Uncategorized

#MeToo

MeToo
Written by Abhilash kumar

आज के Blog में हम बहुत तेज़ी से वायरल हुआ अभियान # Me Too के बारे में बात करेंगे ! जिंसके अंतर्ग्रत हम ये जानेगे की # Me Too है क्या ? इसका क्या इतिहास है, तथा इसका उपयोग इतना क्यों हो रहा है ? इन सभी सवालो का जवाब खोजेंगे ! इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के बाद आपको इन सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे !

# Me Too क्या है:-

# Me Too एक प्रकार का आंदोलन है जो कि यौन उत्पीड़ण तथा यौन हमले के खिलाफ है ! 15 अक्टूबर 2017 से इसका उपयोग यौन उत्पीड़ण के लिए ( मुख्य रूप से कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़ण के खिलाफ ) आवाज़ उठाने के लिए, इसका उपयोग Social Networking Platform पर किया जा रहा है तथा 2017 में ये पूरे World में बहुत ज्यादा वायरल हो गया था!

#Me Too का इतिहास :-

सबसे पहले एक सामाजिक कार्यकर्त्ता ,जिनका नाम tarana burk है, ने 2006 में Myspace Social Network पर Me Too का उपयोग किया ! जिसके माध्यम से उत्पीड़ित महिलाओ के अंदर सहानुभूति के माध्यम से सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग शुरू किया गया था ! बर्क ने कहा है कि जब 13 वर्ष की लड़की अपनी आप बीती बताने में असमर्थ थी तो Me Too के माध्यम से उसमे समर्थ आया और उसने कबूल किया कि उसका यौन उत्पीड़ण किया गया है !

15 अक्टूबर 2017
15 अक्टूबर 2017 को 11 सालो बाद दुबारा से इसका इस्तेमाल किया गया ! अबकी बार इसका उपयोग अभिनेत्री Alyssa Milano ने किया ! उन्होंने यौन उत्पीड़ण पर लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए इसका उपयोग किया ! इसका प्रभाव ये निकला की 15 अक्टूबर के दिन 200,000 बार तथा 16 अक्टूबर के दिन 500,000 से भी ज्यादा बार #Me Too का उपयोग किया गया !
#Me Too का उपयोग कम से कम 85 देशो में इसका उपयोग हो चूका है जिनमे भारत,USA, इंग्लैंड तक शामिल है !

भारत में इसका पहला उपयोग :-

भारत में # Me Too का उपयोग सबसे पहले पूर्व अभिनेत्री Tanushree Datta ने किया ! जिसमे उन्होंने अभिनेता Nana Patekar के ऊपर आरोप लगाया की उन्होंने 2006 में फिल्म Horn Ok के सेट पर उनके साथ लैंगिक दुर्व्यव्हार किया था !
प्रभाव :- इसका प्रभाव ये निकला कि हज़ारो लोगो ने # Me Too का उपयोग अपनी आप बीती को बताने के लिए किया ! ( जो भी उनके साथ हुआ था )

# Me Too के माध्यम से बहुत सारे लोगो पर आरोप लगाया गया है कि इन लोगो ने यौन उत्पीड़ण किया है जिनमे से कुछ निम्न्लिखित है:-
1.Kailash kher :-

जो कि एक Singer है उनके ऊपर अलग अलग समय पर आरोप लगाया जाता रहा है # Me Too के द्वारा सबसे पहले एक महिला पत्रकार ने आरोप लगाया कि उन्होंने उनके साथ दुर्व्यवहार किया है तथा इसके बाद Singer Sona Mahapatra ने भी आरोप लगाया कि कैलाश खैर ने उनकी Thigh पर उनकी बिना मर्ज़ी के बिना हाथ रखा था !
Kailash kher ने कहा है कि मुझे याद नहीं की महिला पत्रकार ने उनके ऊपर आरोप लगाया है लेकिन फिर भी मैं माफ़ी मांगता हुँ !

2.Anu Malik:-

जो कि एक Singer तथा Music Director है इनके ऊपर Singer Sweta Pandit ने आरोप लगाया है कि जब वो 15 वर्ष की थी तो अनु मालिक ने उनका यौन शोषण किया था !
Anu Malik ने अभी तक इसका आरोप का जवाब नहीं दिया है !

3.Vivek Agnihotri :-

जो कि एक Director है इनके ऊपर Tanushree Datta ने आरोप लगाया है कि Vivek Agnihotri ने उनको अपने Bathrobe को उतार कर किसी दूसरे Actor के सामने डांस करने को कहा था जबकि वह Actor Scene में नहीं था ये घटना उनके साथ Chocolate Movie की Shooting के दौरान घटी थी !
Vivek Agnihotri ने अपने वकील के माध्यम से कहा है कि Tanushree Datta ने जो आरोप लगाया है वो गलत है !

4.Sham Kaushal :-

जो कि एक Action Director है उनके ऊपर Assistant Director Nameeta Prakash ने आरोप लगाया है कि 2006 में एक Film की Shooting के दौरान उन्होंने मुझको Drinks के लिए बुलाने की कोशिश की ,लेकिन जब मैंने मना किया तो उन्होंने मुझे मनाने की कोशिश की और मुझे यहाँ तक की एक अश्लील Video तक दिखाई थी !
Sham Kaushal ने आरोप का जवाब देते हुए कहा है कि वो हमेशा से अच्छा इंसान बनने की कोशिश करते है Personally और professionally दोनो फील्ड में ! और उन्होंने माफ़ी मांगी है कि अगर उन्होंने किसी को अनजाने में Hurt किया हो तो !

5.Kangana Ranaut :-

जो कि एक अभिनेत्री है उनके ऊपर Actor Adhyayan Suman ने आरोप लगाया है कि उनके Relationship के समय कंगना ने उनको मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रताडित किया था !
Kangana Ranaut ने अभी तक इसका आरोप का जवाब नहीं दिया है !

6.M.J Akbar :-

जो कि एक पूर्व केंद्रीय मंत्री है इनके ऊपर कई सारी महिला पत्रकारों ने आरोप लगाया है जिनमे Priya Ramani Ghazala Wahab , Shutapa Paul और Tushita Patel ने यह आरोप लगाया है कि अकबर ने उनके साथ लैंगिक दुर्व्यवहार किया है ! जब वह सीनियर संपादक के रूप में कई मीडिया मीडिया संस्थानों के अंदर थे !
M J Akbar ने कहा है कि इनके ऊपर जो आरोप लगे है वो सारे गलत है और उनको बदनाम करने की कोशिश की जा रही है !

इसके अलावा भी बहुत सारे Actors , Singers Leaders तथा Journalists पर आरोप लगाया गया है # Me Too का उपयोग करके !

Conclusion:- # Me Too के द्वारा कम से कम महिलाये अपनी आप बीती को बताने में समर्थ हो पा रही है ! शायद Social Networking Platform का अच्छे से उपयोग किया जा रहा है ! बाकी इन आरोपों में कितनी सच्चाई है ये पता लगाना पुलिस तथा आगे न्यायलय का काम है ! तथा इस से ये पता चलता है कि महिलाओ का सशक्तिकरण हो रहा है तथा ये अब किसी भी प्रकार का यौन उत्पीड़ण बर्दाश्त नहीं करेंगी !

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment

10 Comments