Science Facts

Bermuda Triangle

bermuda triangle
Written by lajawabhindi.com

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लाये है एक रहस्मयी topic जिसका नाम है Bermuda Triangle.इस पृथ्वी पर बहुत सारे रहस्यमायी इलाके है ! जिनके बारे में हमे बहुत कम पता है उन्ही इलाके में से एक है Bermuda Triangle ! जिसके बारे में अलग -अलग धारणाएँ है इस Blog में पता चलेगा की Bermuda Triangle कहा है ? क्या कारण है कि इस क्षेत्र से विमान तथा जहाज गायब हो जाते है ? तथा वैज्ञानिक इस बारे में क्या सोचते है ? इन सभी सवालो के जवाब आपको इस Blog में मिलेंगे !

Bermuda Triangle क्या है ?

Bermuda Triangle एक ऐसा क्षेत्र है , जहा रहस्यमयी तरीके से विमान तथा जहाज गुम हो जाते है तथा इन जहाजों तथा विमानों का दुबारा पता नहीं चलता है ! इसलिए इस क्षेत्र को “Devil Triangle” भी कहा जाता है ! ये क्षेत्र North Atlantic महासागर का हिस्सा है इस त्रिकोण के तीनो कोण में से पहला कोण मियामी (फ्लोरिडा में), सैन जुआन (पुअर्टो रिको में) और तीसरा कोण बरमूडा में है ! इसका क्षेत्रफल लगभग 39,00,000वर्ग km में फैला है !

Bermuda Triangle का इतिहास

यह वह क्षेत्र है जहा पर बहुत सारे विमान तथा जहाज गुम हो गए है तथा जिसके बारे में दुबारा कभी नहीं पता चला है !1854 के बाद इस क्षेत्र में बहुत सी घटनाए घटी है जिसके कारण इस क्षेत्र को “मौत का त्रिकोण “भी कहा जाता है !
सबसे पहले इसका जिक्र Christopher Columbus के General का मिलता है उन्होंने लिखा है कि इस क्षेत्र के अंदर जहाज के Compass ने काम करना बंद कर दिया था इसके बाद उन्होंने आकाश में आग का गोला देखा था !

कुछ प्रमुख घटना

पहली बार 1872 में यहाँ से “The Merry” नाम का जहाज गायब हुआ जिसका कोई पता नहीं चला !
USA Cyclopus:- 1918 में अमेरिकी नौ सेना का एक जहाज Cyclopus भी गायब हो गया था ! यह जहाज प्रथम विश्व युद्ध के समय USA के विमानों को ईंधन की आपूर्ति करता था इस जहाज पर 309 लोग सवार थे ! जहाज को बाल्टीमोर पहुंचना था लेकिन कभी नहीं पहुंच पाया !

सबसे भयानक घटना

सबसे बड़ा हादसा 5 दिसंबर 1945 को हुआ था जब पांच TVM बमवर्षक विमान “Flight 19” लापता हो गया था इन जहाजों में अमेरिका के14 पायलेट प्रशिक्षण अभ्यास के लिए गए थे उनका संपर्क Control Room से टूट गया और उनका पता नहीं चला ! हालाँकि उनका पता लगाने के लिए Mairinar Fling Boat को भेजा गया था जिसमे 13 लोग सवार थे उनका भी पता नहीं चला !
लोगो को कब पता चला :-16 सितम्बर 1950 को अमेरिका के एक अखबार में इस घटना का उल्लेख किया गया था तथा 1952 में एक पत्रिका ने “Flight 19” के गायब होने की खबर को प्रकाशित किया गया तब जाकर लोगो को इस रहस्यमयी Bermuda Triangle के बारे में लोगो को पता चला !

Bermuda Triangle का नाम कैसे पड़ा ?

American Writer Vinsent Garish ने मैगज़ीन आरगोज़ी के लिए फरवरी 1964 में एक Article में इस टर्म का उपयोग किया था तब से इस टर्म के उपयोग होता आ रहा है !

Bermuda Triangle के रहस्य के पीछे Theories:-

1.कुछ शोध कर्ताओ का मानना है कि इस जगह पर मीथेन गैस का बहुत बड़ी मात्रा में रिसाव होता है इस तरह की गैस पानी के माध्यम से बढ़नी शुरू होती है और पानी का घनत्व कम होने लगता है जिसके कारण इस रास्ते में गुजरने वाले जहाज और विमान दुर्घटना ग्रस्त हो जाते है !
2.कुछ लोगो का मानना है कि यहाँ गुरुत्वकर्षण अधिक है जिसके कारण विमान और जहाजों में खिचाव उत्पनन होता है तथा दुर्घटना ग्रस्त हो जाते है !

Alien Theory

कुछ लोग मानते है कि इस क्षेत्र से विमान तथा जहाजों के गायब होने के पीछे UFO का हाथ है ! उनका मानना है कि इस इलाके का उपयोग Aliens पृथ्वी पर आने जाने के लिए करते है तथा जो भी जहाज या विमान यहाँ से गुजरता है उसको वो कब्जे में ले लेते है Research करने के लिए !

विशालकाय पिरामिड

कुछ लोगो का मानना है कि इस इलाके में विशाल पिरामिड है जिससे जहाज और विमान टकरा कर नष्ट हो जाते है !

Electronic Fog

Bermuda Triangle के ऊपर आसमान में तेज़ आवाज़ के साथ बिजली कड़कती है जिससे Electric Field बनती है इसकी वजह से Electro Magnetic Fog बन जाता है अगर इसके बीच में कोई विमान या जहाज आ जाता है तो उनका उपकरण काम करना बंद कर देते है तथा दुर्घटना ग्रस्त हो जाते है !

Hexagonal बादल

इस Theory के अनुसार हेक्सागोनल बादल के कारण दुर्घटना होती है इसके अनुसार आसमान में हेक्सागोनल बादल बनते है और इसके साथ साथ 70 mile प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाए चलती है इन हवाओ के कारण 45 फ़ीट की उचाई तक लहरे उठती है और फिर तेज़ी से Airbomb की तरह नीचे गिरती है जिसके कारण विमान तथा जहाज तबाह हो जाते है !

इंसान की गलती

Australia के वैज्ञानिक Dr. Karl Crusenjalniki का मानना है कि ये सभी घटनाये कोई प्राकृतिक कारणों से नहीं बल्कि इंसानो की गलती के कारण हो रही है !
आशा करते है की आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा धन्यवाद

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment

4 Comments