Health Tips

Ways to prevent from pollution | प्रदूषण से बचने के घरेलु उपाय

pollution se bachne ke upaay
Written by lajawabhindi.com

Air pollution आज के समय में एक अहम समस्या बन गया है जिससे मनुष्य ही नहीं बल्कि जानवरों को भी बेहद नुकसान होता है। प्रदूषण से हमें कई प्रकार का खतरा हमेशा बना रहता है। जैसे सांस की बीमारी और कुछ लोगों को आंखों में दिक्कत की भी शिकायत रहती है। कभी-कभी तो प्रदूषण इस हद तक पहुंच जाता है कि लोगों का घर से बाहर निकलना तक बंद हो जाता है। बड़े शहरों में जैसे दिल्ली,कोलकाता, मुंबई, बैंगलोर,लखनऊ आदि मे तो समझदार लोग बिना Air Mask लगाए हुए घर से बाहर भी निकलते हैं। नई दिल्ली में तो ना जाने कितने लोग Air pollution के कारण गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। बुजुर्गों और बच्चों को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है और काफी लोग अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। दिवाली के बाद दिल्ली का Air Quality Index 600 के पार पहुंच गया था जोकि जानलेवा है।

अब प्रदूषण भी अनेकों प्रकार के होते हैं। जैसे वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, पानी का प्रदूषण आदि। बाकी के प्रदूषण से तो हम बच भी सकते हैं लेकिन air pollution से बचना सबसे मुश्किल है क्योंकि हम डायरेक्ट हवा के द्वारा सांस लेते हैं। तो air pollution से कैसे बचा जाए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे आप air pollution से खुद को बचाने मे काफी कारगर साबित हो सकते है।

प्रदूषण से बचने के घरेलु उपाय
1 Air purifying mask/ गीला रुमाल

सबसे पहला उपाय तो यह है कि यदि आप Air purifying mask नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप प्रदूषण से भरे एरिया में गीला रुमाल इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको लग रहा है किसी दिन ज्यादा smog है और आपके पास Air Mask नही है तो आप अपना रुमाल गीला कर लें और उसको नाक के पास बाँध लें या अपने हाथ से पकडे रहे ऐसा करने से हवा में उपस्थित खतरनाक तत्व रुमाल में ही रह जाते हैं और हमारे शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। शायद ही आपने इस तरीके के बारे में पहले सुना होगा लेकिन वाकई में यह बहुत कारगर साबित होता है।

2. गुड का उपयोग

कोई भी air mask या गीला रुमाल हवा को 100% शुद्ध नहीं बनाता है। हमारे अंदर काफी प्रदूषण भरी हवा फिर भी जाती ही है। इसलिए हमको गुड (jaggery) अपनी diet में जरूर लेना चाहिए। गुड में ऐसे कई nutrients होते हैं जो हमारे फेफड़ों और food pipe मे फंसे harmful elements को साफ करता है।
यह भी पढ़े गुड़ के चौकाने वाले फायदे

3.Olive Oil

इसके अलावा हमको अपना खाना olive oil मे पकाना चाहिए। Olive oil मे ऐसे बहुत सारे nutrients होते है जो प्रदुषण मे पाए जाने वाले elements से लड़ने मे हमारे शरीर को मदद करते है।

4. अदरक

हमको अदरक चाय में डालने के अलावा अपनी diet में भी लेना चाहिए। अदरक को हम नमक के साथ और शहद के साथ भी खा सकते हैं। अदरक में gingerol नामक पदार्थ होता है जो कि हवा में उपस्थित हानिकारक तत्वों से लड़ने में हमारे immune system की मदद करता है।
यह भी पढ़े Green tea के फायदे

5. खट्टे फल का सेवन

फलों में हमको खट्टे फल जरूर खाते रहना चाहिए जिनमें विटामिन C उपस्थित रहता है। विटामिन C हमारे शरीर में उपस्थित harmful elements को पानी के रूप में घोलकर हमारी बॉड़ी से बाहर निकाल देता है। इसलिए हमको नींबू, संतरे, मौसमी जैसे फल नियमित रूप से खाते रहना चाहिए।

6. तुलसी का जूस

6. हमें रोजाना 10 से 15 ml तुलसी का जूस पीते रहना चाहिए। तुलसी का जूस हमारे Respiratory system को pollutants से साफ करता रहता है।

7. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएँ

अंत में हमको रोज़ाना 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए और ऐसे फल और सब्जियां भी खाते रहना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। ऐसा करने से हमारी बॉडी का metabolism सही रहता है। इसलिए हमको गाजर, खीरा,प्याज,तरबूज़, आदि नियमित रूप से खाते रहना चाहिए।

About the author

lajawabhindi.com

3 Comments

Leave a Comment