Health Tips

How To Control Anger (गुस्सा कंट्रोल कैसे करें)

गुस्सा कंट्रोल
गुस्सा कंट्रोल कैसे करें ? जानिए कैसे गुस्सा कंट्रोल करें (How to control anger)

अक्सर ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है, छोटी-छोटी बातों पर किसी पर भी गुस्सा हो जाते हैं. और गुस्से में कुछ ऐसा कर जाते हैं उसका बाद में पछतावा होता है. फिर यह उन्हें यह सोचना पड़ता है की काश मुझे गुस्सा ना आया होता तो मैं ऐसा नहीं बोलता या करता. खैर डॉक्टरों के अनुसार इंसान को गुस्सा आना भी जरूरी है यदि किसी इंसान को गुस्सा नहीं आता है तो उसे हार्ट अटैक पड़ने के चांस बहुत ज्यादा होते है. ऐसे में गुस्सा आना भी चाहिए पर इतना भी नहीं की कुछ ऐसा गलत कर जाए जिसकी बाद में भरपाई भी ना कर पायें. जब इंसान को गुस्सा आता है तो गुस्से को काबू करना बहुत मुश्किल हो जाता है, कहा जाता है की गुस्से को काबू वही इंसान कर सकते है जो मानसिक रूप से मजबूत होते हैं, अगर मानसिक रूप से लोग कमजोर है तो वह अपने गुस्से को कभी कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. आज हम इस पोस्ट में गुस्से पर काबू पाने के कुछ तरीके एंव गुस्से के वो दुष्परिणाम बताने वाले है जिन्हें पढने के बाद आप अपने गुस्से को काबू में कर पाने में कुछ हद तक सक्षम हो जाओगे.

गुस्सा आने की वजह ?

गुस्सा आने की वजह अनेक हो सकती है, इनमे मुख्य जो कारण है गुस्सा आने का वह स्ट्रेस है. स्ट्रेस किसी भी तरह का हो सकता है जैसे – परिवारिक मनमुटाव, ऑफिस के काम का बोझ, अकेलापन, शर्मिंदगी एंव मानसिक कमजोरी भी स्ट्रेस का कारण बन सकती है. स्ट्रेस के कारण अक्सर लोग अपना आप खो बैठते है और सामने वाला कोई भी हो उसपर गुस्सा हो जाते हैं, बाद में उन्हें अपनी गलती पर पछतावा भी होता है पर तब तक बात बहुत आगे बढ़ जाती है. ऐसे में अक्सर ऐसे लोग यही सोचते हैं की काश मैंने उस वक्त अपने गुस्से पर काबू पाया होता तो आज उसके साथ ऐसा नहीं होता.

गुस्सा किसी की भी नजरो से गिरा देगा

जब कोई किसी पर गुस्सा होता है तो सामने वाले पर क्या बीतती है उसका अंदाजा शायद आप तब समझ पायें जब आप पर कोई गुस्सा हो. क्योंकि जब तक हमारे साथ ऐसी घटना नहीं होती है तब तक शायद हम सामने वाले की तकलीफ नहीं समझ पाते हैं. ऐसे में जब कोई किसी पर गुस्सा होता है तो सामने वाले की नजरो में उस इंसान की इमेज पूरी तरह से खराब हो जाती है उसके बाद चाहे वह कितनी भी कोशिश करें वह उस व्यक्ति से वैसी इज्जत नहीं पा सकते हैं. बहुत बार बेवजह के गुस्से के कारण कुछ लोग अपने सच्चे मित्र भी खो देते है तो कुछ लोग अपने परिवार में बिलकुल अकेल हो जाते है इसी गुस्से के कारण, ऐसे में अगर सही समय पर गुस्से पर कंट्रोल नहीं किया जाता है गुस्सा किसी को भी लोगों की नजरो से उतार सकता है.

how to control anger in hindi

गुस्से पर काबू पाने के तरीके
10 तक उलटी गिनती

कहते है की जब किसी को गुस्सा आता है और अगर वह गुस्से में समझ जाए की उनसे कोई गलती होने वाली है तो अपने गुस्से को काबू करने के लिए वह 10 तक की उलटी गिनती गिनना शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने से गुस्सा बहुत जल्द कंट्रोल में हो जाता है और आपके सोचने की क्षमता बढ़ जाती है. जिससे आप क्या बोल रहे है एंव क्या कर रहे है, इसपर भी कंट्रोल किया जा सकता है.

तनाव मुक्त रहें

हमने आपको उपर भी बताया है की गुस्से की अहम वजय तनाव (स्ट्रेस) है, अगर आप अपने आप को तनावमुक्त रखने में कामयाब होते हो तो यकीनन आपको गुस्सा नहीं आएगा. इसलिए जब भी आपको गुस्सा आये आप आँखे बंद करें और सोचे की आप तनाव मुक्त है, ऐसा करने से तनाव आपसे दूर चला जाएगा और आप फील करेंगे की आपका गुस्सा भी शांत हो गया है.

फूलो की महक लेंवे

बहुत से लोग यह मानते है की उन्हें जब भी गुस्सा आता है तब वह फूलो की महक लेते हैं. ऐसा पंडित जवाहरलाल नेहरु भी अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए अपनी जेब में गुलाब का फूल रखते थे. उनका मानना था की अच्छी महक से गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए आपको जब भी गुस्सा आये आप फूलों की महक या फिर परफ्यूम की महक ले सकते हैं.

यह भी पढ़े :-
Meditation क्या है
* हेल्थी रहने के टिप्स

मेडिटेशन करें

अगर आपको लगता है की आपने अपने गुस्से के कारण बहुत कुछ खो दिया है तो आपके लिए मेडिटेशन एक ऐसा जरिया  बन सकता है जो आपको सबकुछ दुबारा दिला सकता है. लोगों के दिल में इज्जत एंव आदर फिर से आपके लिए पैदा होगा क्योंकि आप मेडिटेशन की मदद से अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं.

अच्छी किताबें पढ़े

अगर आपको किसी पर बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है वह आपका भाई, आपके पापा या फिर आपकी गर्लफ्रेंड भी हो सकती है जिसपर आपको गुस्सा आ रहा है. अगर आप उन्हें खोना नहीं चाहते है तो आप गुस्से के वक्त कोई अच्छी कहानी पढ़े. इसके अलावा आप गाने सुनकर भी अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हो.

सकारत्मक सोचें एंव सकारात्मक रहे

गुस्सा असफलता का कारक है, अगर आप बहुत ज्यादा गुस्सा होते हैं तो आपको पसंद करने वाले कम आपसे डरने वाले लोग ज्यादा होंगे. ऐसे में आप कभी सफल नही हो पाओगे. एंव विद्वानों का कहना है की जिन लोगों की सोच सकारात्मक होती है एंव जिनका जीवन सकारात्मक होता है वह अपने गुस्से को काबू करने में सफल होते हैं.

अकेले में खुद से बात करें

बहुत बार ऐसा होता है की हम किसी की बात को नेगिटिव सोच लेते है और उस पर गुस्सा हो जाते हैं. अगर ऐसा किसी के साथ होता है तो उस इंसान को अकेले में जाकर खुद से बात करनी चाहिए वो भी आवाज के साथ ( बहुत से लोग मन ही मन में अपने आप से बात करते हैं ) ऐसा करने पर आपको आपकी गलती एंव सामने वाले की गलती सही से नजर आ पाएगी और मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ की आप अपने गुस्से पर भी काबू पा चुके होंगे. इसलिए तो कहते हैं की अगर गुस्सा जब भी आपको अपनी जकड़न में ले तो कहीं दूर जाकर अकेले में जोर से चिल्लाओ, गुस्सा बहुत जल्दी शांत हो जाएगा.

आपको हमारा यह आर्टिकल “गुस्से पर कैसे काबू पायें “ कैसा लगा. यदि अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं, ताकि हम आपके लिए रोज ऐसे ही अच्छे और काम आने वाले पोस्ट लिखते रहें.

Leave a Comment