Science Facts

Liquid Rainbow

Rainbow-River
Written by lajawabhindi.com
दोस्तों आज के इस ब्लॉग म हम आपको एक ऐसी नदी के बारे में बताने जा रहे है जो अपना रंग बदलती है और उससे हम Liquid Rainbow भी कहते है!

Colombia के Meta विभाग, Serrania Da La Macarena National Park में एक ऐसी प्राकृतिक घटना होती है जो शायद ही विश्व में कहीं और होती है ! यहाँ पर एक नदी है जिसका नाम Cano Cristales है जो 62 miles (100km) से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है ! हर साल छ: महीने ये नदी किसी भी साधारण नदी की तरह दिखती है लेकिन छ: महीने इस नदी का रंग पीला ,नीला, हरा, लाल और काला दिखाई देता है इसलिए इस नदी को Liquid Rainbow भी कहा जाता है !
Serrania Da La Macarena National Park एक संरक्षित पार्क है जो कि 2400 miles वर्ग में फैला हुआ है जो Colombia के अंदर है ! ये Colombia के सबसे बड़े पारिस्थितिक तंत्रो में से एक है ! इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा पेड़-पौधों और जानवरो की प्रजातियां पाई जाती है ! जिसमे 2000 से अधिक पौधों,550 पक्षी, 1200कीड़े,100 सरीसृप,50 बाघ,8 बंदर प्रजाति हिरण इत्यादि शामिल है !

जून से सितम्बर के बीच नदी के अंदर Podostemaceae या Macarenia Clavigera नामक खरपतवार पैदा होती है जोकि उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रो में पानी के अंदर उगती है ! नदी बिलकुल साफ़,पारदर्शी और बिलकुल शुद्ध पानी आंगतुकों को इन सतहों से चिपकी खरपतवार को देखने की अनुमति देता है ! नवंबर के बाद ये नदी दूसरी साधारण नदी की तरह दिखाई देती है लेकिन जून से नवंबर के बीच बारिश के कारण यह नदी एक Rainbow River बन जाती है !

rainbow-river

rainbow-river


1989 से 2009 तक Cano Cristales नदी को जनता के लिए बंद कर दिया गया था ! इस समय के दौरान गुरिल्ला,अर्धसैनिक और सेना द्वारा आंशिक रूप से नष्ट हो गया था ! धीरे धीरे 2009 के बाद में यह इलाका आंगतुकों तथा टूर कंपनियों के लिए Open कर दिया गया था ! इस क्षेत्र को सरकार और आस पास के इलाके द्वारा संरक्षित किया गया था ! आंगतुक केवल विशेष टूर कंपनियो के द्वारा ही जा सकते है और एक दिन में केवल 180 या 200 आंगतुको को ही अनुमति मिलती है !

इस क्षेत्र को चलना और सम्पूर्ण नियंत्रण रखना स्थानीय समुदायों के हाथो में है समुदाय के लोग इस इलाके की आबादी तथा इसको नष्ट होने से बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है तथा आंगुतको को नियम और कानूनों का पालन करना पड़ता है इस इलाके में Suncream और कीट प्रतिरोधी जैसे उत्पादों पर प्रतिबन्ध है जो प्रदुषण का कारण बन सकता है !

नदी के 62 mile (100 km) खंड में झरने ,नामित तैराकी क्षेत्र , रैपिडस एक तेज़ी से बहने वाला पानी ,छोटे गोलाकार गड्ढे या छेद होते है जो चट्टानों के चट्टानों या चट्टानों द्वारा एक दुसरे में दस्तक देते है ! परिस्थितिक तंत्र के कारण हर साल नदी में थोड़ा बदलाव आता है !
Cano Cristales पर हवाई जहाज से पंहुचा जा सकता है Bogota से La Macarena या Bogota से Villavicencio और फिर La Macarena ! La Macarena एक शहर है जो National Park के बाहर स्थित है और इस इलाके की आबादी 32000 है तथा यहाँ पर कई Restaurant और hotel है !

About the author

lajawabhindi.com

10 Comments

  • […] साहसी लोगो के लिए Pangong Lake एक बहुत अच्छी जगह है बस याद रहे, शाम को मौसम कठोर होना शुरू हो जाता है लेकिन अगर आप Pangong Lake रुकते है तो Pangong का Sunrise और Sunset बहुत ही अद्भुत है ! Pangong Lake के आसपास बहुत ही सीमित आवास है जो सस्ते नहीं है ! लेकिन आपके पास कैंप में रहने का विकल्प है जो आपको झील के आसपास आसानी से मिल जायेंगे जोकि बहुत ही साधारण से है ! यह पर लाइट की बहुत ज्यादा समस्या है क्यूंकि Pangong Lake एक दूरस्थ स्थान पर स्थित है पर आपको Generator के माध्यम से शाम 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही लाइट मिल पायेगीं ! क्यूंकि यह पर रेस्टोरेंट या ढाबे नहीं है तो आपको छोटी छोटी दुकाने मिल जायेंगी जहाँ पर आपको मात्र नूडल्स, मैगी, मोमोस, टाला हुआ चावल, वेग थाली और ऑमलेट ही मिलता है जोकि बहुत ज्यादा मेहंगा है ! साफ़ सफाई के लिहाज से आप मैगी और आमलेट खा सकते है! Pangong Lake जाने के लिए आप गर्मियों के महीने में जायें क्यूंकि इस समय तापमान थोड़ा ज्यादा होता है ! और सूरज के कारण इस समय Pangong Lake बहुत ही ज्यादा सूंदर दिखती है ! यह भी पढ़ेLiquid Rainbow […]

  • […] दोस्तों ओजोन लेयर ( ozone layer ) ऑक्सीज़न गैस का ही एक रूप होता है ! जब ऑक्सीजन के तीन परमाणु एक साथ जुड़ जाते है तो वो ओजोन का निर्माण करते है ! O2+O= O3(ozone) ozone layer का रंग हल्का नीला होता है ! ओजोन गैस ऊपर वायुमण्डल (Stratosphere) में अत्यंत पतली एवं पारदर्शी परत बनाते हैं ! ओजोन की परत ( ozone layer ) की खोज 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों Charles Fabry और Henri Buisson ने की थी। यह भी पढ़े Liquid Rainbow […]

Leave a Comment