Health Tips

जानिये क्या है Healthy Snacks और इसके प्रकार

healthy snacks
Written by lajawabhindi.com
स्वस्थ्य अल्पाहार स्वस्थ्य जीवन का आधार

जैसा कि हम सभी जानते है कि स्वस्थ्य रहने के लिए सेहतमंद नाश्ता कितना जरूरी है। कहते हैं कि हमें सुबह का नाश्ता प्रतिदिन अवश्य करना चाहिए। सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। आजकल लोग समय पर ऑफिस, स्कूल या अन्य कार्यों पर पहुंचने की भाग दौड़ के कारण सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते और उसके स्थान पर बाजार में मिलने वाला मसालेदार तेल वसा युक्त हानिकारक नाश्ता करते हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है इस प्रकार का नाश्ता हमें खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये हमारे शरीर व सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इस प्रकार के नाश्ते से हमारे पूरे दिन की ऊर्जा पर असर पड़ता है और काम करने की एकग्रता भी कम हो जाती है तथा इस तरह का नाश्ता करने से हमारे शरीर में पूरे दिन सुस्ती छायी रहती है जिससे हमारे कोई भी कार्य ठीक तरह से पूरे नहीं हो पाते। इसीलिए कहते है कि सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। बाजार का तला भुना मसालेदार नाश्ता हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है।
इसीलिए कहा भी गया है कि “ जैसा खाए अन्न , वैसा उपजे मन ” अर्थात् आप जिस प्रकार का नाश्ता व भोजन ग्रहण करते हैं, वैसा ही आपकी सेहत पर असर पड़ता है।
आज हम आपको ऐसे सेहतमंद अल्पाहार के बारे में बताएंगे जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे और पूरी एकाग्रता के साथ अपने कार्यों को भी पूरा कर सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इस तरह के अल्पाहार से आप स्वस्थ्य रहेंगे। स्वस्थ्य रहने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे हमारे शरीर पर कई प्रकार के छोटे मोटे इंन्फेक्शन का कोई असर नहीं पड़ता।

हेल्दी स्नैक्स के प्रकार –

types of healthy snacks


फ्रूट सैलेट् , वैजीटेबल सैलेट् , स्प्राउट्स , एग सैंड़विच , उपमा या पोहा , सोया युक्त आहार जैसे सोया कटलेट आदि , फ्रूट एंड वैजीटेबल जूस , मल्टी ग्रेन ब्रेड , पीनट बटर , ड्राइफ्रूट्स , वसा रहित पनीर , फल व सब्जियों के चिप्स।

हेल्दी स्नैक्स क्या होता है –

हेल्दी स्नैक्स वो होते हैं जो शरीर को ज्यादा देर तक संतुष्ट करें । जिससे पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है इसके अलावा हमें वह स्नैक्स लेने चाहिए जिन स्नैक्स में पानी , फाइबर और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है। इस प्रकार के स्नैक्स दिमाग को स्ट्रांग सिग्नल भेजकर भूख पैदा होने की शक्ति को कम करते हैं। साथ ही साथ स्नैक्स से हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं तथा अधिक खाने से भी बचाते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि रात के समय स्नैक्स लेने से बचें क्योंकि रात के समय स्नैक्स लेने से मेटाबॉलिक रेट कम होता है व शरीर का शुगर लेवेल भी कम होता है । इसलिए रात में हमें हाई फाइबर स्नैक्स जैसे फ्रूट सैलेट्स आदि लेना चाहिए।

हमें स्नैक्स को अपने रोज के रूटीन में शामिल करने से पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। प्रचुरता , कैलोरी कंट्रोल , वैरायटी , संतुलन और संयम। इससे शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व व शक्ति मिलती है जिससे दिन भर के खाने की मात्रा पर भी संतुलन बना रहता है। स्नैक्स लेते समय कैलोरीज पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है , जिससे शरीर का फैट न बढ़े।

हेल्दी स्नैक्स (snacks) में क्या खाएं –

सोया युक्त आहार : आप हेल्दी स्नैक्स में सोया युक्त आहार भी ले सकते हैं। सोया प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। हमारे शरीर को लगभग 30 से 40 प्रतिशत ऊर्जा प्रोटीन से प्राप्त होती है। इसे वेजीटेरियन या नॉनवैजीटेरियन कोई भी व्यक्ति अपने प्रतिदिन के नाश्ते में शामिल कर सकता है। यह प्रोटीन के साथ ही साथ फाइबर और खनिजों का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करता है साथ ही साथ इसमें मौजूद आइफ्लावोन हृदय को स्वस्थय रखता है। सुबह के नाश्ते में आप सोया डोसा भी बना सकते हैं , यह जल्दी बनने वाला स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक्स है।
रागी से बने व्यंजन :
रागी के कई लाभ होते हैं और इसमें वसा की मात्रा भी बहुत कम पायी जाती है। यदि आप अपना वजन घटाने के लिए डाइट अपनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। रागी में आयरन और फाइबर की अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप रागी पेनफेक्स स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। जो आपके लिए स्वादिष्ट और फायदेमंद होने के साथ ही बनाना भी बेहद आसान है।
स्प्राउट्स या अंकुरित अनाज :
सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज लेना बहुत फायदेमंद होता है। यह बहुत आसानी से तैयार हो जाने वाला सेहतमंद स्नैक्स है। इसके साथ ही आप अंकुरित अनाज का पोहा भी बना कर खा सकते है। इसमें अमीनो एसिड , प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह खनिज और विटामिन का भी अच्छा स्त्रोत है।
यह भी पढ़े :-
.मोटापा कम करने के उपाय
.योग तथा इसके फायदे
.शुगर के घरेलू उपचार
.Green tea के फायदे
आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी धन्यवाद!

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment