Health Tips

Causes Of Reduced Stamina and How to Increase

How to Increase Stamina in hindi | Stamina badhne ke tarike
Written by Abhilash kumar

इंसान की ज़िंदगी की रफ़्तार लगातार तेज़ होती जा रही है। जैसे जैसे समाज़ आधुनिक होता जा रहा मनुष्य के पास समय की कमी होती जा रही है। वह दिनभर अपने कामों में लगा रहता है और अपनी सेहत को कम से कम समय दे पाता है। इसी वजह से बहुत ही कम उम्र में युवा लोगों को भी काफी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। आज लोग सेहत को सही समय न देने के कारण आपको हमेशा थके हुए से नज़र आते हैं। उनका stamina काफी कम हो चुका है। इसके कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कम स्टैमिना होने के कारण और उसको कैसे दूर किया जा सकता है, यानी कि कैसे आप ऊर्जावान रह सकते हैं इसके कुछ तरीके आपको बताएंगे।

तो सबसे पहले जानते हैं कि आखिर स्टेमिना होता क्या है? कभी-कभी स्टैमिना का मतलब लोग पूरी तरह से नहीं समझ पाते। स्टैमिना का अर्थ होता है कि कौन व्यक्ति किसी काम को कम थकते हुए कितनी देर तक कर सकता है। स्टैमिना का अर्थ ज्यादा काम करने से नहीं है बल्कि आप कितने लंबे समय तक उस कार्य को कर सकते हैं उससे है। जैसे कुछ लोग 2 किलोमीटर की दौड़ में ही थक जाते हैं, बल्कि कुछ लोग 10 किलोमीटर यूं ही ही दौड़ लेते हैं। तो ऐसे लोगों का स्टैमिना ज्यादा होता है।

Causes Of Reduced Stamina

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि क्यों आप या बहुत से लोग हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं। यानी कि low stamina क्यों रहता है।

अच्छे से नींद ना ले पाना

यह आपके low stamina का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। शरीर को स्वास्थ्य रूप से कार्य करने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की संपूर्ण नींद की जरूरत होती है। ऐसा ना करने पर आपके शरीर का स्टैमिना धीरे-धीरे कम होने लगता है और आप हमेशा थका हुआ महसूस करेंगे। आजकल लोग अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप में ज्यादा बिजी रहते हैं। उससे निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी नींद पर काफी प्रभाव डालती है। जो लोग सोने से पहले रात में घंटों मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन के आगे बैठे रहते हैं उनको सोने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आप का सोने का समय फिक्स रहना चाहिये। ऐसा नहीं होना चाहिए कि रात में कभी आप 10:00 बजे सो रहे हैं और कभी 3:00 बजे। इस कारण भी आपका शरीर थका हुआ महसूस करेगा और आप अपने छोटे से छोटे काम ठीक से नहीं कर पाएंगे

सही डाइट न लेना

आपका स्टैमिना काफी हद तक आप क्या खा-पी रहे हैं उस पर भी निर्भर करता है। अगर आप जंक फूड अथवा फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं तो निश्चित रूप से ही यह आपके स्टैमिना को कम करने वाला है। इसलिए हमको ऐसा खाना खाना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक ना हो। शरीर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा संपूर्ण रुप से बनी रहनी चाहिए। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और ताजा फलों का सेवन करना चाहिए।

पानी की कमी

पानी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण तत्व है। हमारा 70% शरीर ही पानी से बना है। हमारे शरीर के अंदर होने वाली सभी क्रियाएं पानी की मौजूदगी में होती हैं। शरीर में पानी की कमी की वजह से भी आपका स्टैमिना घट सकता है। लोग अपनी बिजी लाइफ में पानी पीना ही भूल जाते हैं। वह तब ही पानी पीते हैं जब उनको जोर की प्यास लगी हो। लेकिन पानी हम को नियमित रूप से पीते रहना चाहिए। हमको पूरे दिन में 4 से 5 लीटर पानी अवश्य ही पीना चाहिए।

डिप्रेशन

कुछ लोग किसी कारणवश डिप्रेशन में आ जाते हैं। इससे भी वे हमेशा थके थके रहते हैं। उनका कुछ काम करने का मन ही नहीं करता है। यह आज के इस आधुनिक समय में काफी हो रहा है।

मेडिकल कारण

Low स्टैमिना की वजह कुछ मेडिकल कारण भी हो सकते हैं। जैसे किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है तो उसकी वजह से भी उसमें लो स्टैमिना और हमेशा थकान की समस्या आ सकती है। जैसे हृदयरोग, सांस रोग, डायबिटीज आदि इन सब के कारण भी यह समस्या हो सकती है

How to Increase Stamina

अब हम बात करेंगे कि कैसे हम अपना स्टैमिना (stamina) रिकवर कर सकते हैं जिससे हमको दिनभर तरोताजा महसूस हो। तो आइए जानते हैं-
Green Tea क्या है , इसके क्या फायदे और नुक्सान है

पूरी नींद लें

रात को एक अच्छी नींद जरूर लें। नींद के दौरान हमारा शरीर रिकवर होता है। इससे हमारे मस्तिष्क को भी आराम मिलता है। और वह अगले दिन अच्छे से कार्य कर पाता है। कम उम्र के बच्चों को लंबी और अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है क्योंकि इस बीच ही उनके मस्तिष्क का निर्माण सही तरह से हो पाता है। ऐसा होगा तो उनका मानसिक और शारीरिक स्टेमिना भी मजबूत रहेगा।

How to Increase Stamina in hindi | Stamina badhne ke tarike

How to Increase Stamina in hindi | Stamina badhne ke tarike

अच्छी डाइट लें

खाने में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स मिनरल्स आदि जरूर लें और नियमित रूप से लें। सुबह उठकर फल या फिर ताजी हरी सब्जियों का सेवन करें। आप जितना हेल्थी खाना खाएंगे उतना ही आपका शरीर तंदुरुस्त और आपका स्टैमिना बेहद मजबूत रहेगा। खाना एक बार में पूरी तरह खाने की वजाए छोटे-छोटे इंटरवल पर ले।

How to Increase Stamina in hindi | Stamina badhne ke tarike

How to Increase Stamina in hindi | Stamina badhne ke tarike

4 से 5 लीटर पानी पियें

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि पानी हमारे शरीर को कितना आवश्यक है।इसलिए दिन में 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पियें। आप सर्दियों में इससे थोड़ा कम भी पी सकते हैं लेकिन गर्मियों में तो आप अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयास करें।

व्यायाम अवश्य करें

सुबह उठकर व्यायाम जरूर करें। व्यायाम एवं योग करने से आपके शरीर की क्षमता बढ़ती है। अगर हो सके तो शाम को जिम में वर्कआउट करें। जिनकी उम्र ज्यादा है उनको तो जरूर ही सुबह उठकर 1 घंटे के करीब योग करना चाहिए।

Meditation

मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें

अगर आप डिप्रेशन में है या फिर आपको कोई और मानसिक परेशानी सता रही है तो अपने घरवालों और दोस्तों से जरूर बात करे। हम अपनी ही मेंटल हेल्थ को ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन यह बेहद जरूरी है। अगर हमारा मस्तिष्क ही पूरी तरह स्वस्थ नहीं रहेगा ना ही हमारा शरीर रहेगा और ना ही हम कुछ कर पाएंगे। मगर समस्या बड़ी है तो डॉक्टर से जरूर बात करें। लेकिन मेंटल हेल्थ को इग्नोर ना करें।

इसके अलावा देसी जड़ी बूटियां खाएं जैसे अश्वगंधा आपका स्टेमिना बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। कभी-कभी दूध में हल्दी डालकर भी हैं इससे भी आपको मदद मिल सकती है।

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment