Health Tips

Foods To Increase Memory ( याददास्त बढाने वाले फ़ूड )

याददास्त बढाने
याददास्त बढाने और दिमाग तेज करने के लिए खाएं यह फ़ूड

बहुत बार ऐसा होता है हमारे साथ की हम कोई सामान लाने बाजार जाते है और हम बाजार जाते ही भूल जाते हैं की हम क्या लेने आये थे. ऐसा अक्सर हर इंसान के साथ कभी ना कभी हुआ होगा, उस वक्त हमें अपने आप पर और अपने दिमाग पर बहुत गुस्सा आता है. और सोचते हैं की हमें यह याद क्यों नहीं रहा. खैर आज हम आपको दिमाग तेज करने और याददास्त बढाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं उसके बारें में जानकारी देने वाले हैं. यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ते है और इसे समझते है तो मुझे विश्वास है की आपकी याददास्त पहले से भी ज्यादा अच्छी हो जाएगी और आपका दिमाग कंप्यूटर की तरह काम करने लगेगा. आइये पढ़ते है की यादादास्त बढाने के लिए कौनसे फ़ूड खाने चाहिए.

याददास्त बढाने के लिए खाएं यह पौष्टिक आहार

हम आपको आगे बताने वाले हैं की दिमाग तेज करने के लिए और अपनी यादादस्त बढाने के लिए कौन-कौनसे पौष्टिक आहार खाने चाहिए. भोजन में यह आहार मिलाने के फायदे यह है की आपका दिमाग पहले से ज्यादा काम करने लगेगा और आपकी यादादस्त भी बढ़ जायेगी. इससे आपकी बार-बार भूलने की आदत खत्म हो जायेगी.

★ अदरक (Ginger)

यदि आपकी याददास्त कमजोर होती जा रही है और आप फिर से संभला चाहते है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. अदरक के सेवन का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप सब्जी में अंदर थोड़ी सी अदरक डालकर खाएं. इससे आपके फोकस करने की क्षमता बढ़ेगी.

◆ मछली (Fish)

दिमाग तेज करने के लिए सी-फ़ूड बहुत ही फायदेमंद होते हैं. सी-फ़ूड में जैसे मछली का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है पर मछली का सेवन कभी भी मानसून में ना करें अन्यथा आपके दिमाग और आपके शरीर में अनेक तरह के बदलाव होने लग जायेंगे.

★ काजू (Cashew)

काजू को दिमाग तेज करने एंव याददास्त तेज करने वाले सभी टोनिक में शामिल किया गया है. अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आप काजू का सेवन करें. ऐसा करने के लिए आप काजू का हलवा इत्यादि भी बना सकते हैं. यह स्ट्रेस दूर करने में भी साहयक है.

◆ अखरोट का सेवन (Wallnut)

अखरोट का सेवन करने से आपके दिमाग की नसों में खून तेजी से चलता है. अखरोट की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से आपके मस्तिष्क में खून का प्रवाह सही होता है और आपका दिमाग पहले के मुकाबले अच्छा काम करता है.

★ लौकी के बीज (Gourd seeds)

जी हाँ अगर आप लौकी या कद्दू के बीज खाना शुरू कर देने तो आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करने लग जाएगा. बताया जाता है की कद्दू के बीजो में मैग्नीशियम एंव ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे दिमाग को तेज करता है.

◆ कॉफी (Coffee)

कॉफी आपकी एकाग्रता बढाने में बहुत मदद करेगी, अगर आप कॉलेज में पढाई या ऑफिस में काम करते है तो आप कॉफ़ी का सेवन करें. इससे आपका दिमाग भी तेज होगा और आपको आलस भी नहीं आएगा.

★ पानी

आप जानते है की हमारे दिमाग का आधे से ज्यादा हिस्सा पानी से बना हुआ है ऐसे में अपने दिमाग में और अपने शरीर में कभी पानी की कमी नहीं आने देनी चाहिए. जितना मन करे उससे ज्यादा पानी जरुर पीना चाहिए.

◆ दूध (Milk)

दिमाग तेज एंव याददास्त बढानी है तो आपको दूध का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. एंव सोने से पहले दूध जरुर पीना चाहिए यह आपके दिमाग को भी तेज रखता है और आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है.

★ डार्क चौकलेट (Dark chocolate)

चौकलेट वैसे तो हमारे शरीर में अनेक परिवर्तन लाती है बहुत से लोगों कामेच्छा बढाने के लिए भी डार्क चौकलेट का सेवन करते है वैसे यह आपकी सोचने की शक्ति को भी बढाती है ऐसे में अगर आप दिन में एक डार्क चौकलेट का सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.
यह भी पढ़े :-
* जुखाम, खांसी एंव बुखार से बचने के घरेलू नुस्खे
हेल्थी रहने के टिप्स

★ पालक का सेवन करें

अगर आपको अपना दिमाग तेज करना है और अपनी याददास्त पहले से अच्छी करनी है तो आप महीने में 3-4 बार पालक का सेवन करें. ऐसा करने से आपका दिमाग भी तेज होगा और आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी.

★ नींद पूरी लेंवे (Proper Sleep)

अगर आपको नींद आ रही है तो नींद से ज़िद कभी ना करें, क्योंकि अगर हमारा दिमाग सही से सो नहीं पाता है तो वह सही से काम नहीं करेगा. आप भी जानते है की अगर दिमाग से सही से काम नहीं करेगा तो आपके साथ क्या होगा. इसलिए हमेशा पर्याप्त नींद जरुर लेवें.

★ व्यायाम करें (Exercise)

अगर आपको लग रहा है की आपको भूलने की आदत पड़ती जा रही है तो आप प्राणायाम कर सकते हैं. प्राणायाम करने से दिमाग तेज होता है और शरीर को आराम मिलता है.
याददास्त बढ़ाने एंव दिमाग तेज करने के लिए हमारे द्वारा बताये गये फ़ूड आपको कैसे लगे हमें जरुर बताएं. यदि आपको ऐसे ही अनेक हैल्थ टिप्स चाहिए तो आप इस पोस्ट पर कमेंट जरुर करें.

Leave a Comment

1 Comment