा है इस पुल के बनने से अब यात्रियों का बहुत ज्यादा समय बचेगा क्यूंकि पहले वज़ीराबाद के संकरे से पुल का उपयोग किया जाता था जिसके कारण उस पुल पर हमेशा जाम लगा रहता था जिसके कारण बहुत ज्यादा समय ख़राब होता था !

1997 में वज़ीराबाद वाले पुल पर एक दुर्घटना में 28 स्कूली बच्चो की मौत हो गयी थी ! तब सरकार को उसके समानंतर एक चौड़े पुल की जरुरत महसूस हुई ! 1998 में इस पुल का Profile बना कर तैयार कर लिया गया था इस पुल का मसौदा दिव्यांश शर्मा ने बनाया था ! जिसको दिल्ली सरक़ार ने मंजूरी दे दी थी !

शुरू में इस पुल के निर्माण के लिए 1100 करोड़ रुपए की लागत सोची गयी थी और पूल के निर्माण का कार्य 2004 में शुरू हुआ था तथा इसका Deadline Commonwealth Games रखा गया था लेकिन इस Deadline पर निर्माण पूरा नहीं हुआ था फिर इसकि Deadline को में 2013 फिर 2016 तक बढ़ा दी गयी थी लेकिन इस पूल का निर्माण कार्य नवंबर 2018 में पूरा हुआ था लेकिन अभी भी इसका एक विशेष कार्य अधूरा है जिसको पूरा करने में अभी भी 6 महीने का समय लगेगा इसलिए इस पूल को रात्रि 11 बजे से सुबह के 5 बजे तक बंद रखा जाता है !

कुछ तथ्य Signature Bridge के बारे में:-

Signature-Bridge

Signature-Bridge


1. Signature Bridge को भारत के पहले Asymmetrical Stayed-Cable Bridge के रूप में पेश किया गया है जिसका हावभाव नमस्ते की मुद्रा में है !
2. पूल का निर्माण दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम द्वारा लगभग 1518.37 करोड़ की लागत से किया गया है !
3. अब पूर्वात्तर क्षेत्र आंतरिक शहर में आने से 10 केवल मिनट लगता है जोकि पहले 45 मिनट लगते है इससे बहुत सारा समय और ईंधन की भी बचत होता है और तो और प्रदूषण नहीं कम हो रहा है !
4. Effil Tower की तरह लोग भी दिल्ली शहर को Signature Bridge के ऊपर से देख सकते है जिसका निर्माण कार्य चल रहा है !
5. ऊपर का दृश्य देखने के लिए इसमें चार लिफ्ट का काम चल रहा है जिसमे कुल 50 लोगो को ऊपर ले जाने की क्षमता है !
6. पूल का Graphics आधुनिक तथा प्रगतिशील भारत का प्रतिनिधित्व करता है !
7. इस पूल पर Selfie Point भी है जहा से आगुंतक Selfie ले सकते है !

यह भी पढ़े :-साँपो का संसार

Leave a Comment

2 Comments