Health Tips

जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू नुस्खे

जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू नुस्खे
जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू नुस्खे

जब गर्मी का मौसम होता है तब इंसान सोचता है की सर्दी का मौसम होता तो अच्छा होता, और ऐसे ही यह ऋतुएँ चलती रहती है. जब भी सर्दी का मौसम शुरू होता है हमारा शरीर अनेक तरह की बिमारियों की पकड़ में आ जाता है. आपको पता होगा की जब सर्दी की शुरुआत होती है तब हमारा शरीर पहले के मुकाबले कुछ कमजोर होता है एंव उस वक्त हमारे शरीर के कुछ सेल्स रुक जाते है जिनकी वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले के मुकाबले कम हो जाती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में हमें जुखाम, खांसी एंव बुखार जैसे रोग हो जाते हैं. डॉक्टर भी मानते हैं की अचानक से बदले टेम्प्रेचर की वजह से शरीर सही से काम नहीं कर पाता है उसी वक्त हमें सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार अपनी जकड़ में ले लेते हैं.
आज हम इस पोस्ट में आपको सर्दी जुखाम, खांसी  एंव बुखार से बचने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले है. जिनकी मदद से आपको कभी भी सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार अपनी पकड़ में नहीं लेगा. एंव आप स्वस्थ रहेंगे. आइये पढ़ते हैं सर्दी की इन बिमारियों से बचने के घरेलू उपाय –

सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के 10 घरेलू उपाय

यदि आप सर्दी की वायरल बिमारियों से बचना चाहते है तो आप अपने घर में सर्दियों के वक्त यह 10 उपाय अपना सकते हैं. इन 10घरेलू उपायों की मदद से आप सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार से बच सकते हैं.

1) गर्म पानी का सेवन

यदि आप सर्दी की सभी वायरल बिमारियों से बचना चाहते है तो आप सर्दियों में हर रोज गर्म पानी पियें. आप जानते होंगे की गर्म पानी हमारे शरीर में कफ़ नहीं जमने देता है एंव ऐसे में आपको सर्दी में खांसी एंव जुखाम जैसी बीमारी तो बिलकुल भी नहीं लगेगी.

2) इलायची, नींबू एंव शहद

वैसे तो बहुत से लोग सर्दियों में नींबू की चाय पीना पंसद करते हैं क्योंकि उससे हमारे शरीर में गर्मी आती है. फिर भी अगर अप खांसी,बुखार एंव जुखाम से बचना चाहते है तो आप शहद में इलायची एंव नींबू का रस मिलाकर इसे पी सकते हैं.

3) हल्दी दूध खांसी,जुखाम एंव बुखार से बचाएगा

आपने सुना होगा की जब भी किसी के दर्द होता है या कुछ भी होता है तो सबसे पहले हल्दी दूध पिलाया जाता है. यह एक बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि हल्दी एंटीवायटिक होती है एंव अगर इसे दूध में मिलाकर पिया जाए तो जुखाम, खांसी एंव बुखार से भी हमें बचाती है. बस इसका सेवन हफ्ते में एक बार ही करना चाहिए.

4) नमक के गरारे

अगर आपको लग रहा है की आपको खांसी या जुखाम होने वाला है तो उसी वक्त आप गर्म पानी में नमक मिलाकर उसके गरारे कर सकते हैं. ऐसा करके आप खांसी एंव जुखाम से बच सकते हैं.

5) आंवला का सेवन करें

कहते है की अगर आंवला का सेवन रोज किया जाए तो आपको किसी भी तरह का रोग नहीं लगता है. सर्दियों में बुखार एंव अन्य बिमारियों से बचने के लिए आंवले का सेवन बहुत ज्यादा किया जाता है. यह हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाता है.

6) भुना हुआ लहसुन

यदि आप चाहते है की आपसे रोग कोसों दूर रहे तो यह उपाय आपको सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचाए रखेगा. आपको लहसुन को घी में भूनना है और उसे गर्म ही खाना है. स्वाद कुछ खराब हो सकता है पर आपके शरीर को बीमारी से बचा लेगा यह.

7) गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें

कहते है की सर्दी जुखाम, बुखार एंव खांसी से बचने के लिए सर्दियों में गर्म पेय पदार्थ पिने चाहिए. आप – चाय , कोफ़ी एंव सूप का सेवन कर सकते हैं. याद रहे किसी भी तरह की गर्म मसालेदार चीजें ना खाएं.

8) काली मिर्च का सेवन

यदि आप बलगम से परेशान है तो आपको आधा चम्मच काली मिर्च में घी मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. आपको बलगम से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

9) अदरक वाली चाय

सर्दी में जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं. आप जानते होंगे की अदरक की तासीर बहुत गर्म होती है एंव यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाती है.
यह भी पढ़े :- Green Tea क्या है , इसके क्या फायदे और नुक्सान है

10) ब्रैंडी का सर्दी में उपयोग

सर्दियों में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली एंव कारगार दवा ब्रैंडी है. सर्दियों में हर घर में यह मिल ही जायेगी. अगर आप सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचना चाहते है तो शाम को सोने से पहले एक चम्मच ब्रैंडी का सेवन करें. आप सर्दी में जुखाम. बुखार एंव खांसी से बच सकते हो.
यह भी पढ़े :-
Diabetes Meaning Symptoms शुगर का घरेलू इलाज
Benefits of Aloe Vera ( एलोवेरा के फायदे )
आपको हमारा यह आर्टिकल ‘सर्दी जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू उपाय’ कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताएं. एंव सर्दी जुखाम से बचने के लिए और भी उपायों के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment