Biography Kya Aur Kyu

सुपर 30 क्या है ?

सुपर 30
Written by lajawabhindi.com

अगर आप student है तो आपने आईआईटी(IIT) का नाम जरूर सुना होगा। फिर आपको यह भी पता होगा इसमें दाखिला(admission) लेना कितना कठिन कार्य है। बहुत से कोचिंग संस्थान(coaching institute) इसकी तैयारी कराते हैं। इन्हीं में से एक कोचिंग संस्थान है सुपर 30(Super 30) जो फ्री में गरीब बच्चों के लिए जिनमे पढ़ने व सीखने की चाह है उनको coaching देती है। आनंद कुमार जो कि सुपर 30 के संस्थापक हैं उन्होंने गरीब बच्चों को free कोचिंग देकर उनकी जिंदगी में काफी खुशियां लाईं है। उनकी इसी प्रेरणा से उत्तेजित होकर बॉलीवुड(bollywood) की एक फिल्म भी आ रही है जिसका नाम सुपर 30 ही है। इसमें बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन आनंद कुमार का किरदार(role) निभा रहे हैं। चलिए आपको और काफी कुछ बताते हैं आनंद कुमार और सुपर 30 के बारे में।

आईआईटी(IIT) में पढ़ना बहुत से बच्चों का एक समय पर सपना ज़रूर रहा होता है। हो भी क्यों ना ? आईआईटी भारत की सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक संस्थान(best institute) है। आईआईटी(IIT) में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थी साल 2 साल जमकर मेहनत करते हैं। आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए 12वीं के बाद दी जाने वाली परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।
इस परीक्षा को जइई(JEE) कहा जाता है। यह परीक्षा काफी कठिन होती है और बहुत से विद्यार्थी इसके लिए कोचिंग करते हैं। परीक्षा की कोचिंग की फीस काफी ज्यादा होती है इसलिए सब विद्यार्थी(student) कोचिंग नहीं कर पाते। अब जो आर्थिक(economic) रूप से ठीक होते हैं वह तो कोचिंग कर लेते हैं। कुछ students जिनमें सीखने व पढ़ने की चाह होती है लेकिन उनके ऐसे हालात नही होते कि वह ठीक से पढ़ लिख सकें। यही सब देखते हुए आनंद कुमार ने गरीब बच्चों को शिक्षा देने के लिए सुपर 30 की शुरुआत की। इसमें गरीब बच्चों का एक entrance test होता है जिसमें से 30 सबसे होनहार बच्चे चुने जाते हैं।

चलिए हम आपको बताते हैं आनंद कुमार के बारे में और कैसे उन्होंने सुपर 30 की शुरुआत की
शुरूआती जीवन (Early Life)

आनंद कुमार का जन्म 1 जनवरी 1973 को पटना,बिहार में हुआ। इनके पिता पोस्टल डिपार्टमेंट में क्लर्क थे। आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के कारण प्राइवेट स्कूल की जगह उन्होंने हिंदी मीडियम गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ाई की। जहां उन्होंने गणित(mathematics) में काफी रुचि उत्पन्न की। उन्होंने अपने हाई स्कूल की पढ़ाई पटना हाई स्कूल से की। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन(Graduation) के दौरान नंबर थ्योरी(Number Theory) पर पेपर भी पब्लिश(Publish) किए जिन्हें ब्रिटेन की Mathematical Spectrum और The Mathematical Gazzete में छापा गया जो कि बहुत बड़ी बात है। उनका एडमिशन कैंब्रिज(Cambridge) यूनिवर्सिटी में लगभग हो ही गया था लेकिन उसी समय उनके पिताजी की मृत्यु हो गई और वह दूसरे कारण वश वहां नहीं जा पाए।
इसके बाद वे दिन के दौरान गणित(maths) पढ़ते थे और शाम को अपनी मां के साथ पापड़ बेचते थे ताकि घर का खर्चा चलाया जा सके।

super 30

सुपर 30 की शुरुआत

1992 में आनंद कुमार ने घर का खर्चा पूरा करने के लिए कोचिंग देना शुरू कर दिया। उन्होंने ₹500 महीने में एक कमरा किराए पर लिया और अपनी खुद की कोचिंग Ramanujan School of Mathematics(RSM) शुरू कर दी। उन्होंने केवल दो बच्चों से शुरुआत की थी और साल के अंत तक उनकी कोचिंग से 36 बच्चे जुड़ चुके थे। धीरे धीरे 3 साल में उनकी कोचिंग से 500 बच्चे enrolled थे। उस दौरान उनके पास एक विद्यार्थी आया जो IIT-JEE की कोचिंग करना चाहता था लेकिन उसके पास पैसे नहीं थे। इसी चीज से प्रभावित होकर आनंद कुमार ने सुपर 30 की शुरुआत की जिसके बारे में आज सब जानते हैं।
इसमें वह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का एक entrance test लेते थे जिनमें से कम से कम 30 बच्चे चुनते थे। इन 30 बच्चों को study material वह अपनी तरफ से देते थे और इनको IIT-JEE की तैयारी करते थे। उनकी माता जयंती देवी इन बच्चों के लिए खाना बनाती थी और भाई मैनेजमेंट की देखरेख करता था।

सफलता

आनंद कुमार को अपनी कड़ी मेहनत का फल भी मिला भी मिला। 2003 से 2017 तक सुपर 30 से 450 मे से 391 विद्यार्थियों ने IIT-JEE की परीक्षा पास की। जिसमें 2010 में सुपर 30 से सब बच्चों ने JEE Mains पास किआ।

2009 में आनंद कुमार के सुपर 30 की सफलता को लेकर डिस्कवरी चैनल ने 1 घंटे का प्रोग्राम चलाया था। जो कि काफी बड़ी बात है। इसके बाद कई विदेशियों ने इस पर काफी documentaries भी बनाई।
बहुत से विदेशी लोगों ने और विदेशी Magazine ने आनंद कुमार की तारीफ करते हुए सुपर 30 के बारे में बात की।

नवंबर 2018 में आनंद कुमार को दुबई में Global Education Award से भी सम्मानित किया गया।
यह भी पढ़े :-
Maharana Pratap (महाराणा प्रताप का जीवन परिचय)
* झांसी की रानी लक्ष्मी बाई | jhansi ki rani
The Great Scientist CV Raman
आनंद कुमार की जीवनी(life) पर बॉलीवुड की एक फिल्म भी बनी है जिसका नाम सुपर 30 ही है। इस फिल्म में भारत के मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन आनंद कुमार का किरदार निभा रहे हैं।

About the author

lajawabhindi.com

2 Comments

Leave a Comment