Technology

स्मार्टफोन समय-समय पर क्यों अपडेट करना चाहिए ?

स्मार्टफोन-समय-समय-पर-क्यों-अपडेट-करना-चाहिए | why should we update mobile software
Written by Abhilash kumar

Why should we update mobile ?

बहुत से ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स होते हैं, जो स्मार्टफोन तो खरीद लेते हैं परंतु उन्हें समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं . स्मार्टफोन यूजर सिर्फ डाटा खत्म होने के डर से अपने फोन को अपडेट नहीं करते हैं, परंतु ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है . ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन की उपयोगिता को घटाते हैं . यदि स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं, तो उनका फोन हैंग होने लगता है

जब स्मार्ट फोन हैंग होने लगता है, तो यूजर उसे यूजलेस समझ कर फेंक देता है या फिर उसे सस्ते दामों पर कहीं दूसरे ग्राहकों को बेच देता है . स्मार्ट फोन को अपडेट करने से बहुत से फायदे हैं , जो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं

“स्मार्टफोन यूजर को जितना ही आवश्यक इंटरनेट डाटा है , उतना ही आवश्यक अपने फोन को समय-समय पर अपडेट करना भी है” . आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं, कि स्मार्टफोन को अपडेट करने के क्या-क्या फायदे होते हैं .

स्मार्ट फोन को अपडेट करने के क्या फायदे हैं ?

स्मार्ट फोन को अपडेट करने की फायदे तो बहुत हैं , परंतु हम उनमें से कुछ आवश्यक फायदों के बारे में आपको बताने वाले हैं जो निम्नलिखित हैं .

  • 1 स्मार्टफोन में अनचाहे Error और Bugs फिक्स हो जाते हैं :

कभी-कभी ऐसा होता है , कि इस स्मार्टफोन के अंदर यूजर को किसी एप्लीकेशन या फिर किसी अन्य टास्क को करने में समस्या होने लगती है . जैसे की ब्लूटूथ काम ना करना, हॉटस्पॉट काम ना करना, वाईफाई काम ना करना ऐसी बहुत सी अनचाही समस्याएं हैं, जो सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ठीक हो सकती हैं . 

स्मार्टफोन-समय-समय-पर-क्यों-अपडेट-करना-चाहिए | why should we update mobile software

स्मार्टफोन-समय-समय-पर-क्यों-अपडेट-करना-चाहिए | why should we update mobile software


हालांकि कोई भी स्मार्टफोन जब मार्केट में आता है , तो उसे सबसे पहले सॉफ्टवेयर डेवलपर टेस्ट करते हैं , परंतु कहीं ना कहीं पर थोड़ी बहुत कमियां रह जाती हैं , जिनको अपडेट फाइल के जरिए ठीक किया जा सकता है . यही कारण है , कि यह थोड़ी छोटी कमियां मोबाइल फोन को अपडेट करने पर स्वयं ही सही हो जाती हैं .

2 . Smartphone के सारे फीचर्स को बेहतर करना : –

आपने कभी ना कभी गौर किया होगा कि पुराने एंड्रॉयड फोन और नए एंड्रॉयड फोन में कितने सारे नए-नए चेंज हो चुके हैं . अपने रोजमर्रा में यूज होने वाले एप्लीकेशन व्हाट्सएप को भी देखा होगा कि पहले से यह कितना ज्यादा एडवांस और बेहतर हो गया है . 

परंतु कई सारे मोबाइल यूजर को यह लगता है , कि यह नए फोन का फीचर है , यह बिल्कुल गलत है . यह स्मार्टफोन के अंदर आई अपडेट का नतीजा है . सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से बड़ी-बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियां और स्मार्टफोन एप्लीकेशन कंपनियां अपने पुराने फीचर्स में नया फीचर ऐड करके अपने ग्राहकों को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करती हैं .

3 . स्मार्टफोन को खतरनाक और अनचाहे वायरस से बचाव करना : –

फोन के अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम या किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर अपडेट नोटिफिकेशन आता है , तो उसमें स्मार्टफोन की सिक्योरिटी संबंधित समस्याओं का भी निवारण होता है . यदि हम टेक्निकल एक्सपर्ट्स की माने तो वह बताते हैं , कि बड़े-बड़े प्रकार के साइबर अटैक से अपने फोन को बचाया जा सकता है . इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट मिलने पर अपडेटेड करना आवश्यक है.

4 . स्मार्ट फोन के अंदर ऑपरेटिंग सिस्टम को सुधारना : –

सभी प्रकार की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी चाहती है , कि उनका स्मार्टफोन यूजर को अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम एक्सपीरियंस प्रदान करें . इसीलिए सभी प्रकार के स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने नए स्मार्टफोन में हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कैपेबल बनाने के लिए कोशिश करती रहती हैं , ताकि उनका फोन भविष्य में किसी he भी प्रकार के सिस्टम या हार्डवेयर अपडेट को आसानी से रन कर सकें .

5 . Easy use of smartphone (smartphone का आसान उपयोग) : –

सभी प्रकार की ओ यस और सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर बहुत ही बारीकी तरीके से नजर रखती हैं , क्योंकि वह चाहती हैं , यूज़र को अच्छा और आसानी से चलने वाला इंटरफ़ेस मिल सके . जिससे यूजर को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना उपयोग के दौरान ना करना पड़े . यही कारण है , कि सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनियां अपने यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए समय-समय पर अपडेट देती रहती हैं .
यह भी पढ़े :
Gorilla Glass kya hai | इसके मजबूत होने का कारण पता करें।
जानिये क्या है एलियंस
Techyons | प्रकाश से भी तेज़ गति से चलने वाले कण

About the author

Abhilash kumar

Hello Friends this is Abhilash kumar. A simple person having complicated mind. An Engineer, blogger,developer,teacher who love ❤️ to gather and share knowledge ❤️❤️❤️❤️.

Leave a Comment

1 Comment