Kya Aur Kyu

कैसे जाने की किसने आपको Instagram pr Unfollow किया

instagram followers
Written by lajawabhindi.com

सोशल मीडिया(Social Media) का चलन लोगों मे पिछले कुछ वर्षों में बहुत ही तेजी से बढ़ा है। जिसमें इंस्टाग्राम(Instagram) सबसे तेजी से उभर कर आया है। आज लोग फेसबुक और ट्विटर (Twitter) से ज्यादा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पर आज आप लगभग हर अपने चाहने वाले की अपडेट(Update) पा सकते हैं। चूंकि हर अभिनेता-अभिनेत्री और स्पोर्ट्समैन (Sportsman) आज इंस्टाग्राम पर मौजूद है। इंस्टाग्राम पर खुद को भी लोकप्रिय (famous) कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम ( instagram ) चलाने वाला यह चाहता है कि उसके ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स (Followers) हों और ज्यादा से ज्यादा लाइक व कमेंट आएं। एक बार फॉलोअर्स को प्राप्त करने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है अपने फॉलोवर्स (Followers) बनाए रखना। तो ऐसे में आप जरूर चेक करना चाहेंगे कि किस-किस ने आपको हाल फिलाल में अनफॉलो (unfollow) किया है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ तरीके जिनसे आपकी है पता लगा सकते है कि किसने आपको अनफॉलो (unfollow) किया है।

अगर आप एक निश्चित व्यक्ति को देखना चाहते हैं कि उसने आपको अनफॉलो (unfollow) किया है या नहीं, तो आप उसकी प्रोफाइल(profile) पर जाकर देख सकते हैं। अगर उसका प्राइवेट (private) अकाउंट है और आप को उसके दूसरे पोस्ट(post) नहीं दिख रहे हैं इसका मतलब उसने आपको अनफॉलो कर दिया है। लेकिन अगर आप के बहुत से फॉलोवर्स (followers) हैं तो आप यह तरीका नहीं अपना सकते। इसके लिए आपको कुछ अलग करना पड़ेगा। लेकिन इंस्टाग्राम आपको अपने अनफॉलोअर्स (un followers) चेक करने की ऐसी कोई सुविधा नहीं देता है। इसके लिए आपको कुछ थर्ड पार्टी एप्स (Third-party apps) का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

क्या होते हैं थर्ड पार्टी ऐप (Third-Party App)

यह इस प्रकार के होते हैं जो दूसरे लोग यह कंपनियां बनाती हैं। इनका मुख्य ऐप(app) कोई संबंध नहीं होता है। यह आपके अकाउंट से कुछ डाटा(data) इस्तेमाल करके आपको मांगी हुई जानकारी दे सकते हैं। जैसे आप कुछ थर्ड पार्टी(third party) ऐप के द्वारा अपने अनफॉलोअर्स का पता लगा सकते हैं। लेकिन यह एप हमेशा सुरक्षित(secure) नहीं होते। कुछ एप आपका डाटा(data) चोरी करके किसी भी कंपनी को बेच सकते हैं। इंस्टाग्राम भी ऐसे ऐप का इस्तेमाल करने को मना करता है।

लेकिन इसके अलावा कुछ सुरक्षित (secure) एप भी हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इनको इस्तेमाल करके आप अपने अनफॉलोअर्स (unfollowers) आसानी से पता लगा पाएंगे।

★ फॉलोमीटर एप ( Followmeter )

फॉलोमीटर (followmeter) एप आप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर इस्तेमाल कर सकते है। इंस्टाग्राम (Instagram) के अनफॉलोअर्स पता लगाने के लिए यह सबसे बढ़िया ऐप है। इस ऐप पर आप आसानी से देख सकते हैं कि किसने आपको अनफॉलो (unfollow) किया है। इसके अलावा आप दूसरी चीज़ें है अभी इस app पर देख सकते हैं। जैसे अपने नए फॉलोअर्स, आप जिसे फॉलो (follow) कर रहे हैं उसने आपको फॉलो किया है या नहीं और जो आप को फॉलो (follow) करता है आपने उसको फॉलो किया है या नहीं। फॉलोमीटर में कई प्रीमियम फीचर्स (premium features) भी है जिसमें आप थोड़े से पैसे खर्च करके पता लगा सकते हैं कि आप के फॉलोअर्स कितने सक्रिय (active) हैं।
इस ऐप को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। लेकिन यह एप आपको तब तक के अनफॉलोअर्स दिखाएगा जबसे ये आपके फोन मे इनस्टॉल(Install) हुआ होगा। यानि कि पीछे किसने आपको अनफॉलो (unfollow) किआ है उसकी जानकारी यह आपको नही देगा।

रिपोर्ट्स ऐप ( Reports App)

इस ऐप को भी आप हो एंड्रॉयड और iOS दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह एप फॉलो मीटर से थोड़ा धीमा है। लेकिन ये यह भी दर्शाता है कि यह एप सुरक्षित(secure) है। इस एप में आप एक से ज्यादा अकाउंट(account) भी जोड़ सकते हैं और फिर आसानी से देख सकते हैं कि किसने आपको अनफॉलो किया है। इसकी एक और खासियत यह है कि यह आपको तुरंत नोटिफिकेशन(notification) भी देता है कि किसने आपको अनफॉलो किआ। अनफॉलोअर्स चेक करने का फीचर(feature) इसमें बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप इसके और फीचर्स का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप कुछ पैसे देकर वह भी कर सकते हैं।

कुछ और दूसरे एप (Some other apps)

फॉलोअर्स और अनफॉलोअर्स (For Android)
* फॉलो कॉप (For Android)
फॉलो ट्रैकर्स प्रो ( For iOS)

instagram followers

क्यों कम हो जाते हैं आखिर फॉलोअर्स (Why do we loose followers on instagram)

आप या तो बहुत ज्यादा पोस्ट (post) डालते हैं या फिर बहुत कम। इस कारण से लोग आपको अनफॉलो कर सकते हैं।
* अगर आप विवाद वाली (controversial) पोस्ट डालते हैं तब भी संभव है कि लोग आपको अनफॉलो कर सकते हैं।
आप लोगों के साथ कमेंट सेक्शन में सवाल जवाब (interact) नहीं करते।
* अगर आप क्वालिटी कंटेंट पोस्ट नहीं करते हैं तो निश्चित रूप से लोग आपको अनफॉलो (unfollow) कर सकते हैं।
ऐसी पोस्ट डालने की कोशिश करें जो सबके दिल को भाए।
यह भी पढ़े :-
*Youtube Subscriber बढ़ाने के 21 दमदार तरीके
Interesting Facts About Google | गूगल के बारे में रोचक तथ्य!
*google lens kya hai? | और यह कैसे काम करता है जाने हिंदी में !

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment