Health Tips

Black Tea Benefits

black tea benefits in hindi
Written by Abhilash kumar
काली चाय को पीने के फायदे (Benefits of taking black tea.)

दिन की शुरुआत करनी हो या फिर मेहमानों का स्वागत सबसे पहले हमारे मेनू में चाय का नाम सबसे ऊपर आता है. चाय तो कई प्रकार की होती है जैसे वाइट टी , हर्बल टी , ग्रीन टी और एक ब्लैक टी. परंतु आज हम आपको इस लेख में ब्लैक टी के फायदे के बारे में बताने वाले हैं. यदि थकान दूर करने की बात आती है, तो सबसे पहले लोग चाय की तरफ आकर्षित होते हैं. 
ज्यादातर लोगों को काली चाय पीने की आदत नहीं होती और वह इस को पीना पसंद भी नहीं करते. परंतु ऐसे लोगों को ब्लैक टी के अनगिनत फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है. ज्यादातर लोगों को वाइट टी यानी कि दूध की बनी चाय पसंद आती हैं
परंतु वे इसके अनगिनत साइड इफेक्ट से बिल्कुल अनजान होते हैं. वाइट टी से कई गुना ज्यादा फायदेमंद ब्लैक टी होती है. आइए जानते हैं ब्लैक टी के अनगिनत एवं आश्चर्यचकित करने वाले फायदों के बारे में.

ब्लैक टी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री क्या है ?(Ingredients for black tea)


बॉडी बनाने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित सामग्री की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है.
1. एक कप पानी
2 . 1/2 चम्मच काली चाय की पत्ती
3 . स्वादानुसार चीनी

ब्लैक टी बनाने की क्या विधि है ?(How to make black tea)

ब्लैक टी के आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदों का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आपको ब्लैक टी बनाना आना चाहिए तोचलिए जान लेते हैं. कैसे बनाई जाती है ब्लैक टी ?
Step. 1  ब्लैक टी बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम एक बर्तन की जरूरत पड़ेगी.

Step. 2  अब इस बर्तन में आपको आवश्यकता अनुसार पानी एवं आधा चम्मच या फिर एक चम्मच काली चाय की पत्ती अपने हिसाब से डाल देना है, और पानी को उबालना है.

Step. 3  जब पानी में चाय पत्ती का कलर आ जाए और लगे कि पानी अब पूरे तरीके से ऊपर चुका है , तो इसमें आपको आवश्यकता अनुसार चीनी डाल लेनी है.

Step . 4  चाय पत्ती और पानी के मिश्रण में 2 से 3 मिनट तक चीनी को चाय के साथ पकाएं एवं इसके बाद आपको अपनी चाय को चाय छन्नी के माध्यम से ठान कर पीने योग्य बनाकर. आप बड़ी आसानी से ब्लैक- टी पी सकते हैं और इसके फायदे ले सकते हैं.
black tea ke faaede

ब्लैक टी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं (Benefits of taking black tea)


रोगमुक्त शरीर के लिए बहुत सी आवश्यकताएं ऐसी होती हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखती हैं. तो चलिए जान लेते हैं , ब्लैक टी पीने के कुछ आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदों के बारे में , जो निम्नलिखित है.

ब्लैक टी कैंसर के लिए है फायदेमंद


ब्लैक टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी खासी होती है , जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों के होने के खतरे को  न्यूनतम रूप से कम कर देती है.

डाइजेशन के लिए है लाभदायक ब्लैक टी


बेहतर पाचन तंत्र के लिए आप ब्लैक टी का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में
टैनिन तथा अन्य उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं , जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत करने में आपके लिए सहायक होते हैं.

दांतों को स्वास्थ्य रखने एवं दुर्गंध को दूर करने में है लाभदायक ब्लैक टी


यदि आप मुंह की दुर्गंध एवं दातों में मौजूद अनगिनत नुकसानदायक कीटाणुओं से परेशान है तो आप इस परिस्थिति में ब्लैक टी का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फ्लोराइड उपस्थित होता है, जो मुंह की दुर्गंध एवं दातों में उपस्थित नुकसानदायक जीवाणुओं को दूर करने में लाभकारी होता है.

सिर के दर्द में है लाभकारी ब्लैक टी

जरा तो लोग सिर दर्द होने पर वाइट टी यानी कि दूध की बनी चाय का सेवन करना पसंद करते हैंपरंतु यह आपके लिए सही नहीं है. दूध की बनी चाय की जगह आप ब्लैक टी का सेवन सिर दर्द में करें आपको जल्द ही सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होंगे. इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको अन्य स्वास्थ्य संबंधित लाभ भी प्राप्त होंगे.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या में ब्लैक टी है लाभकारी

यदि आप कोलोस्ट्राल जैसी बीमारी को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. इंस्टॉल जैसी बीमारी में नियमित रूप से ब्लैक टी का प्रयोग आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है, और यह अन्य स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से भी आपकी सुरक्षा करता है.

ब्लैक टी अस्थमा के रोगियों के लिए है फायदेमंद

जैसा कि सभी जानते हैं कि अस्थमा के रोगियों को गरम तरल पदार्थ बहुत ही राहत प्रदान करता है. इस स्थिति में आप नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं. ब्लैक टी अस्थमा के रोगियों को सांस लेने में राहत प्रदान करती है, जिससे मरीजों को काफी हद तक इस बीमारी से निजात मिल जाती है.

शरीर की ऊर्जा के लिए है फायदेमंद


कॉफी या कोला के मुकाबले ब्लैक टी में मौजूद कैफीन मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है. ब्लैक टी का नियमित रूप से सेवन करने से आपको अधिक मात्रा में ऊर्जा महसूस होगी और यह आपके शरीर को सक्रिय भी रखने में सहायक होता हैं. ब्लैक टी के सेवन से मानव मस्तिष्क अत्यधिक सतर्क रहता है, जिससे शरीर में उर्जा का संचालन कंटिन्यू तरीके से होता रहता है.

दिमाग को तेज करने के लिए ब्लैक टी है लाभकारी

दिमाग को तेज करने के लिए आप नियमित रूप से ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है. जिससे उनमें बेहतर तरीके से रक्त प्रवाह होता है और आपका मस्तिष्क बेहतर तरीके से एवं तीव्रता से कार्य करता है. यदि आप तनाव में रहते हैं, तो नियमित रूप से दिन में कम से कम 4 बार काली चाय का प्रयोग करें इससे तनाव संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं. ब्लैक टी के सेवन से आपकी याददाश्त में बढ़ोतरी होती है, और यह आपके मस्तिष्क को अत्यधिक रूप से सतर्क एवं सक्रिय कर देता है. ब्लैक टी के सेवन से शारीरिक उर्जा मिलती है एवं मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है.

ध्यान दें : हम स्वास्थ्य लाभ हेतु किसी भी चीजों का समर्थन नहीं करते हैं. स्वास्थ्य संबंधित किसी भी चीजों का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.
यह भी पढ़े :-
* Multani mitti ke fayde ( मुल्तानी मिट्टी के फायदे )
Kiwi Benefits In Hindi (कीवी फल के फायदे)
* Hair fall के Solution
black tea benefits in hindi

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment