Health Tips

Oats Benefits in Hindi

Oats benefits in hindi | क्या होता है ओट्स | what is oats in hindi | ओट्स के फायदे
Written by Abhilash kumar

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास वक्त की कमी हमेशा रहती है। आज के समय में इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपने खाने पीने एवं अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान नहीं रख पाता। आपने सुना ही होगा कि अगर दिन की शुरुआत अच्छे नाश्ते से हो तो पूरा दिन बहुत ही शानदार एवं ऊर्जावान जाता है। अगर आपके पास समय कम है तो सुबह के नाश्ते के लिए ओट्स (Oats) से बेहतर कुछ भी नहीं है। ओट्स (Oats) को आम भाषा मे जई भी बोल जाता है। सुबह नाश्ते के रूप में Oats खाने के बहुत फायदे हैं और इसके साथ यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं। ओट्स में ऐसे अनेकों पोष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर, त्वचा को अनेक रूप से फायदे पहुँचाता है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको उसके कुछ बेहतरीन फायदे बताएंगे।

क्या होता है ओट्स ? (What is Oats)

ओट्स केवल एक अंग्रेजी शब्द है। देखा जाए तो ओट्स जई को कहते है। यह एक प्रकार का अनाज़ है। जई को फैक्ट्रियों में पीस कर और इस पर कई प्रकार से काम करते हुए इसको पैकेट में पैक करके बेचा जाता है। इसी को हम ओट्स कहते हैं। इसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फ़ाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है, और यह ग्लूटेन फ़्री होता है, इसलिए सेहत के लिए लाभदायक है। इस में विटामिन बी, और मैंगनीज़ भी होता है। इसके साथ इसमे प्रोटीन, फैट, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक आदि उचित मात्रा में पाए जाते हैं। इस तरह से यह एक कम्पलीट फूड सा हो जाता है।

ओट्स के फायदे (Benefits of Oats)
1) शुगर कम करने में (To control sugar)

जिन लोगों को शुगर की दिक्कत है उनके लिए नाश्ते में ओट्स से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसमें कई तरह के फाइबर पाए जाते हैं जोके शुगर की मात्रा को संतुलित रखते हैं। ऐसे लोगों को रोज सुबह फीके दूध में ओट्स डालकर खाने चाहिए।

Diabetes Meaning Symptoms शुगर का घरेलू इलाज
2) हृदय के लिए (For Heart)

ओट्स में विटामिन सी, एन्टी ऑक्सीडेंट और काफी मात्रा मे फाइबर होता है। यह ऑक्सकरण को रोकता है। जिन लोगों के लिए हृदय की छोटी-छोटी बीमारियों की दिक्कत रहती है उनको ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।
चूँकि भारत में लोगों को कोलस्ट्रोल की समस्या ज्यादा रहती है तो इसमे मौजूदा फाइबर कोलस्ट्रोल को नियंत्रण में रखते हैं।

Heart Attack Kya Hai
3) वजन घटाने के लिए (For Weight loss)

ओट्स बहुत ही हल्का ब्रेकफास्ट होता है। एक शोध के अनुसार उस में पाए जाने वाले बीटा ग्लूकोन इसमे मदद करते हैं। यह खाने को जल्दी भी बचाते हैं और के साथ ही हमारे शरीर में एक निश्चित उर्जा भी बरकरार रखते हैं। इस कारण हमें बहुत ज्यादा भूख भी नहीं लगती है। अतः यह वजन घटाने का एक बेहतरीन तरीका है। लेकिन इसके साथ हमें बाकी फिटनेस एक्सरसाइज का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

मोटापे के लक्षण , कारण,मोटापा कम करने का उपाय !

4) पाचन क्रिया को मजबूत करता है (Oats increases immunity)

ओट्स में ऐसे घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो आसानी से पच जाते हैं। ओट्स का नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके साथ पेट से होने वाली बीमारियों से भी बड़ी राहत मिलती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कैसे करे ?

5) हड्डियों को करता है मजबूत (make bones strong)

ओट्स मे सिलिकॉन, फॉस्फोरस एवं कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह तत्व हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं। इसलिए ओट्स का सेवन करने से हड्डियों को भी मजबूती मिल सकती है। हालांकि यह पदार्थ ओट्स में बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होते हैं।

6) त्वचा को निखारता है (Increases fairness)

ओट्स स्किन केअर के लिए एक बेहतरीन नुस्खा है। हालांकि ओट्स खाने से नहीं बल्कि उसका सही प्रयोग करने से यह त्वचा के लिए बेहद कारगर साबित होता है। ओट्स कील मुंहासे, रूखी सूखी त्वचा एवं त्वचा को moisturize रखने में बेहद मदद करता है।

अगर आप दो चम्मच ओट्स के साथ एक चम्मच नींबू व शहद का लेप बनाकर उसको अपने चेहरे से नियमित रूप से लगाते हैं तो यह आपके चेहरे को पूरे दिन तक मॉइस्चराइज़ रखता है। चेहरे पर लेप लगाने के बाद उसको 2 घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। मुंहासे के लिए दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर ठीक इसी तरह प्रयोग करें।

Oats benefits in hindi | क्या होता है ओट्स | what is oats in hindi | ओट्स के फायदे

Oats benefits in hindi | क्या होता है ओट्स | what is oats in hindi | ओट्स के फायदे

7) कैसे करें ओट्स का सेवन ?(How to have oats)

आप नाश्ते के रूप में सुबह दूध में डालकर अथवा दलिया बनाकर खा सकते हैं। आप और अधिक ऊर्जा लेना चाहते हैं तो आप इसमें दूसरे फल भी डाल सकते हैं। इससे आपको अधिक ऊर्जा भी मिलेगी और आपको ओट्स बेहद स्वादिष्ट भी लगेगा। इसके अलावा आप इसमें ड्राई फ्रूट भी ऐड कर सकते हैं। तो हुआ ना यह एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट ?

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी धन्यवाद 🙏

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment