Technology

Android Q ke features

नमस्कार दोस्तों ! आज के ब्लॉग में हम एंड्राइड के नए version के बारे में बात करेंगे की एंड्राइड 10 में क्या नए नए फीचर आ रहे है !
आखिर वह समय आ गया है जब Google ने आपने Android का एक नया version यानी android Q का Beta version release कर दिया है !
गूगल हर साल एंड्राइड का एक नया version निकालता है ताकि एंड्राइड में नए नए फीचर आ सके ! उन्ही नए फीचर्स में से कुछ निचे लिखे है :-
1.Foldable Phone Support :-2019 में smartphone में जो नया trend बनेगा वो foldable smartphone का है इसलिए android Q
foldable smartphone में support करेगा ! जैसे:- Samsung galaxy F !

2.Multi Resume Feature :- Android Q भी एक Multi Resume feature सुविधा के साथ आया है जिसे Split Screen और Picture in picture के नाम से अनुभव कर रहे है !
android q

3.UI Rendering के लिए Vulkan API :- Android Q में user experience को बहुत अच्छा के लिए Vulkan API का उपयोग किया गया है जो कि एक low-overheaded, compute और crossed platform 3D graphics API है !

4.Enhanced Treble Support :- गूगल ने Android Q के साथ Treble Compatiblity को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया है, इससे सुरक्षित इंटरनेट अपडेट का फायदा होगा !

5.Dark Mode :- Android Q में Dark mode का नेटिव supoort मिलेगा, जिसके कारण एंड्राइड क्यू में बहुत ही अच्छा बैटरी back up मिलेगा !

6.Dynamics android और tap पर Android :- यानी Android Q में आपको ये फायदा होगा कि आप बिना आपने मोबाइल का Bootloader को अनलॉक करे या बिना data को wipe करे किसी भी रोम को आपने मोबाइल में फ़्लैश कर सकते है !

7.More Permission :- Android Q में एक नया फीचर में आया है कि आपको मोबाइल में कोई भी App खोलने पर परमिशन मांगने की सेटिंग कर सकते हो, यानी अप्प जो भी परमिशन मांगता है उसको कस्टमाइज कर सकते है एक बार के लिए या फिर हमेशा के लिए परमिशन दे सकते है !

8.Seamless Notification Access :- Android Q में Notification Setting के लिए एक Tweak भी दे रहा है आप जब तक Mobi;le Unlock नहीं कर देते है तब तक सुचना नहीं मिटती है यानी जब तक आप Icons को खिलने के लिए बाई और हटाने के लिए right और नहीं करते है !
android q

9.Sharing Shortcut :- Google ने Android में एक नया Sharing Feature फीचर को पेश किया है जिसके द्वारा किसी भी चीज़ को करने के लिए सीधे एप्लीकेशन में स्विच कर सकते है !

10.Better Smart Lock :- Apple की तरह Android 10 में भी Facial Recognistion का Option होगा ! लेकिन जो सबसे अलग चीज़ है वह यह है कि Android Q में दूसरे अप्प्स को open करने के लिए आप Face lock का उपयोग कर सकते है लेकिन आपका डाटा आपके मोबाइल से बाहर नहीं जायेगा !

Leave a Comment

2 Comments