Technology

Anti Satellite Missile

Anti Satellite Weapon
Written by Suraj

नमस्कार दोस्तों ! आज के blog में हम भारत की ताकत को दर्शाती Anti Satellite Missile के बारे में बात करेंगे, इस blog को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस मिसाइल के बारे में कुछ जानकारी जरूर मिल जाएगी !
आज भारत के पास एक ऐसी Missile है, जिसके कारण पाकिस्तान समेत भारत के दुश्मनो की नींद उडी हुई है क्यूंकि इस मिसाइल ने भारत को उन चुनिंदा देशो की list में लेकर खड़ा कर दिया है जो world के most powerful देश है !
anti satellite weapon


इस मिसाइल को Anti Satellite Missile कहते है ! इसके द्वारा भारत किसी भी दुश्मन देश की मिसाइल को नष्ट कर सकता है ! इस मिसाइल को ISRO और DRDO दोनों के सयुंक्त प्रयाश बनाया गया है !

क्या है Anti Satellite Weapon ?

Anti Satellite Weapon एक देश की सैनिक ताकत को मजबूत करने के लिए तैयार की जाती है, जिसके द्वारा किसी भी देश के उपग्रह को War के समय नष्ट या तबाह किया जा सकता है ताकि दुश्मन देश को पंगु बनाया जा सके !
हालांकि आज तक किसी भी War में इसका प्रयोग किसी भी देश ने नहीं किया है अभी तक भारत से पहले सिर्फ तीन देशो अमेरिका, रूस और चीन के पास है यह Technology थी लेकिन अब यह Technology भारत के पास भी है !
anti satellite

अमेरिका

अमेरिका ने सबसे पहले इस प्रकार के Anti Satellite Weapon को बनाने की शुरुआत 1950 के दशक में की थी लेकिन उसके सभी प्रयास विफल हुए थे ! USA को 21 February 2008 में आकर ही सफलता मिल पाई जब RIM-161 मिसाइल ने USA-153 नाम के एक Satelliyte को मार गिराया !
यह भी पढ़े :-
.Android Q kya hai
.Future Opreating System
.Bio Fuel क्या है

भारत

भारत के पास Anti-Satellite Weapon का उपयोग करने के लिए Air Defence System है जिसको प्रधुम्न Balistic Missile Inceptor भी कहते है, जोकि पृथ्वी के वातावरण के अंदर और बाहर भी हमला कर सकती है !
anti satellite weapon

इतिहास

जब चीन ने 2007 में Anti Satellite Weapon का सफल परीक्षण कर लिया तो उसके बाद Indian Science Congress के 97वे सम्मेलन में DRDO के जनरल ने कहा था कि भारत भी Anti Satellite Weapon बनाने के लिए जरुरी Technology को विकसित कर रहा है जोकि किसी भी Satellite को अगर वो Low Orbit या Polar Orbit में है तो उसको नष्ट कर सकता है !

About the author

Suraj

Leave a Comment

1 Comment