Health Tips

Kiwi Benefits In Hindi (कीवी फल के फायदे)

कीवी फल के फायदे
कीवी फल के फायदे और नुकसान और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तथ्य (Loss and Benefits of Kiwi )

कीवी फल के अनेकों स्वास्थ्य संबंधित फायदे तो, है ही और इसके अतिरिक्त यह अपने बेहतरीन रंगों और अद्भुत स्वाद के लिए भी जाना जाता है. इस लेख के माध्यम से बताएंगे कीवी फल के क्या फायदे हो सकते हैं ? और इसका क्या क्या नुकसान भी हो सकते हैं.

कीवी फल से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य (Some important facts about kiwi)

कीवी फल का वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलीसिओसा है. सर्वप्रथम कीवी की खेती लगभग 700 साल पहले चीन में की गई थी. चीन के अतिरिक्त अब इस फल की पैदावार ब्राज़ील , न्यूजीलैंड , इटली और चिली में भी, की जाती है. कीवी फल में पौष्टिक तत्वों के अतिरिक्त विटामिन सी, पोटेशियम और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है . हम आपको बता दें कि कीवी फल की भी दो किसमें होती हैं, पहला गोल्ड कीवी फल और दूसरा ग्रीन कीवी फल. अब आइए जान लेते हैं, इसके स्वास्थ्य प्रदायक लाभ के बारे में.

कीवी फल के फायदे (Kiwi benefits)

. पाचन तंत्र की समस्याओं के लिए फायदेमंद

यदि आप पाचन संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं . क्योंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है , और फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. यह कब्ज की समस्याओं को भी ठीक करता है.

. कीवी फल इम्यूनिटी सिस्टम के लिए है फायदेमंद

यदि किसी कारणवश आपका इम्यूनिटी सिस्टम खराब हो जाता है, तो आप इस स्थिति में भी इस फल का सेवन कर सकते हैं. कीवी फल में अनेकों संक्रमण से होने वाली बीमारियां से लड़ने के लिए एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल्स जैसे गुण भी मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम पहले से मजबूत हो जाता है.
. ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने के लिए फायदेमंद

यदि आप ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि शरीर में अतिरिक्त सोडियम की मात्रा होने से उच्च ब्लड प्रेशर की समस्याएं होती हैं. कीवी फल में अत्यधिक मात्रा में पोटेशियम भी उपलब्ध होता है , और पोटेशियम उच्च ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. कीवी फल का सेवन करने से उच्च प्रेशर में नियंत्रण पाया जा सकता है.

. टॉक्सिक खत्म करने में कीवी फल के फायदे
कीवी फल में फाइबर मौजूद होता है , जो आंत से खराब टॉक्सिक को बाहर निकाल देता है. जिससे आंत संबंधित समस्याएं नहीं होती.
. चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद
कीवी फल में कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स और हाई फाइबर कंटेंट मौजूद होता है. जिससे इंसुलिन रश नहीं हो पाता है और किसी के वजह से ही शरीर में चर्बी जमा नहीं होती. जिससे मोटापा भी नियंत्रण में रहता है.
. आंखों के स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी कीवी फल
इंसानी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए अपनी अहम भूमिका निभाता है. यदि आप भी अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं , क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है , जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.
What is Cancer And It’s Symptoms
* जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू नुस्खे
हेल्थी रहने के टिप्स
. डेंगू-चिकनगुनिया की बीमारी में फायदेमंद
डेंगू-चिकनगुनिया जैसी घातक बीमारी के होने से ब्लड में मौजूद प्लेटलेट की कमी होने लगती है. इस गंभीर समस्या से बचने के लिए आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि यह तेजी से ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाता है.
. कोलेस्ट्रोल के लिए है फायदेमंद
मानव शरीर में कोलेस्ट्रोल की अधिकता से बहुत सी गंभीर स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में आपको कीवी फल काफी सहायक हो सकता है. क्योंकि कीवी फल खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर देता है, और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर में बढ़ाने लगता है.
. डायबिटीज के लिए है कीवी फल फायदेमंद
डायबिटीज की समस्या होने पर खून में ग्लूकोज की मात्रा अत्यधिक बढ़ने लगती है , जिससे आपको हृदय संबंधित गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों को कीवी फल का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह इसके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. क्योंकि यह खून में ग्लूकोज की अधिकता को नियंत्रित करने में सहायक होता है. इस फल के सेवन से डायबिटीज को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

कीवी फल के नुकसान (Loss of Kiwi)

. यदि आप कीवी फल का अत्यधिक सेवन करेंगे तो, हो सकता है कि , आपको खुजली संबंधित या फिर किसी भी प्रकार की एलर्जी भी हो सकती है.
. कीवी फल के सेवन से हो सकता है कि आपको पेट दर्द और दस्त की समस्या भी हो सकती है.
. कीवी फल के अत्यधिक सेवन से त्वचा संबंधित रोग या मुंह में छाले और मुंह में जलन भी हो सकती है.
. यदि किसी भी प्रकार से आपको कीवी फल के सेवन से समस्या हो तो इसके लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह करें .
कीवी फल के फायदे

Leave a Comment