motivational

Best Interview Tips In Hindi

best interview tips
100% best interview tips in Hindi

पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद हर व्यक्ति चाहता है, कि उसे एक अच्छी जॉब मिली जहां इसको अच्छा माहौल के साथ-साथ एक बेहतर सैलरी भी मिल सके. लेकिन किसी भी प्रकार की नौकरी करने से पहले आपको इंटरव्यू का सामना करना पड़ता है. इसीलिए आप जितने भी स्मार्ट हो परंतु अगर आपने इंटरव्यू देते समय जरा तभी चूक कर दी तो आपकी जॉब आपसे दूर हो जाती है. इसलिए जरूरी है, कि कहीं भी इंटरव्यू (interview) देने से पहले आप कुछ टिप्स के बारे में जरूर जान ले ताकि आपको इंटरव्यू (interview) देते समय किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और आपको आपके ड्रीम कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाए. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बेस्ट इंटरव्यू टिप्स देने वाले हैं. इसके जरिए आप अपने इंटरव्यू की प्रिपरेशन आसानी से कर सकते हैं.

सबसे बेहतरीन इंटरव्यू टिप्स (Best interview tips in hindi )
1 . कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें (Gather information about company)

आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं आप सर्वप्रथम उस कंपनी के बारे में पूरा एनालिसिस कर ले. कंपनी की ग्रोथ, कंपनी की परफारमेंस , कंपनी का उत्पाद यह सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि आपको उस कंपनी के बारे में बेहतर जानकारी पहले से ही हो. यह सभी जानकारी आपको कंपनी की वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी.

2 . इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन प्रश्नों का प्रिपरेशन करें (Prepare common questions asked in interview)

सर्वप्रथम आप यह जानने की कोशिश करें, कि आप से किस प्रकार के सवाल पूछे जाने की उम्मीद है. आपके द्वारा दी गई उचित प्रक्रिया यह सुनिश्चित करेगा, कि आप अपने इंटरव्यू में कॉन्फिडेंस और पेशेवर है. जवाब इंटरव्यू सीट पर बैठेंगे तो प्रश्नों के सही देना अक्सर बहुत मुश्किल होता है. इसी क्षेत्र में आपकी तैयारी और अभ्यास आपको इससे प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगा.

3 . इंटरव्यू में जाने से पहले कपड़ों पर विशेष ध्यान दें

लगभग सभी लोग जानते हैं, कि इंटरव्यू में जाने से पहले बेहतर कपड़े पहन कर जाना चाहिए. जिसमें आपकी पर्सनालिटी उभरकर लोगों के सामने आती हो. परंतु कपड़ों का सिलेक्शन करना बहुत ही कठिन हो जाता है. आप फिट कपड़े पहने ,ना बहुत टाइट और ना ही बहुत ढीले. ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जो आपकी पर्सनैलिटी और आप जिस में फॉर्मल दिखे.

4 . बॉडी लैंग्वेज का जरूर ध्यान दें

इंटरव्यू देने के दौरान बॉडी लैंग्वेज का बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल होता है. कई लोग इंटरव्यू देने के दौरान घबरा जाते हैं. जिससे उनकी बॉडी लैंग्वेज में गड़बड़ी हो जाती है, और आपके सामने वाले को इसका अंदाजा लग जाता है, कि आप कितने कॉन्फिडेंस है. इसीलिए आपको आपकी शारीरिक हलचल पर ध्यान देना चाहिए. परिचय देते समय सामने वाले की आंखों में देखें, ना कि कहीं इधर-उधर देखना चाहिए. आप परिचय देते समय फुल कॉन्फिडेंस में रहे सामने वाले को इसका पॉजिटिव मैसेज मिलेगा और आपका इंप्रेशन उस पर जमेगा. संवाद कर्ताओं के अनुसार तकरीबन 50% मैसेज सामने वाले को आपकी बॉडी लैंग्वेज से मिल जाता है. इसीलिए इंटरव्यू देने जाने से पहले ही आप अपनी बॉडी लैंग्वेज पर अभ्यास करें, और पॉजिटिव कॉन्फिडेंस के साथ.
Best Interview Tips In Hindi

Best Interview Tips In Hindi
5 . पानी लीजिए

इंटरव्यू शुरू होने से पहले आप थोड़ा सा पानी जरूर पी ले, इससे आपकी बहुत हेल्प हो जाएगी. क्योंकि आप बहुत ही चिंतित हो जाते हैं, और आप को उस समय ज्यादा से ज्यादा बोलना पड़ता है. ऐसा होने की वजह से आपके मानसिकता पर असर पड़ता है. जिससे आपके होंठ सूखने लगते हैं, और इस वजह से आप प्रश्नों का सही से उत्तर नहीं दे पाते .

6 . खुश मिजाजी रहे

खुशमिजाज मूड से इंटरव्यू में जाएं इससे आप अपने आप को इंटरव्यू के दौरान शांति रख सकेंगे. इसके अतिरिक्त आप की मधुर मुस्कान, हाथ मिलाने का तरीका यह सभी आपकी पर्सनालिटी का हिस्सा होता है. अगर इन सभी तरीकों को ध्यान में रखकर आप खुद को प्रजेंट करेंगे तो , इसका सामने वाले पर आपका अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा.

7 . इंटरव्यू के दौरान बीच में ना टोके

ज्यादातर इंटरव्यू लेने वालों की टीम एक साथ इंटरव्यू के कमरे में मौजूद होती है. इसमें एक से अधिक मेंबर्स होते हैं, जो एक के बाद एक प्रश्न पूछते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि सभी इंटरव्यू मेंबरों को एक के बाद एक उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का लगातार उत्तर देना है. इस बात का मुख्य रूप से ध्यान रखें कि, इंटरव्यू के दौरान आपको किसी भी मेंबर्स को बीच में ठोकना नहीं है. वरना इसका उन पर आपका नेगेटिव इंप्रेशन पड़ेगा.

8 . जरूरी डाक्यूमेंट्स का चेक लिस्ट बनाएं

इंटरव्यू में लगने वाले सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट की लिस्ट बनाकर रखें और उनको एक फाइल में रखकर इंटरव्यू में ले जाएं. कई बार ऐसा होता है, कि इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना होता है. आपको इस बात का पता करके अपनी प्रेजेंटेशन की सीडी या पेनड्राइव तैयार करके रख लेना है. इन सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को आपको फाइल के अंदर पहले से ही रख लेना है, ताकि आप इंटरव्यू में जाते समय इन चीजों को ना भूल जाएं .

9 . अपना सीवी या रिज्यूम तैयार करें

जब भी आप इंटरव्यू देने जाएंगे सबसे पहले आपको अपना सीवी या रिज्यूम एंपलॉयर के सामने रखना होगा. जिससे वह आपके बारे में बेहतर तरीके से जान सकेंगे. अपने सीवी या रिज्यूम को कम से कम एक और अधिक से अधिक 4 पेजों का ही बनाएं. ऐसा करने से वह आपके जानकारी को जल्दी समझ लेंगे. आप अपना सीवी या रिज्यूम खुद ही लिखें ऐसा करने से आपको पता होगा कि आपके बारे में जानकारी जो लिखी है, वह किस प्रकार हैं. आप अपनी जानकारी बिल्कुल सही दें, इसमें वही बातें लिखें जिनके बारे में आपको सही से पता हो.

10 . अपना पूरा समय ले

इंटरव्यू के दौरान आप शांत रहकर अपना पूरा समय जरूर ले. किसी भी प्रश्न का तुरंत जवाब देने से पहले एक बार उसके बारे में समय लेकर सोच विचार करके अपने जवाब को दें. यदि आप समय लेकर जवाब देते हैं तो यह आपके लिए नकारात्मक बात नहीं होगी बल्कि इससे आपके काबिलियत और सूझबूझ मानी जाएगी. ऐसा करने से आप जवाब देते समय कॉन्फिडेंट रहेंगे और आपका जवाब पर नियंत्रण भी रहेगा.

Best Interview Tips In Hindi

यह भी पढ़े :
* Exam में सफल होने के Tips

Leave a Comment

2 Comments