Science Facts

Black Hole in Hindi

black hole
नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आप लोगो का lajawabhindi.com पर! आज हम बात करने जा रहे है Black hole के बारे में तो आइये जानते है इसके बारे म कुछ दिलचस्प बाते

मनुष्य का विकास इसलिए हुआ है क्यूंकि वह सभी चीज़ो का जानने का उत्सुक है इसी कारण मनुष्य ने इतने सारे अविष्कार किये है ! अभी भी हम ब्राह्मण के बारे में बहुत काम ही जानता है लेकिन हमारे वैज्ञानिक लगातार शोध करते रहते है ताकि ब्राह्मण के बारे में पता चल सके ! उन्ही रहस्यमयी चीज़ो से एक है Black Hole !

Black Hole क्या है ?

बाहरी अंतरिक्ष में पाए जाने वाले कुछ अजीब और सबसे आकर्षक चीज़ो में से एक है जहा भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता है ! और तो और Black Hole का गुरुत्वकर्षण बल बहुत ज्यादा शक्तिशाली होता है ! गुरुत्वकर्षण बल इतना ज्यादा शक्तिशाली होता है कि उसके रास्ते में आने वाली सभी वस्तुओ को निगल लेता है ! यहाँ तक की वह प्रकाश की किरणों को भी निगल लेता है ! जिसके कारण वह हमेशा अदृश्य बना रहता है !
इतिहास
1.सबसे पहले Black Hole के बारे में Cambridge University के एक अध्यापक Professor John Michell ने 1783 में बताया था !
2.इसके बाद फ़्रांस के एक वैज्ञानिक Pierre Simon ने 1796 में अपनी किताब The System of World में Black Hole के बारे में विस्तार से बताया था !
3.Albert Einstein ने पहली बार Black Hole के बारे में 1916 में भविष्यवाणी की थी !
4.Black Hole शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम अमेरिकी खगोलविद John Wheeler द्वारा 1967 में किया गया था !
5.लेकिन Blck Hole को पहली बार 1971 में ही खोजा गया था !

Black Hole के प्रकार

इस ब्राह्मण में कई तरह के Black hole है लेकिन हमारे वैज्ञानिको ने इसको मुख्यता तीन भागो में विभाजित किया है !
1.Stellar Mass Black Hole:- जब एक सितारा अपने अंतिम ईंधन के माध्यम से जलता है, तो वो गिर सकता है या खुद में गिर सकता है ! छोटे सितारों के लिए {सूर्य के द्रव्यमान के लगभग तीन गुणा तक} नया कोर Nautron Star या White Dwarf होगा, लेकिन जब एक बडा तारा गिरता है तो सम्पीड़ण {Compression} के कारण वह Stellar mass Black Hole बनता है !
2.Supermassive Black Hole :- Supermassive Black Hole सूर्य से अरबो खरबो गुना बडे होते है ,लेकिन इनकी त्रिज्या सूर्य के निकटतम तारे के समान है और तो और इनका निर्माण हर Galaxy के केंद्र में होता है और इनका घनत्व बहुत ज्यादा होता है !
3.Intermediate Black Hole :- वैज्ञानिको ने सोचा की Black Hole या तो छोटे या बड़े आकर के होते है लेकिन हाल के शोध से मध्य आकर के या मध्यवर्ती Black Hole के अस्तित्व की सम्भावना का खुलासा किया है इस तरह की संरचना तब बनती है जब बहुत सारे तारे आपसमें टकराते है !
Black hole के बारे में दिलचस्प बाते :-
•यदि आप Black Hole में गिर जाते है तो आपकी जल कर मौत हो जाएगी !
•Black Hole किसी भी वस्तु को अपनी तरफ नहीं खींचता है बल्कि वैक्यूम की वजह से वस्तुएँ,Black Hole में गिर जाती है !
•सबसे पहला Black Hole Cygnus X-1 है,1971 में वैज्ञानिको ने Cygnus X-1 से आने वाले रेडियो उत्सर्जन का पता लगाया और उसको Black Hole के रूप में पहचाना !
•यदि एक सितारा Black Hole के पास से जाता है तो Black Hole इसको अलग अलग भागो में तोड़ देता है !
•इसके अलावा Black Holeमें तीन लेयर होती है
1.The Outer
2.Innerevent Horizon
3.The Singularity

Black Hole में Time Travel

Newton ने कहा था कि समय हर जगह एक जैसा ही रहता है लेकिन Albert Einstein की The Theory Of Relativity में Time Dilution के बारे में बताया गया है ! जिसके अनुसार अलग अलग जगह पर समय भी अलग अलग होगा उन्होंने कहा की Gravity का Effect जहा ज्यादा होगा, वहा समय धीमा गुजरता है और जहा Gravity का Effect कम होता है वहा समय जल्दी गुजरता है, यही है Time Dilution !
यदि आप Time Travel करना चाहते हो तो आपको Black Hole के आस पास किसी Planet पर जाना पड़ेंगा क्यूंकि अत्यधिक Gravity के कारण उस पर समय बहुत धीमा गुजरेगा अगर आप उस Planet पर 1 साल रहते है तो वो पृथ्वी पर 10 सालो के बराबर होगा तथा 1 साल उस Planet पर रहने के बाद, आप वापस पृथ्वी पर आते है तो आप पृथ्वी पर Future में ही होंगे !

Leave a Comment

4 Comments