Uncategorized

Snake Island (सांपो का द्वीप )

snake-island
Written by lajawabhindi.com

नमस्कार दोस्तों, आज हम बहुत ही ज्यादा खतरनाक जगह की बात करेंगे जिसको Snake Island के नाम से जाना जाता है ! इस ब्लॉग में आपको Snake Island से सम्बंधित सभी प्रश्नो के उत्तर दिए गए है !
विश्व में बहुत ही खतरनाक जगह है जहा अगर आप गये, तो शायद ही जिन्दा लौट कर नहीं आ सके ! उन्ही कुछ जगहों में से एक है Snake Island ! जिसका वास्तविक नाम है Ilha Da Queimada Grande, जो की ब्राज़ील का ही एक द्वीप है ! इस द्वीप को खतरनाक द्वीपों में इसलिए शामिल किया गया है क्यूंकि इस द्वीप पर हर जगह पर साँप पाए जाते है ! यदि आपको Ophidiophobia {सापो से डर} लगता है तो आपके लिए ये द्वीप सबसे खतरनाक जगह है !
यह Snake island ब्राज़ील के Sao Paulo शहर से 90 Mile की दुरी पर स्थित है यहाँ पर सबसे ज्यादा सांपो का घनत्व है और ये कोई सामान्य साँप नहीं है इसका नाम है Golden Lancehead Viper ! जिसको विश्व के खतरनाक सांपो में गिना जाता है !
Golden Lancehead Viper का जहर सामान्य सांपो की तुलना में 5 से 6 गुणा ज्यादा खतरनाक होता है ! यह इतना शक्ति शाली होता है कि यह मानव मांस को भी पिघला सकता है तथा अगर यह साँप किसी को काट ले तो मनुष्य कि एक घंटे के अंदर ही मौत हो जाएगी !
Golden Lancehead Viper
1. Golden Lancehead Viper डेढ़ फ़ीट तक लम्बा हो सकता है ! यह अनुमान लगाया जाता है कि इस छोटे से द्वीप पर 2000 से 4000 साँप है !
2.Ilha Da Queimada Grande दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है जहा पर Golden Lancehead Viper पाया जाता है !
3.उत्तर और दक्षिणी अमेरिका में सबसे ज्यादा मौते सांपो Lancehead Family द्वारा काटे जाने के कारण होती है !

इस द्वीप पर साँप कहा से आये ?

•यह द्वीप बहुत समय पहले यानी 11000 साल पहले मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ था ! लेकिन समुन्द्र जल का स्तर बढ़ने से यह मुख्य भूमि से अलग हो गया !
•क्यूंकि इस द्वीप पर कोई शिकारी नहीं है, इसलिए सांपो की संख्या में बहुत तेज़ी से वृद्धि हो रही है !
•इन सांपो का जहर इतना जहरीला है कि ये साँप प्रवासी पक्षियों को भी पकड़ लेने में सक्षम है ! इनका जहर ज्यादा से ज्यादा जहरीला होता जा रहा है क्यूंकि इस द्वीप पर केवल Golden Lancehead Viper ही पाए जाते है !
क्या लोग इस द्वीप पर रहते थे ?
इस Snake Island पर 1920 के दशक में कुछ लोग रहते थे, क्यूंकि वहा पर ब्राज़ील की सरकार ने एक Lighthouse बनाया था और इसकी देखभाल करने के लिए एक परिवार की नियुक्ति की गयी थी लेकिन Light House में साँप पहुंच गए और पूरे परिवार की मौत हो गयी, साँप काटने से !
Snake Island के कारण ब्राज़ील सरकार ने लोगो को इस Island पर जाने पर प्रतिबंधित कर रखा है ! इसके लिए यहाँ पर एक Automatic Light House बनाया गया है जिससे लोग Alert हो जाये !
यह Snake Island एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयोगशाला है, उन लोगो के लिए जो लोग Golden Lancehead Viper पर अध्ययन करते है !

Golden Lancehead Viper के जहर की कालाबाज़ारी
वैज्ञानिको के अनुसार, साँप के जहर से हृदय रोग , परिसंचरण और रक्त के थक्को को ठीक कर सकता है और सांपो के जहर से कैंसर रोधी दवाइया बनाईं जाती है, इसके कारण सांपो के जहर की कालाबाज़ारी बढ़ रही है ! Golden Lancehead Viper साँप को अमेरिका में अवैध रूप से 10000 Dollar से 30000 Dollar के बीच बेचा जाता है ! इसके कारण सांपो की संख्या पिछले 15 सालो में 50 प्रतिशत तक ही रह गयी है !

About the author

lajawabhindi.com

4 Comments

Leave a Comment