Health Tips

Hair fall के Solution

hair fall
Hair fall के कारण व उसे रोकने के उपाय

खूबसूरत, घने व काले बाल तो हर व्यक्ति को चाहिए, क्योंकि अच्छे बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष। परन्तु आज की बिजी लाइफ में व्यक्ति अपने बालों की देख रेख ठीक तरह से नहीं कर पाता है, जिसके चलते उनकी असंतुलित डाइट, अस्त व्यस्त दिनचर्या और अनियमित देखभाल के कारण आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति बालों के झड़ने (Hair fall) की समस्या से जूझ रहा है। तो आज हम आपकोइसआर्टिकलके माध्यम से बालों के असमय झड़ने का कारण व उसे रोकने के उपाय के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं।

बालों के झड़ने के प्रमुख कारण :(Cause of hair fall)

वैसे तो लगातार असमय बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित प्रमुख कारणों को हम आपको बताने जा रहे हैं, जो हमारी रोज मर्रा की दिनचर्या से जुड़े हुएहैं, परन्तु अपनी बिजी लाइफ शेड्यूल के चलते हम जाने अनजाने उसे नजर अंदाज कर रहे हैं।

1 –यदि आपके बालों में डैंड्रफ है :

आजकल तोज्यादातर व्यक्ति डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं परन्तु फिर भी वह इसे गम्भीरता से नहीं लेते, जिसके कारणवश सिर पर डैंड्रफकी परत जमनेलगती है, जिसवजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं व बाल टूटने लगतेहैं। इसे सोराइसिस नामक त्वचा सम्बन्धी रोग भी कहते हैं।

2 –यदि आप ज्यादा तनाव लेते हैं :

आजकल की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में हर व्यक्ति को किसी न किसी बात का तनाव है, जो भी व्यक्ति आज तनाव की गिरफ्त मेंहोता है उसे विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इनमें से एक है बालों काझड़ना, तनाव के कारण हमारे बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

3 –आनुवांशिकता व हॉर्मोन्स में बदलाव :

बालों के झड़ने का एकबड़ा कारण आनुवांशिकता भीहै, यदि आपके परिजनों को यह समस्या रही है, और पीढी दर पीढी जीन्स के स्थानान्तरण की वजह से आपको भी हो सकतीहै। इसके अलावा आपके शरीर में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के कारण भी बाल झड़ते (Hair fall) हैं।

4 –यदि आप केमिकल युक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं :

आजकल हम लोग विभिन्न प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं जैसे बालों की स्ट्रेटनिंग, कलर आदि परन्तु हम इस बात पर ध्यान ही नहीं देते कि इनमें यूज होने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट हमारे बालों के लिए सही नहीं हैं। ये हमारे बालों को डैमेज कर देते हैं जिससे हमारे बाल झड़ने लगतेहैं।

5 –असंतुलित भोजन से होने वाली कमियां :

आज के समय में अपने बिजी शेड्यूल के कारण अधिकतर लोग उल्टा सीधा भोजन करते हैं, जिसमें जंक फूड तो आज के समय मेंसबसेज्यादा खाया जाने वाला खाना हो चुका है, जिसमें कोई भी पोषक तत्व, प्रोटीन, मिनिरल्स आदिनहीं मौजूद हैं जिससे हमारे शरीर मेंइन पोषक तत्वों की कमी हो रही है, जो हमारी सेहत के साथ ही साथ हमारे बालों पर भी गहरा असर डाल रहे हैं।

बालों का झड़ना (Hair fall) रोकने के उपाय :

वैसे तो बालों का झड़ना कम करनेव रोकने के लिए बहुत से घरेलू व मेडिकली रिलेटेड उपाय हैं, जिनमें से कुछ घरेलू उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े :-

* नीम (Neem) क्या है ? नीम के फायदे और नुकसान
जानिये क्या है Healthy Snacks और इसके प्रकार
* Meditation
वजन बढ़ाने और मोटा होने का आसान तरीका

1 –नियमित तेल मालिश करना :

आप लोगों में से शायद कुछ ही लोग ये जानते होंगे कि बालों के झड़ने का मुख्य कारण बालों में ब्लड सर्कुलेशनका न होना होताहै। यदि हमारे बालों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं होता है तो हमारे बाल झड़ने लगतेहैं इसलिए इसे रोकने के लिए हमें हफ्ते में तीन बार अपने सिर के स्कैल्प पर तेल मालिश करनी चाहिए जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है और बालों का झड़ना भी रुक जाता है। परन्तु इसबात काध्यानरखना बहुत ही जरूरी है कि हमारेद्वारा इस्तेमाल किए जा रहे तेलमेंकिसी भी प्रकार के केमिकल न हों।

2 –प्याज का रस स्कैल्प परलगाएं :

बहुत कम लोग जानते हैं कि प्याज के रसमें सल्फर भरपूर मात्रा मेंपाया जाता है, जो कि बालों के लिए बहुत जरूरी है और बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही बालों को बढ़ने, घने होने में मदद करता है। इसके लिए हमें प्याज का रस निकालकर बालों के स्कैल्प पर हफ्ते में तीन बार मसाज करना चाहिए, जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

3 –खान पान मेंबदलाव, सन्तुलित आहार लें :

बालों का झड़ना कम करने व रोकने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देनाहोगा, यदि आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो यह बालों के लिए नुकसानदायक है। हमें इसप्रकार के भोजन का सेवन करना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन इत्यादि उपलब्ध हों जैसे हरी सब्जियां, अण्डा, दूध,मांस मछली इत्यादि। इसप्रकार के भोजन से बालों का झड़ना रुक जाता है।

4 –बालों में अण्डा लगाएं :

अण्डे में प्रोटीन बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाताहै, जो कि बालों की ग्रोथ के लिए बहुत मददगार है। अण्डे के सफेद भाग कोदही में मिलाकर बालों मेंलगाने से अण्डे की बदबू कम हो जाती है और अण्डे में मौजूद प्रोटीन से बालों की अच्छीग्रोथ होती है साथही साथ बालझड़ना भी बन्द हो जातेहैं।

5 –आंवले व नारियल के तेल का मिश्रण :

आंवला आंखों के साथ –साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आंवले में विटामिन C पाया जाता है, जो कि बालों मेंकोलेजन बनाए रखने के साथ ही आयरन को सोख लेता है, जिससे बाल स्वास्थ्य रहतेहैं व आंवले को नारियल के तेलमें गर्म करके प्रयोग करने से बालों के रोम छिद्र मजबूत होतेहैं, जिससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं इसके साथही आंवला बालों को असमय सफेद होनेसे रोकता है।

Leave a Comment

2 Comments