Health Tips

हेल्थी रहने के टिप्स

हेल्थी रहने के टिप्स
हेल्थी कैसे रहें, हेल्थी रहने के टिप्स

अगर किसी से पूछा जाए की सबसे बड़ा सुख क्या है तो जवाब एक ही आता है निरोगी काया क्योंकि जब हमारा शरीर निरोग रहता है तो हम सबसे सुखी होते हैं. क्योंकि एक निरोग इंसान कुछ भी करने में सक्षम होता है. पर आज भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं और जब वक्त मिलता है तो अनेक रोगों ने हमें जकड़ा होता है. आज दुनियाभर में अनेक तरह के रोग हैं और बहुत से रोग तो ऐसे है जो किसी भी दवा से खत्म नही होते हैं ऐसे में हमें हमेशा सबसे पहले अपनी हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए. अगर हम हेल्थी है तो हम अपनों का ख्याल रख पायेंगे. खैर आज हम आपको हेल्थी कैसे रहें, एंव हेल्थी रहने के कुछ टिप्स बताने वाले हैं. उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पंसद आएगा.
हेल्थी रहने के टिप्स

रोज सुबह ठंडा पानी पियें

कहते हैं की जो इंसान रोज सुबह उठते ही सबसे पहले ठंडा पानी पीता है वह रोग मुक्त रहता है. डॉक्टरों के अनुसार सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से इंसान कब्ज मुक्त रहता है, और आप जानते होंगे की कब्ज अनेक रोंगों को बुलावा देती है. इसलिए अगर आप हेल्थी रहना चाहते है तो रोज सुबह उठते ही ठंडा पानी जरुर पियें.

पौष्टिक भोजन करें

वैसे तो आज बहुत से लोग अपने खाने का खूब ध्यान रखते है पर अक्सर ऐसा होता है की किसी पार्टी या दोस्तों के साथ जब भी बाहर जाते है तो बाहर का खाना जैसे फास्टफूड इत्यादि खा लेते हैं. अगर अपने आप को हेल्थी रखना है तो बाहर के खाने को हमेशा के लिए मना करना होगा, क्योंकि एक सर्वे के अनुसार बाहर का खाना खाने वाले लोग सबसे पहले बीमार पड़ते हैं. उनकी रोग अवरोधक क्षमता खत्म हो जाती है. इसलिए हमेशा हेल्थी एंव पौष्टिक खाना खाएं.
हेल्थी रहने के टिप्स

डिनर के बाद दूध जरुर पियें

अक्सर हमने देखा है की बहुत से लोग दूध बहुत कम पीते हैं, ऐसे में वह लोग बीमार भी बहुत जल्दी पड़ते है. अगर आपको हमेशा हेल्थी रहना है तो आप डिनर के बाद रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरुर पियें. डॉक्टरों के अनुसार दूध खाने को पचाता है एंव हमारी पाचनशक्ति को मजबूत करता है. रात को दूध पीने वाले इंसान को कभी लीवर,कफ़ एंव पेट संबधित रोग बहुत कम होते हैं.

मीठा खाएं पर आवश्यकता के अनुसार

बहुत से लोगों को जब डॉक्टर कहते है की मीठा कम करें तो वह पूरी तरह से मीठे से दुरी बना लेते है. यह उनके लिए बहुत घातक हो सकता है क्योंकि हमारे शरीर को फेटी एसिड की बहुत जरूरत होती है और यह सिर्फ हमें मीठे से ही मिलता है. अगर हमारे शरीर में फेटी एसिड की कमी आती है तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है. उदहारण के लिए आप शुगर के मरीज को देख सकते हो.

रोजाना योग करें

यह भी पढ़े :-Yoga Benefits Of Yoga योग तथा योग के फायदे
यह भी पढ़े :-Junk Food Ke Nuksaan
यदि आप अपने आप को हेल्थी रखना चाहते है रोगों से मुक्त रखना चाहते है तो योग आपके लिए बहुत जरूरी है. योग भारत की एक ऐसी प्रणाली है जिन्हें आज विश्वभर में अपनाया गया है. योग से आप किसी भी रोग को मात दे सकते हो, यहाँ तक की योग के माध्यम से केंसर जैसी बीमारी का भी ईलाज किया जा सकता है. आप यदि हमेशा हेल्थी रहना चाहते हो तो यह योगा कर सकते हैं जैसे – प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, हलासन, हनुमानासन एंव महिलाएं तितली आसन भी कर सकती है.

अपने आप को फिट रखें

कहते है की अगर हम अपनी फिटनेस का ख्याल नहीं रख पाते है तो मोटापा हमें घेर लेता है और आप जानते होंगे की मोटापा अनेक रोगों का जनक है. इसलिए हमेशा तेल वाली चीजें खाने से बचें एंव अपने शरीर का केलोस्ट्रोल हमेशा कंट्रोल में रखें.

हेल्थी रहने के लिए हमेशा रखें यह सावधानियां

वैसे तो हेल्थ को तवज्जु देने वाले हमेशा अपना पूरा ख्याल रखते हैं पर कुछ लोग ऐसे भी है जो हेल्थी रहना चाहते हैं और कोशिश भी करते हैं पर बार-बार उन्हें रोग अपनी जकड़ में लेलेता है. उनके लिए हम कुछ ऐसी सावधानियां बताने वाले हैं, अगर वह अपने जीवन में यह सावधानियां रखें तो उन्हें किसी भी तरह का रोग जल्दी नहीं होगा. यह सावधानियां इस तरह है –

  • अगर आप ज्यादा प्रदुषण वाली जगह या शहर में रहते हैं तो हमेशा घर से बाहर निकलने से पहले अपने नाक पर कोई कपड़ा जरुर बाँध लें. आप चाहें तो रुमाल का भी उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको हवा में घुमने वाले बैक्टीरिया अपनी जकड़ में नहीं ले पायेंगे और आप रोगों से बच पायेंगे.
  • कहीं पर भी जाएँ अपना अलग टोवल एंव आपके यूज़ की चीजे अलग होनी चाहिए. क्योंकि अक्सर कुछ बीमारियाँ हमारे सामान को किसी और के यूज़ करने से भी लग सकती है. इसलिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें.
  • रेलवे ट्रैक के नजदीक कभी भी रूम या घर ना लेंवे, अक्सर हम अपना घर रेलवे ट्रैक के नजदीक ले लेते हैं. और जब बार-बार ट्रेन गुजरती है तो हमें उसकी आवाज परेशान करती है. डॉक्टरों के अनुसार ऐसा लगातार होने से इंसान मानसिक बीमारी से ग्रसित हो सकता है.
  • रूटीन चैकअप जरुर करवाएं, बहुत बार हमें लगता है की हम पूरी तरह से फीट है एंव हमें किसी भी तरह के चैकअप की जरूरत नहीं है. ऐसा कभी ना करें, क्योंकि रूटीन चैकअप आपके भले के लिए ही होता है. इसलिए एक अच्छे डॉक्टर से हर महीने या फिर दो महीनो में एक बार चैकअप जरुर करवाएं.

Leave a Comment

3 Comments