Biography

Sandeep Maheshwari Biography

sandeep maheshwari biography
Written by lajawabhindi.com
संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय – Sandeep Maheshwari  Success Story

कहते हैं की जब हमारे पास पैसा आ जाता है तब हम एक सफल व्यक्ति बन जाते हैं, बहुत से लोगों का यही मानना है. पर एक ऐसी शख्सियत भी है इस दुनिया में जिसके पास पैसा तो बहुत बाद में आया पर उसने सफलता बहुत पहले ही पा ली थी. वो कहते हैं की सफल होने के लिए सबसे पहले खुद से जीत लो, बाद में कोई आपको हरा ही नहीं सकता. इस व्यक्ति का नाम है संदीप महेश्वरी ( Sandeep Maheshwari), शायद ही कोई ऐसा भारतीय हो जो इन्हें नहीं जानता है. आज सबसे ज्यादा सुने जाने वाले व्यक्तियों की बात आती है तो संदीप महेश्वरी का नाम सबसे उपर आता है. आपको बता दूँ की संदीप महेश्वरी एक मोटिवेशन स्पीकर के साथ-साथ भारत की सबसे बड़ी फोटोग्राफी कंपनी ImagesBazaar.com के संस्थापक भी है. आइये जानते है इनकी जिंदगी की हर छोटी बड़ी बातें –

संदीप महेश्वरी का जीवन (Life of Sandeep Maheshwari)

संदीप महेश्वरी का जन्म 28 सितंबर 1980 में दिल्ली की एक छोटी सी गली में हुआ था. संदीप कहते है उन्होंने अपनी जिंदगी में कुछ ख़ास कभी सोचा भी नहीं था पर जब स्कूल में आये तो उन्हें अपने भविष्य की चिंता होती थी, क्योंकि वो स्कूल में सबसे शर्मीले बच्चों में गिने जाते थे और टीचर भी कहते थे की अगर ऐसा रहा तो आगे जाकर कुछ नहीं कर पायेगा. स्कूल की पढाई के दौरान ही वह STD की दुकान में बैठ जाया करते थे यह दुकान उनकी खुद की थी, क्योंकि उस समय मोबाइल बहुत कम हुआ करते थे और एस.टी.डी में अच्छी कमाई हुआ करती थी. संदीप कहते है की उन्हें चिल्लर मिला करते थे और उन्ही के लिए ग्राहक मेरी माँ से लड़ते थे और यह मुझे कभी अच्छा नहीं लगा.

संदीप ने कॉलेज छोड़ कुछ काम करने की सोची

संदीप कहते है की पापा का अलुमिनियम का व्यापार था पर पार्टनर के साथ अनबन के कारण उन्हें व्यापार में काफी घाटा हुआ, और इसी के चलते हमारी हालत बहुत खराब हो गई. हमारे कमाई के सारे रस्ते बंद हो गये थे और उस टाइम मैं पढाई कर रहा था. इसी वजह से मैंने अपने कॉलेज ( संदीप उस समय B.COM के फाइनल ईयर में थे) की पढाई छोड़कर अपने घर वालों की मदद करने की ठानी.

संदीप ने शुरू किया अपना सफर (How sandeep maheshwari started his journey)

संदीप कहते हैं की पापा ने मुझे मोपेड गिफ्ट की थी, पर जब हमारे दिन बुरे आये तो उसी मोपेड ने अपनी कीमत से कहीं ज्यादा पैसे हमें कमाकर दिए. क्योंकि मैं उसे रेंट पर देता और एक घंटे में करीब पच्चास रूपए कमाता था. पर मैं यहीं रुकने वाला नहीं था क्योंकि किस्मत मुझे बहुत आगे लेकर जाने वाली थी. इसलिए मैं हमेशा कुछ नये काम करना चाहता था पर कहते है ना की किस्मत जब रूठ जाती है तो हमें हर तरफ निराशा ही मिलती है ऐसा ही संदीप के साथ हो रहा था.

संदीप महेश्वरी असफल हुए पर उन्होंने सीखा बहुत कुछ

संदीप कहते है की एक समय ऐसा भी आया की मुझे एक एमएलएम इवेंट में बुलाया गया. यहाँ आकर मैंने एक लड़के को देखा जो स्टेज पर खड़ा होकर बोल रहा था की ‘मैं एक लाख रूपये एक महीने में कमाता हूँ’. जब संदीप ने यह सुना तो वो हैरान रह गये और सोचा की ऐसा कैसे हो सकता है और इस कंपनी में पैसा लगा दिया. करीब 6 महीने काम तो किया पर कुछ ज्यादा सफल नहीं हो पाए. उसके बाद संदीप ने बहुत से काम किये पर उनमे असफलता ही मिली पर संदीप कहते हैं की मैं जब-जब असफल हुआ हूँ, मैंने कुछ सीखा ही है.
यह भी पढ़े :-
Aaryabhatt Biography In Hindi
* apj abdul kalam
The Great Scientist CV Raman

संदीप की सफलता (Success of Sandeep maheshwari)

संदीप कहते है की मैंने हर तरफ से हारकर अपना करियर मॉडलिंग में बनाना चाहा पर यहाँ आकर जब सीनियर की बातें और ताने सुनता तो उनपर गुस्सा आता और मन ही मन सोचता की एक दिन यह सब बदल दूंगा. संदीप कहते है की मैं मॉडलिंग में सफल नहीं हुआ पर मैं इस फिल्ड में कुछ तो करना ही चाहता था. पर कैसे ? इसी बिच उन्होंने अपनी एक तस्वीर दोस्त को दिखाई तो दोस्त ने बोला की यार तुमने फोटो बहुत अच्छा क्लिक किया है. तूं  फोटोग्राफी कर पैसा अपने-आप आने लग जाएगा. संदीप ने दोस्त के कहने पर फोटोग्राफी शुरू की और उनके पास कुछ ख़ास इनकम नहीं बन रही थी. इसलिए संदीप ने सोचा की कुछ अलग किया जाए और उसने अख़बार में ऐड डाली वो भी फ्री फोटोशूट की तो ऐसे उनके पास काफी लोग आने लगे. देखते ही देखते उन्हें  अपनी सफलता नजर आने लगी और 2003 में उन्होंने 10 घंटे 45 मिनट में 122 मॉडल्स की 10,000 तस्वीरें निकालकर एक विश्व रिकार्ड बना दिया और इसी रिकार्ड के बाद उन्होंने अपनी सफलता हासिल कर ली थी अब पैसा भी आने लगा था और पहचान भी मिल रही थी. 2006 में उन्होंने Imagesbazaar.com की नींव रखी और यह भारत की सबसे बड़ी फोटोग्राफी वेबसाइट बन गई, इस वेबसाइट पर एक लाख से भी ज्यादा भारतीय मॉडल्स की तस्वीरें है और इस वेबसाइट पर 45 अलग-अलग देशों से 7000 कस्टमर है. संदीप को इस वेबसाइट के जरिये करोड़ों रुपया की कमाई होती है हर साल.
sandeep maheshwari biography

संदीप का मोटिवेशन सफर

संदीप सफल तो हो चुके थे इसी के साथ उन्होंने लोगों को मोटीवेट करना शुरू किया और फ्री मोटिवेशन इवेंट शुरू किये. इसी से उन्हें जनता के बिच काफी पहचान मिली और आज यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखें जाने वाले वीडियो इन्ही के है. इनकी एक ख़ास बात यह भी है की इन्होने अपने यूट्यूब वीडियो पर किसी भी तरह का विज्ञापन नहीं देते हैं.

संदीप महेश्वरी का परिचय
नाम संदीप महेश्वरी
जन्म  28 सिंतबर 1980 (दिल्ली में)
पेशा  फोटोग्राफी
बिजनेस वेबसाइट Imagesbazaar.com
उपलब्धी         10 घंटो में सबसे ज्यादा फोटो निकालने वाले विश्व के पहले व्यक्ति. एंव YouTube पर सबसे ज्यादा देखें जाने वाले व्यक्ति ( Motivation speaker  के रूप में )

 

अवार्ड्स   युवा उद्यमी के रूप में पुरस्कार , कई चैनलों द्वारा युवा बिजनेसमैन के रूप में सम्मानित किया गया है.

 

उम्र 31 वर्ष
क्या कहते हैं ? संदीप का मानना है की आपको कोई हरा नहीं सकता जब तक आप खुद हार नहीं मानते हैं.

 
sandeep maheshwari biography
मैं सिर्फ good luck को मानता हूँ, bad luck नाम की इस दुनिया में कोई चीज नहीं, क्योंकि जो होता है अच्छे के लिए होता है। इसका मतलब हमारे साथ कुछ बुरा भी हो रहा है तो बुरा लग रहा है बुरा है नहीं, आज बुरा लग रहा है आगे आने वाले टाइम पे पता चलता है कि वो भी अच्छे के लिए हुआ है।
आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी, संदीप महेश्वरी के बारें में पढकर आपको अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment

3 Comments