Uncategorized

Vampires in hindi

Vampires
Written by lajawabhindi.com

नमस्कार दोस्तों ! आज हम Vampires के बारे में थोड़ा सा बात करेंगे ! जैसे उनका क्या इतिहास है वो कैसे दिखते है इत्यादि !इस Blog में Vampires से सम्बंधित कुछ सवालो के जवाब दिए गए है….

Vampire बुरे पौराणिक प्राणी है जो रात में दुनिया में घूमते है लोगो का खून पीने के लिए ! ये सबसे पहले राक्षश हो सकते है ! अधिकांश लोगो का मानना है कि Bram Stocker’s के Novel Dracula,The Legendary blood Sucking के बाद ही Vampire की उत्पत्ति हुई है लेकिन Vampire का इतिहास Bram Stocker के जन्म से बहुत ज्यादा पुराना है !

What is Vampire

Vampires की अलग अलग विशेषताऐ होती है लेकिन Vampires की मुख्य विशेषता यह है कि वे इंसानो का खून पीते है ! ये मुख्य रूप से अपने दांतो का उपयोग करके इंसानो को काटते है और उनका खून पीते है ! उनके काटने से वो इंसान भी Vampire बन जाते है !
Vampires रात में ही निकलते है शिकार करने के लिए ! क्यूंकि सूरज की रोशनी उनको कमजोर कर देती है ! Vampires की न तो कोई छाया होती है और न ही वो अपने प्रतिबिम्ब को आईने में देख सकते है !

विशेषताएँ

हालांकि लोक कथाओ में मृतकों तथा खून पीने वालो का लम्बा इतिहास रहा है इसलिए Vampires को उनमे पहचानना बहुत मुश्किल है !
Vampires इंसानो का खून पीते है और इस कार्य के लिए उनके तेज़ दांत या फिर उनके फेंग होते है ! ऐसा माना जाता है कि इनकी त्वचा पीले रंग की होती है ! कुछ लोगो का मानना है कि ये मुख्य रूप से मरे हुए लोग ही होते है जो रात में अपनी कब्रों से बाहर आ जाते है !

Vampire बनना

एक व्यक्ति विभिन्न तरीको से Vampire बन सकता है जिसमे सबसे आम तरीका है एक Vampire द्वारा किसी आम इंसान को काट लेना ! इससे वो इंसान भी Vampire बन जाता है इसके अलावा आत्महत्या संक्रमण या कुछ लोगो का मानना है कि किसी व्यक्ति की लाश पर बिल्ली के कूदने से भी व्यक्ति Vampire बन जाता है !
ऐसा माना जाता है कि अगर किसी बच्चे के जन्म से ही दांत होते है तथा वो क्रिसमस और Epiphany के बीच में पैदा हुआ है तो वो जन्म से ही Vampire होता है !

इतिहास

हालांकि अलग अलग लोक कथाओ में Vampire का इतिहास देखने को मिलता है ! लेकिन 15 शताब्दी में भी इसका उदहारण देखने को मिलता है ! जब 7वे Pop इनोसेंट को बचाने के लिए उसके मास्टर ने उनको जवान लोगो का खून पिलाया था तथा तब जा कर ही Pop की जान बच पाई थी !
University Of Durham के Richard Sungके अनुसार मिर्गी के इलाज को ठीक करने के लिए जवान लोगो का खून पिलाया जाता था ये खून उन जवान लोगो का होता था जिनका किसी गुनाह के लिए सजा दी गईं थी !

क्या Real में Vampires होते है ?

Vampires को हमेशा खून चाहिए ऐसा नहीं है ! वो दिन के समय ,इनका जीवन भी दूसरे लोगो की तरह ही होता है वो भी दुसरो की तरह काम करते है जैसे इंजीनियर , डॉक्टर , पुलिस आदि की तरह ! ये लोग भी साधारण लोगो की तरह भगवन में विश्वास रखते है ! ये लोग भी बेघरों को खाना खिलाते है तथा दूसरे लोगो की मदद करते है ! बस ये अपनी जरुरत को(खून की) अनोखे ढंग से पूरा करते है तथा खून पीने से उनको ऊर्जा मिलती है और उनकी जिंदगी साधारण लोगो की तरह चलती रहती है !

About the author

lajawabhindi.com

3 Comments

Leave a Comment