Technology

Internet of Things (IOT)

internet of things
Written by Abhilash kumar

आज का Blog एक ऐसे Topic पर है जिसका हम रोजाना उपयोग करते है तथा उस Thing से घिरे हुआ है लेकिन उस चीज़ को रोजाना नज़रअंदाज़ करते है ! जिसको IOT कहते है! जिसकी Full Form है The Internet Of Things ! आज इस Blog में हम बात करेंगे की IOT कैसे काम करता है तथा ये भी जानेगे की IOT के क्या फायदे तथा नुक्सान है ! इन सभी चीज़ो की जानकारी आपको इस Blog को पूरा पढ़ने पर मिल जाएगी !

सबसे पहले IOT विचार का उदय Carnegi Melon द्वारा 1982 में किया गया था इसके अन्तर्गत उन्होंने एक कोक मशीन को इंटरनेट से जौड़ा था ! मशीन अपने आप बोतलों की संख्या तथा उनका तापमान मापती थी ! IOT के द्वारा सभी Smart Electronics इंटरनेट के माध्यम से आपस में Connected होते है तथा आपस में Data Send और Receive करते है और ऐसा माना जाता है कि 2020 तक ऐसे Smart Electronics की संख्या 26 अरब हो जाएगी !

एक उदाहरण के लिए बाजार के अंदर Smart LEDs आती है जिनका अगर हम उपयोग करे तो आपने मोबाइल से ही LEDs की Light का कलर बदल सकते है या उसको मोबाइल से On या Off कर सकते है या आज हम आपने मोबाइल से ही आपने Office या घर के Camera की Recording को चेक कर सकते है

IOT के लिए 4 चीज़ों की जरुरत होती है !

  1. सेंसर या उपकरण !
  2. Connectivity
  3. Data Processing
  4. User Interface

जैसे आज अगर Traffic Lights को IOT से कनेक्ट कर दिया जाए तो इसका लाभ ये होगा कि अगर जब कभी भी कोई व्यक्ति Traffic Lights को Jump करेंगा ! तो Traffic Lights के अंदर लगे कैमरे से उस वाहन की फोटो खींच जाएँगी और तो और Automatic ही उसके वाहन No का चलन Issue हो जायेंगा या हम इसका उपयोग Smart City के लिए भी कर सकते है या Trasportation को सुधारने में भी कर सकते है ! जहा पर हम को पहले ही पता चल जायेगा कि जिस बस में हम यात्रा करना चाहते है वो हमारे नज़दीक के बस स्टॉप पर कब आएगी इससे बहुत सारा टाइम भी बच जायेग़ा !

IOT के फायदे :-
  1. Connectivity :- IOT के माध्यम से आज ज्यादातर Things आपस में Connected हो गयी है तथा आसानी से मोबाइल का उपयोग करके उनका उपयोग किया जा सकता है !
  2. Energy Saver :- IOT के माध्यम से इंसानो को कम काम करना पडता है तथा Technology के माध्यम ही सभी चीज़ो पर Control रखा जाता है !
  3. Time Saver :- IOT के कारण हमारा बहुत सारा Time बच रहा है !
  4. Money Saving :- IOT के माध्यम से चीज़ो के ख़राब होने का Alert आ जाता है तथा उस Thing को हम जल्दी से ठीक करवा लेते है ताकि वो Thing और ज्यादा ख़राब होने से बच जाती है और हमारा पैसा भी बच जाता है !
  5. Better Quality Of Life:- IOT के माध्यम से लोगो के जीवन में और ज्यादा Comfort आ रहा है!
  6. Health Saver :- IOT के माध्यम से लोगो का जीवन और ज्यादा Healthy हो रहा है क्यूंकि आज कल बहुत सारी Fitness Tracker Watch आ गयी है जो हमे हमारे Health के बारे में बताती रहती है तथा कई बार तो इन Smart Watches ने लोगो की जान तक बचाई है !

 

IOT के नुक्सान :-
  1. IOT के कारण इंसान और ज्यादा Lazy बनता जायेगा और इसका असर उसकी Health पर पड़ेगा!
  2. Privacy/SecurityIOT के ऊपर ज्यादा से ज्यादा निर्भर होने के कारण Privacy का भी उतना खतरा पैदा हो रहा है क्यूंकि सारे Data को Hacker Hack कर उसका Misuse कर सकते है!
  3. Unemployment :- IOT के कारण घरो में काम करने वाले लोगो कि कोई जरुरत नहीं होगी तथा जिसके कारण वो लोग जो घरो में काम करते है वो बेरोज़गार हो जाएंगे !

 

CONCLUSION :-

IOT के बहुत ज्यादा फायदे है और इसमें कोई शक नहीं है कि इससे फायदा हो रहा है क्यूंकि हम Electronics को सिर्फ एक Click के माध्यम से ही Control कर पा रहे है ये सभी Smart Electronics Internet के माध्यम से आपस में Conncted है जिसके कारण Privacy And Security एक चिंता का विषय बनता जा रहा है लेकिन हर चीज़ के कुछ Side Effect भी होते है लेकिन IOT के माध्यम से हमारा समाज एक स्मार्ट समाज बनेगा !

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment

11 Comments