Technology

FUCHSIA OS (THE OS OF FUTURE )

fuchsia upcoming os
Written by lajawabhindi.com

नमस्कार दोस्तों !आज के Blog में हम एक नए Operating System की बात करेंगे और ऐसा माना जाता है कि यह OS बहुत ही जल्दी Android को replace करेंगे क्यूंकि Android OS में बहुत ही ज्यादा कमी है उन ही कमी को पूरा करने के लिए Google आपने नया OS बना रहा है ! इस blog को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस नए OS के बारे में कुछ important बातों के बारे में बता चलेगा !

• इस नए OS का नाम FUCHSIA है जिसको Google ही बना रहा है, क्यूंकि Google के Android OS में बहुत ही ज्यादा कमी है तथा Android को कोई दूसरी कंपनी का OS Overtake न कर ले, इसके लिए Google खुद इस नए OS को बना रहा है !

• Android की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसके माध्यम से हम Seamless connectivity नहीं मिल पाती है लेकिन नए OS के माध्यम से हम एक Seamless connectivity मिल पाएगी ,और तो और इस नए OS को किसी Particular thing के लिए नहीं बनाया जा रहा है अपितु सभी things को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है ! फिर चाहे Smartphone हो, camera हो, smart gadget हो smart car हो इत्यादि !
fuchsia os, future os


•किसी भी OS को powerful उसके Apps बनाते है यही reason है कि बहुत सारे OS नहीं चल पाए फिर चाहे windows os मोबाइल्स में हो या फिर Nokia का Symbian os हो या फिर Samsung का Tizen os हो ! इसी कारण नए OS पर बहुत सारे सवाल उठाये जा रहे है कि क्या यह नया Os ज्यादा समय तक चल पायेगा ? या फिर क्या Apps companies इस नए os पर Apps को develop करेंगी ?

इसके लिए आपको बता दे कि Fuchsia OS को Flutter पर लिखा जा रहा है ! इसका मतलब है कि इस नए Os में Apps की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि यह नया OS android apps के लिए compatible है ! ठीक उसी तरीके से जैसे blackberry os में android apps compatible है और security की बात करे तो google ही इस Os को Control करेगा और update release करेंगे !

• यह OS Zircon ( पहले Magenta ) Kernel पर आधारित है जो Little Kernel से निकला हुआ है ! Zircon Kernel बहुत ही ज्यादा Important है क्यूंकि android और chrome दोनों ही Linex Kernel पर आधारित है !
• Fuchsia OS के साथ google assistant पूरी तरीके से compatible है जो की बहुत ही ज्यादा helpful है हमको पता है कि google assistant दूसरे assistant के comparison में बहुत आगे है फिर चाहे Alexa हो Cortana हो या फिर Apple का Siri हो !

Fuchsia OS के कुछ Important facts :-

Developer :- Google
Written in :- C, C++, Dart,Rust
Os family :- Zircon
Source model :- Open source
Initial Release :- 15 August 2016
Platforms :- ARM 64, X86-64
Kernel Type :- Micro Kernel
License :- BSD,MIT,APACHE License 2

About the author

lajawabhindi.com

1 Comment

Leave a Comment