Facts Science Facts

Boiling river ( Hot Water River )

hot water river
Written by lajawabhindi.com

अमेजन जंगल की उबलती नदी (Boiling river of Amazon)

जिस प्रकार हमारे भारत देश में बहुत सी नदियां बहती हैं उसी प्रकार विश्व के अन्य देशों में भी बहुत सी नदियां बहती हैं। जैसे कि हमारे भारत देश में हर बहती नदी के पीछे कोई न कोई कहानी व हर नदी की अपनी अलग ही एक मान्यता प्रचलित है ठीक उसी प्रकार विश्व के अन्य देशों में कई ऐसी नदियां हैं, जिनके बारे में कई रोचक बातें कही जाती हैं। सामान्यतः तो नदियों में सूर्योदय के बाद गर्म व सूर्यास्त के बाद ठण्डा पानी होता है परन्तु इसके विपरीत इस दुनिया में एक ऐसी अनोखी नदी भी है जिसका पानी हमेशा उबलता ही रहता है अर्थात् हमेशा गर्म रहता है। इस अनोखी नदी को (Boiling river) के नाम से भी जाना जाता है !
hot water river

तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में इस अनोखी उबलती नदी (Boiling river) के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

विश्व की यह अनोखी नदी अमेजन के घने जंगलों से होकर बहती है। इस नदी में 24 घण्टे 365 दिन उबलता हुआ पानी बहता है, यह पानी इतना गर्म होता है कि यदि इस नदी में कोई व्यक्ति गिर जाता है तो उसकी मौत भी हो सकती है। अमेरिका के अमेजन के इस घने जंगलों में बहने वाली इस नदी की लम्बाई लगभग 6.4 किलोमीटर और चौड़ाई 8.2 फीट व गहराई करीब 20 फीट है। इस नदी को बॉयलिंग रिवर के नाम से भी जाना जाता है।

बॉयलिंग रिवर (Boiling river) की खोज (Discovery of boiling river)

इस बॉयलिंग रिवर की खोज आंद्रेज रूजो ने 2011 में की थी। इन्होंने इस नदी पर एक किताब भी लिखी जिसका नाम है – ‘ द बॉयलिंग रिवर : एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन ’ जिसमें इन्होंने इस नदी के रोचक तथ्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि कैसे गर्म झरने से गिरने के कारण पानी खौलने लगता है, यह पानी इतना गर्म होता है कि इससे आसानी से चाय बनाई जा सकती है, इसके अलावा अण्डे व चावल भी आसानी से पकाए जा सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति इस नदी में आधे सेकण्ड के लिए भी हाथ डाल देता है तो उसे तेज जलन महसूस हो सकती है।
hot water river
बॉयलिंग रिवर (Boiling river) के आस पास गर्म पानी की भाप इतनी बुरी तरह से छायी रहती है कि इसके आस पास के इलाकों में विजुअल्टी काफी कम होती है। कहा जाता है कि इस नदी का पानी इस प्रकार उबलता है मानो इसे नीचे से गर्म किया जा रहा हो। इस नदी की खोज से पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि इस प्रकार की नदी का होना तब तक असंभव है, जब तक कि इसके आस पास के इलाके में कोई गर्म सक्रिय ज्वालामुखी न हो, वैज्ञानिकों का कहना था कि ऐसी नदियां होती हैं परन्तु वह आमतौर पर ज्वालामुखियों से जुड़ी होती हैं जिसके कारण उसका पानी गर्म होता है।

जैसे कि हमारे शरीर की शिराओं में रक्त का बहाव होता है ठीक उसी प्रकार पृथ्वी की दरारों में गर्म पानी का बहाव होना एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है, परन्तु अमेजन में बहने वाली यह बॉयलिंग रिवर वहां के जीवों व प्राणियों के लिए जानलेवा है, आंद्रेज रूजो ने बताया कि उन्होंने स्वयं बहुत से प्राणियों को इस नदी में गिरते हुए देखा है, उसके बाद उनका जो हाल होता है वह बहुत खौफनाक है।
उस उबलते हुए पानी में गिरते ही लोगों की आंखें पक जाती हैं जिससे वे पूरी तरह से सफेद हो जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि उनके शरीर का मांस पक कर गिरने लगता है, और अन्ततः उनकी मृत्यु हो जाती है।
हालांकि जल और प्रकृति का यह अजब गजब नजारा देखने लोग अमेजन के इस जंगल में आते हैं। बॉयलिंग रिवर के इतने खौफनाक होने के बावजूद दुनिया भर के लोगों में इसे देखने की उत्सुकता बरकरार है इतना ही नहीं बल्कि लोग भारी संख्या में इसे देखने यहां आते हैं।
hot water river
अपनी किताब में रुजो ने कहा कि यह नदी प्रकृति का एक आश्चर्यजनक तोहफा है और यदि हम इसे बचाने का प्रयास नहीं करेंगे तो यह बॉयलिंग रिवर लम्बे समय तक नहीं बनी रहेगी।

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment