Technology

google lens kya hai? | और यह कैसे काम करता है जाने हिंदी में !

google-lens

दोस्तों आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक बहुत ही उपयोगी Tool जिसका नाम है Google Lens

1.भूमिका

समय का एक नियम है कि हमे समय के साथ साथ चलना होता है या समय के साथ हमे अपने आपको Update करना होता है ! अगर कोई व्यक्ति या कंपनी समय के साथ नहीं चल पाती है तो उसका भी हाल Windows के Smartphones की तरह होता है इसलिए हर कम्पनी अपने आपको Update करती रहती है फिर वो चाहे हो Apple या Google या कोई और कंपनी ! इसी कड़ी में Google ने एक नया Application Launch किया है जिसका नाम है Google Lens !
जिसको Google ने 4 अक्टूबर 2014 को Launch किया था !

2.Google Lens क्या है ?

Google सभी Android User के Experience को बेहतर बनाने में लगा रहता है इसी कड़ी में Google Lens को जोड़ा गया है ! जिसको शुरुआत में सिर्फ Pixel मोबाइल तक ही सीमित रखा गया था लेकिन अब Google ने इसको ज्यादा तर मोबाइल में Pre-Install डालकर देता है और तो और Google ने इस Appliation को Google Photos app के साथ जोड़ दिया है जिसके अंदर आपको नीचे option दिखता है Google Lens का ! जिसके माध्यम से आप तरह तरह के चीज़ो की जानकारी ले सकते है !

3.Google Lens कैसे काम करता है ?

Google Lens Artificial Nural Network का उपयोग करते हुए अलग अलग चीज़ो की पहचान करता है ! किसी भी चीज़ की जानकारी लेने के लिए अगर आपके पास Pixel मोबाइल है तो बस Google lens app को Open करे आपको जानकारी मिल जायेगी, लेकिन अगर आपके पास Pixel Mobile नहीं है तब आपको उस चीज़ की फोटो लेनी है और फिर उस फोटो को Google Photos में जा कर Open करनी है और नीचे जो Google Lens का विकल्प है उसको Select करे जिसके बाद उस फोटो से सम्बंधित जानकारी आपके मोबाइल पर आ जायेग़ी ! Google Lens को भी धीरे धीरे Update किया जा रहा है क्यूंकि शुरुआत में यह बहुत कम चीज़ो की ही जानकारी दे पाता था जैसे किसी Painting के बारे में जानकारी हासिल करने तक आदि, लेकिन अब इससे फिल्मो ,फूलो, सड़को के और भी बहुत सारी चीजों की जानकारी ले सकते है और तो और आप हम Google lens से QR Code को भी Scan कर सकते है !

4.अपनी Google Activity को कैसे Save या Delete करे

आप जिस भी चीज़ के बारे में Google Lens से जानकारी प्राप्त करते है उसकी जानकारी Automatically आपके Mobile में Used Google Account की Activity में Save हो जाती है ! आप चाहे तो myactivity.google.com लिंक पर जा कर देख सकते है !
अगर आप चाहते है कि Google lens से सम्बंधित Activity को save न किया जाये तो आपको myactivity.google.com पर जा कर आप अपनी Activity को देख सकते है और तो और आप जिस Activity को सेव नहीं करना चाहते है उसको भी Delete कर सकते है !
यह भी जाने Google Facts

Leave a Comment

6 Comments