Biography

Dr. Vivek Bindra Biography

vivek bindra biography | डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय
डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय (Dr. Vivek Bindra Biography)
  • आपने तो कभी ना कभी डॉ विवेक बिंद्रा का नाम तो सुना ही होगा . यह एक जाने-माने मोटिवेशन स्पीकर और बिज़नेस कोच हैं . यह हमारे देश में मौजूद छोटे बड़े व्यापारियों को बिजनेस करने के सही तरीके वह बताते हैं और इसके साथ ही बिजनेस को कैसे ग्रो करें आदि की भी जानकारियां लोगों को दान करते हैं . डॉक्टर विवेक बिंद्रा बहुत ही कम समय में बड़ी बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त कर चुके हैं , यदि आप भी इनके जीवन परिचय से अवगत होने के लिए उत्साहित हैं , तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें .


    डॉ विवेक बिंद्रा का संक्षिप्त जीवन परिचय (Dr. Vivek Bindra Biography)

    पूरा नाम – डॉ विवेक बिंद्रा
    जन्म – 5 अप्रैल 1978
    जन्म स्थान – नई दिल्ली (भारत)
    शिक्षा – BBA & MBA
    कार्यक्षेत्र – YouTuber, Business Coach & Motivational Speaker.

    डॉ विवेक बिंद्रा का बचपन (Childhood of vivek bindra)


    डॉक्टर विवेक बिंद्रा का बचपन आम बच्चों के जैसे खेल-कूद और मनोरंजन करने में बिल्कुल नहीं बे जीत हुआ था , वह अपने जीवन में निरंतर रूप से परिश्रम करते हुए आगे बढ़े हैं . कुछ इंटरनेट की जानकारी के मुताबिक डॉक्टर विवेक बिंद्रा के पिताजी जब विवेक बिंद्रा की उम्र मात्र 3 वर्ष थी , तो उनका देहांत हो गया था . उनके पिता के देहांत के बाद उनकी माता ने दूसरी शादी कर ली थी . डॉक्टर विवेक बिंद्रा बचपन से ही परिश्रमी और कुछ कर दिखाने की इच्छा रखते थे और उनका यही जुनून आज उनको बड़ी बुलंदियों तक ले गया है .

    डॉ विवेक बिंद्रा जी का प्रारंभिक शिक्षा एवं उनका जन्म (Earlier life of vivek bindra)


    आज के प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर विवेक बिंद्रा का जन्म दिल्ली में 5 अप्रैल 1978 हुआ था . विवेक बिंद्रा जी का पूरा जीवन एक मोटिवेशन की तरह है . हालांकि उनका जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ तो था , परंतु उन्होंने अपने कुछ कर दिखाने की इच्छा के बल पर अपने बिजनेस को बुलंदियों तक ले गए और दूसरों के लिए एक प्रेरणा दायक स्रोत बन गए . उन्होंने एक आम बच्चों की तरह ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा को स्कूल के माध्यम से पूरी की . उन्होंने जेवियर कॉलेज नई दिल्ली से 1999-2001 में अपने बीबीए की पढ़ाई को पूरी की . विवेक बिंद्रा ने उत्तर प्रदेश के अमेठी बिजनेस कॉलेज से अपने एमबीए की पढ़ाई को 2001- 2005 में पूरा किया.

    विवेक बिंद्रा जी का सफलता पूर्ण जीवन का परिचय ?


    जब उन्होंने अपने एमबीए की पढ़ाई को पूरा किया तब उन्होंने कोई भी नौकरी करने का विचार नहीं किया और बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए सलाहकार और बिजनेस ट्रेनर के रूप में कार्य करने लगे. विवेक जी ने कारपोरेट कंसलटेंट का कार्य लगभग 10 से 11 वर्ष तक किया था और इन्हीं कार्य अवधि के बीच में यह बिजनेस जगत के बारे में काफी कुछ सीख चुके थे . विवेक बिंद्रा बताते हैं , कि उन्होंने इस कार्य अवधि के बीच में इतना तो जान लिया था, कि यदि आप जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बड़े फैसले भी इसके लिए लेने आवश्यक होते हैं.

 वे बताते हैं , कि कुछ बड़ा करने के लिए कुछ बड़े व्यापार जगत से संबंध रखने वाले लोगों से संपर्क करना आवश्यक है ,तो इसीलिए वे वर्ष 2013 में डॉ विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर के नाम से उन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया . विवेक जी ने अपने यूट्यूब चैनल पर मोटिवेशनल और व्यापार से संबंधित वीडियो को अपलोड करना शुरू कर दिया था. जिस वक्त उन्होंने अपना यूट्यूब शुरू किया था, तो उनके चैनल का ग्रोथ बिल्कुल ना के बराबर हो रही थी इसका बड़ा कारण यह था ,कि वह सभी वीडियो को इंग्लिश में अपलोड कर रहे थे जोकि भारतीय ऑडियंस को बिल्कुल भी समझ के बाहर आ रही थी . 
वर्ष 2016 तक वे अच्छी तरह समझ गए, कि यदि भारतीय ऑडियंस तक पहुंचना है ,तो अपने चैनल पर हिंदी में वीडियो को अपलोड करना आवश्यक है. जैसे-जैसे विवेक जी ने अपने यूट्यूब चैनल पर हिंदी लैंग्वेज से वीडियो अपलोड करना शुरू किया वैसे वैसे उनके यूट्यूब चैनल की ग्रोथ दिन रात बढ़ने लगी थी . जैसे-जैसे समय बीतता गया भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में इनका यूट्यूब चैनल सबसे पहला बिज़नेस ट्रेनिंग चैनल के रूप में उभरकर आया. उनके द्वारा बनाए गए यह वीडियो कांसेप्ट लोगों को काफी पसंद आते थे. 
यूट्यूब की सफलता के बाद उन्होंने बड़े बड़े बिजनेसमैन और व्यापारियों की समस्या को समझने और उनका सलूशन बताने के लिए बिजनेस फनल ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया और यह प्रोग्राम एक दमदार बिजनेस आइडिया और प्रॉब्लम सॉल्विंग एटीट्यूड के साथ लांच किया गया ,तो इस वजह से इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को लोग पसंद करने लगे और यह जल्द ही काफी पॉपुलर भी हो गया . फिलहाल इस समय उनके सारे ट्रेनिंग प्रोग्राम अब एक निर्धारित शुल्क पर होते हैं. उनके सारे ट्रेनिंग प्रोग्राम ₹150000 के चार्ज पर निर्धारित होते हैं. लेकिन सारे विवेक जी अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में आश्चर्यचकित कर देने वाले बिजनेसमैन को एडिया प्रोवाइड करते हैं, जिससे वह इंस्पायर होकर सफलता भी हासिल करते हैं.

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय | vivek bindra biography

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय | vivek bindra biography

विवेक बिंद्रा जी को मिले कुछ अवार्ड (Some awards given to Dr.vivek bindra)

उन्होंने अपने परिश्रम पर सफलता हासिल करके लोगों को मोटिवेट किया है और यही कारण है ,कि आज उनको कई सारे सम्मान से सम्मानित भी किया गया है ,जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं.

  • Best Corporate Trainer :Maruti Suzuki
  • Training for the largest of HR Professionals Under One Roof : Golden Book of worlds
  • Best CEO Coach in India – TIMES OF INDIA – Speaking tree (February 2017)
  • Best Leadership Trainer in Asia – Marshal Goldsmith @ World HRD Congress, Mumbai (February 2017)
  • Think Tank of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration, Dubai (February 2017)
  • Best Motivational Speaker- Maruti Suzuki India Ltd(May 2015)
  • Excellence Award- Secrets of Success – Rotary Club of Delhi Mid Town (June 2014)
  • Leadership Award- DLF Industries Association
  • Most Inspirational Keytone Speaker- Idian Institute of Technology, IIT- Roorkee etc…

यह भी पढ़े :
नेल्सन मंडेला की जीवनी (Biography of Nelson Mandela)
Major Dhyanchand Biography (मेजर ध्यानचंद का जीवन परिचय )
Sandeep Maheshwari Biography
Aaryabhatt Biography In Hindi

Leave a Comment