Health Tips

Meditation

Written by Suraj

नमस्कार दोस्तों ! आज के ब्लॉग में हम मैडिटेशन के लाभ के बारे में बात करेंगे, क्यूंकि आज के दौर में मैडिटेशन के बारे में और उसके लाभों के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्यूंकि इसके लाभ बहुत है !

Meditaion एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके दौरान हम अपना ध्यान किसी विशेष वस्तु पर केंद्रित करते है ! इस प्रक्रिया में हम आँखे बंद करके किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करते है !

शुरू शुरू में Meditation करने में बहुत परेशानिया आती है लेकिन एक बार आदत में आने के बाद इसके बहुत सारे लाभ है !

Meditation के प्रकार:-

<1. Goodwill Meditation 2. Sahajyog Meditation 3. Third Eye Meditation 4. Tratak Meditation

Meditation के लाभ:-

यह भी पढ़े :-
. depression se bachne ka tarika
.Yoga benefits
.प्रदूषण से बचने के उपाय
1.Reduce Stress :- Meditation करने का सबसे बढ़ा लाभ यह है कि इससे लोगो में Stress कम होता है क्यूंकि Meditation करने से लोगो का किसी भी Things पर ध्यान लगाने में मदद मिलती है जिसके कारण वो अपने Mind को दूसरी चीज़ो पर Divert कर सकते है जिससे stress में कमी आती है !


2. Controls Anxiety :-Meditation करने से तनाव कम होता है जिसके कारण Automatically Anxiety कम हो जाती है ! अगर आप आठ सप्ताह तक Meditationकरते है तो आपकी ज़िन्दगी से Stress और तनाव कम होता है !
3. Enhance Self-Awarenes :-Meditaion करने से लोगो में Self-Awarenes आती है जिसके कारण आप अपने आपको अच्छे से समझने लगते है कि आपकी क्या ताकत है और क्या कमज़ोरिया है ?
4. Lenghten Attention Span :- Meditation करने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे आप लम्बे समय तक किसी Things पर ध्यान लगा सकते है और क्यूंकि आपकी ध्यान लगाने की क्षमता ज्यादा है इसलिए आपको लम्बे समय तक Things याद रहती है !
5. Age Related Memory loss :- Meditation करने से Memory Loss की बीमारी नहीं होती है जैसे जैसे उम्र बढ़ती है लोगो में एक Common Problem होती है Memory Loss की ! जिसको Meditation करके आसानी से निपटा जा सकता है !
6. Kindness :-Meditation करने से Kindness का भाव आता है कुछ प्रकार के Meditation का रोज़ाना अभ्यास करने से व्यक्तियो में दया का भाव पैदा होता है जैसे Metta !


7. Help Fighting Addiction :- Meditation के माध्यम से नशे की लत से छुटकारा पाया जा सकता है क्यूंकि Meditation करने से व्यक्ति का अपने ऊपर Control बढ़ने लगता है जिसके बाद ही व्यक्ति को नशे की आदत से छुटकारा मिल सकता है !
8. Blood Pressure :-Meditation करने से व्यक्ति का तनाव कम होता है जिसके कारण उसका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है और उसका स्वस्थ्य भी ! High Blood Pressure के कारण दिल सही से रक्त पम्प नहीं कर पाता है जिसके कारण स्वास्थ्य पर असर पडता है !
Meditaion एक ऐसी चीज़ है जिसके लगातार अभ्यास से आप मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होते है तथा Meditation करने के लिए आपको किसी उपकरण या विशेष जगह की जरुरत नहीं है बस आपका समय और रूचि चाहिए !
जिससे आपको अनगिनत लाभ होंगे जिनमे से महज कुछ उपरोक्त लिखित है !

About the author

Suraj

Leave a Comment

5 Comments