Health Tips

how to remove eyes dark circles in hindi

dark circles
आँखों के नीचे बने काले घेरों को हटाने के घरेलू उपाय

हर कोई अपने आप को खुबसुरत बनाना और रखना चाहता है. अगर बात महिलाओं की हो तो वह अपने आपको खुबसुरत रखने के लिए कुछ भी कर सकती हैं. पर ना चाहते हुए भी लड़का हो या लड़की उनके चेहरे पर दाग बन ही जाते हैं, चाहे वह मुहासे हो या फिर डार्क सर्कल ( आँखों के नीचे बनने वाले काले घेरे), आज डार्क सर्कल महिलाओं एंव पुरुषों दोनों को घेरे हुए हैं. ऐसे में हर महिला एंव पुरुष यही सोचते हैं की कैसे डार्क सर्कल को हटायें एंव अपने आप को फिर से आकर्षक बनाये. आज हम आपको इस आर्टिकल में डार्क सर्कल हटाने के घरेलू तरीके बताने वाले हैं.

डार्क सर्कल क्या है ? (What is dark circles)

डार्क सर्कल आँखों के नीचे बनने वाले काले घेरों को कहा जाता है. आपने देखा होगा की कुछ लोगों के आँखों के निचे काले घेरे बने हुए होते हैं आज भारत एंव विश्व भर की लड़कियां और लड़के डार्क सर्कल से छुटकारा चाहते है.

डार्क सर्कल क्यों होते है –(Dark Circle Hone Ka karan kya hai)

Dark circle को हटाने के बारें में पढने से पहले यह जानना भी जरूरी है की डार्क सर्कल होते क्यों है. इनके होने का मुख्य कारण क्या है ? क्योंकि जब हम किसी के होने का कारण जान लेते है तो उसके निवारण के लिए भी उपाय निकाल सकते हैं. तो आइये जानते है की आँखों के नीचे काले घेरे होने का कारण क्या है –

डार्क सर्कल होने के मुख्य कारण – (Main reasons of dark circles)

तनाव – यदि कोई लड़की या लड़का ज्यादा तनाव में रहते है या किसी भी तरह का स्ट्रेस उन्हें घेरे हुए है तो उनकी आँखों के नीचे काले घेरे ( डार्क सर्कल) बन जाते हैं.
यह भी पढ़े:- Dipression Se Bachne Ka Tareeka ( डिप्रेशन से बचने का तरीका )

नींद कम आना – बहुत लोग ऐसे भी है जो नींद बहुत कम लेते हैं ऐसे में उनकी आँखों के नीचे काले घेरे बनने लग जाते है. ऐसा अक्सर महिलाओं के साथ होता है वो अपने काम की वजह से नींद सही तरह से नहीं ले पाती है और उनकी आँखों के नीचे काले घेरे यानि की डार्क सर्कल बन जाते हैं.

पानी का कम सेवन – डार्क सर्कल होने के मुख्य कारणों में एक कारण यह भी है की अगर आप पानी का सेवन बहुत कम करते है तो डार्क सर्कल होने चांस बहुत ज्यादा होते हैं.

गर्भावस्था – गर्भवती महिला के लिए यह अवस्था ऐसी होती है जो उसकी सुन्दरता छीन लेती है, ऐसे में उन महिलाओं के आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं.

मोबाइल एंव कंप्यूटर – आज कल मोबाइल एंव कंप्यूटर का जमाना है, और अगर आप मोबाइल एंव कंप्यूटर में बहुत ज्यादा ध्यान देते है या यूज़ करते हैं तो आपकी आँखों के नीचे काले घेरे बन सकते हैं.

डार्क सर्कल से हटाने के घरेलू तरीके – (Tips to remove dark circles)

हमने उपर डार्क सर्कल होने के कारण बता दिए है मुख्यत: इन्ही कारणों की वजह से डार्क सर्कल होते हैं. अब हम आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके बताने वाले हैं. यह बहुत ही सस्ते एंव फायदेमंद घरेलू तरीके है जिनसे आप आँखों के नीचे बने काले घेरों ( डार्क सर्कल)  से छुटकारा पा सकते हो. यह तरीके इस तरह है –

dark circles

बादाम तेल का उपयोग

आपको बादाम तेल बाजार में आसानी से मिल जाएगा, बहुत से लोग इन्हें अपने घर में भी रखते है तो यह ज्यादा महंगा नहीं है. इसे आप अपने घर पर डार्क सर्कल हटाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं.

इसका उपयोग करना बहुत आसान है, आपको रात को सोते वक्त बादाम तेल को काले घरों पर लगाना है एंव सुबह ठंडे पानी से धोना है. ऐसा लगातार एक महीने तक करने से आपके आँखों के नीचे बने काले घेरें पूरी तरह से गायब हो जायेंगे. आपको जल्द ही इसका असर भी दिखने को मिलेगा.

डार्क सर्कल हटाने के लिए कच्चे आलू का प्रयोग (Use potatoes to remove dark circles)

कच्चा आलू डार्क सर्कल का विरोधी माना जाता है अनेक ब्यूटीशीयन  कच्चे आलू का उपयोग बताती है. यदि आप भी डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इसका उपयोग इस तरह कर सकते हो.

आलू को सबसे पहले फ्रिज में रखकर ठंडा करें, एंव उसके बाद उसे बाहर निकालर पीस लेंवे और उसका रस निकालें. अब रस को रुई की साहयता से काले घरों पर लगायें. 15 मिनट तक रस को घेरों पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं. ऐसा लगातार 10 दिन करने पर आप काले घेरों से निजात पायेंगे.
यह भी पढ़े:- How To Control Anger (गुस्सा कंट्रोल कैसे करें)
यह भी पढ़े:- Loss And Benefits Of Eating Meat

कच्चा दूध का उपयोग करें

यह उपाय बहुत डार्क सर्कल हटाने के लिए बहुत कारगार है. कच्चे दूध को पहले फ्रिज में रखकर उसे पूरी तरह से ठंडा करें, एंव बाद में उसे अपने चेहरे पर लगायें करीब 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं. आपका चेहरा पहले से ज्यादा मुलायम हो जायेगा और ऐसा लगातार करने पर आँखों के नीचे बने काले घेरे भी हट जायेंगे.

आपको हमारे डार्क सर्कल को हटाने के घरेलू तरीके कैसे लगे हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. ऐसे ही अच्छे ब्यूटी टिप्स के लिए हमारी वेबसाइट पर बनें रहें.

Leave a Comment

2 Comments