Health Tips

Multani mitti ke fayde ( मुल्तानी मिट्टी के फायदे )

मुल्तानी मिट्टी के फायदे
मुल्तानी मिट्टी के फायदे एंव उपयोग

मुल्तानी मिट्टी इसे जादुई मिट्टी भी कहा जा सकता है. वैसे तो मिट्टी में वो पर्याप्त चीजें होती है जो हमारे स्वास्थ्य से लेकर हमारी त्वचा को सुरक्षित रखती है इस तरह मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी इंसानी जीवन में बहुत कारगार साबित हो रहा है अच्छी त्वचा से लेकर अच्छे बालों तक मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है. आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदें एंव उसके उपयोग के बारें में बताने वाले हैं.

मुल्तानी मिट्टी क्या है ?

हम मुल्तानी मिट्टी के फायदे बताएं उससे पहले यह जानना भी जरूरी है की मुल्तानी मिट्टी है क्या ? यह हाइड्रेट एल्युमिनियम सिलिकेट्स का रूप है, इसमें मैग्नीशियम, सोडियम एंव केल्शियम जैसे धातु मौजूद है. मुल्तानी मिट्टी का सबसे ज्यादा उपयोग त्वचा को निखारने एंव त्वचा से गंदगी निकालने के लिए किया जाता है. लाखों ब्यूटी प्रोडक्ट में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता है.

तैलीय त्वचा में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

आज बहुत से लोग तैलीय त्वचा से परेशान है उनके लिए आज हम मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बताने वाले हैं. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से तैलीय त्वचा नार्मल हो जाती है. इसे कैसे उपयोग किया जाता है उसकी विधि हम निचे बता रहे हैं.
सामग्री – एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल एंव एक तोलिया.
विधि – मुल्तानी मिट्टी एंव गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाये और अपने चेहरे पर लगायें. याद रहे आँखे और होठों पर इसे ना लगायें. जब यह पेस्ट चेहरे पर सख्त हो जाता है तब आप गीले टॉवल से चेहरा साफ़ करें. ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से आपकी तैलीय त्वचा खत्म हो जाती है.
मुल्तानी मिट्टी के फायदे

कील मुहासों से छुटकारा

हमने पहले ही बताया है की मुल्तानी मिट्टी का उपयोग आप किसी भी स्थिति में कर सकते हैं. यह त्वचा की हर प्रॉब्लम में साहयक है बस इसका उपयोग अलग-अलग तरह से होता है. अगर आप कील मुहासों से छुटकारा चाहते हो तो आप मुल्तानी मिट्टी का ऐसे उपयोग कर सकते हैं.
सामग्री- दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच हल्दी पाउडर एंव दो चम्मच शहद लेंवे.
विधि – इन सभी समाग्रियों का पेस्ट बनाकर उसे आप चेहरे पर लगायें. करीब 20-25 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाये रखें. उसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेंवे. आप ऐसा हफ्ते में तीन बार करते हैं तो आपके चेहरे पर कील मुहासें खत्म हो जायेंगे और चेहरा पूरी तरह से साफ़ हो जाएगा.

घाव के निशान मिटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से आप पुराने से पुराना जला हुआ या फिर किसी तरह की चोट का निशान मिटा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी चोट के निशान को फिर से हमारी त्वचा जैसा कर देती है. इसके लिए मेहनत कुछ ज्यादा लगती है पर यह पूरी तरह से काम करती है और बहुत ही कम दिनों में चोट के
निशान को गायब कर देती है.
सामग्री- नींबू का रस आधा चम्मच, विटामिन ई तेल आधा चम्मच, मुल्तानी मिटटी आधा चम्मच.
विधि- इन तीनो का पेस्ट तैयार करें एंव चोट के निशान पर लगायें. चोट पर इसे 20 मिनट तक लगाये रखे उसके बाद इसे साफ़ पानी से धो लेंवे. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके शरीर पर चोट का निशान मिटने लगेगा और एक दो महीने में आपको जल्द ही रिजल्ट नजर आएगा.
How To Improve Immunity System ( शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कैसे करे ? )

दो मुहें बालों से छुटकारा

* Hair fall के Solution
महिलाओं के बालों में दो मुहं बालों की समस्या अधिकतर रहती है. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग दो मुहं बालों की समस्या को खत्म कर सकता है. इसका उपयोग दो मुहं बालों में ही नहीं बल्कि बालों से जुड़ी एनी समस्याओं में भी किया जा सकता है.
सामग्री- मुल्तानी मिट्टी एंव दही.
विधि- मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने के पहले दिन शैंपू से अच्छी तरह बालों को धोएं एंव उसके बाद ओलिव ऑइल लगायें. दुसरे दिन बालों पर दही और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगायें और करीब एक घंटे बाद शैंपू से अच्छी तरह बालों को धो लेंवे. ऐसा महीने में चार बार करें आप देखोगे की आपके दो मुहं बाल कम होने लग जायेंगे और बालों में पहले से ज्यादा चमक आने लग जायेगी.
मुल्तानी मिट्टी के फायदे एंव उसके उपयोग के बारें में लिखा हुआ हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा. हमने यह सब जानकारी बहुत से आयुर्वैदिक पुस्तकों से प्राप्त की है और आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

Leave a Comment

4 Comments