motivational

Exam में सफल होने के Tips

exam tips
Written by lajawabhindi.com

नमस्कार दोस्तों ,जैसा कि आपको पता है सभी कक्षों के Exam होने वाले है इसलिए इस ब्लॉग में आपको आपके Exam के लिए कुछ Exam Tipsदिए गए है आशा करते है कि ये Examination Tips आपके काम आएंगे !

Exam Tips

1.हमेशा सकारात्मक रहे :- आपकी आधी समस्याऍ इसलिए है क्यूंकि आप हमेशा नकारात्मक सोचते है अगर आप सकारात्मक सोचते है तो आपकी आधी समस्याऍ या लक्ष्य आसान लगेगा !

2.अपना लक्ष्य तय करे :- हर Students को अपने जीवन का लक्ष्य तय करना चाहिए, की आखिर आप अपने जीवन में क्या करना चाहते है या फिर आप Exam में कितने प्रतिशत नंबर प्राप्त करना चाहते है ! फिर उसके बाद Exam की तैयारी क्रमबद्ध तरीके से करे ! जैसे अगर आप किसी विषय में कमजोर है तो उस विषय में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है ! यह सब तभी हो सकता है जब आपको आपका लक्ष्य पहले से ही पता हो !
3.पढ़ने के लिए सही समय और जगह चुने :- हर Student का अपना पढ़ने का एक Favourite टाइम होता है ! जैसे की कोई सुबह सुबह पढता है तो कोई दोपहर को, कोई शाम को ,तो कोई रात को पढता है तथा पढ़ने के लिए एक सही जगह का चुनाव करे, जहा पर आप आसानी से बिना किसी परेशानी के पढ़ सके !
4.कठिन मेहनत करे:- जहा पर Exam की बात आती है तो सभी बहुत ज्यादा मेहनत करने लग जाते है ! अंधाधुंध बस हमेशा पढ़ने के बारे में सोचते रहते है ! लेकिन आपको पढ़ते समय छोटे छोटे Goals को निर्धारित करना चाहिए तथा अपना निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के बाद आराम करे और अपने आपको Rewards दो जिससे आप हमेशा Self Motivated रहे !
5.परीक्षा Pattern और Weightage Distribution:- पढाई करने से पहले आप अपने परीक्षा Pattern को अच्छे से समझे कि किस तरह के प्रश्नो को Exam में पूछा जाता है तथा इसके बाद Weightage Distribution को समझे, की कौन कौन से पाठ बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है उन पर ख़ास मेहनत जरूर करे !
6.Question Paper को Solve करे:- आप अपनी मेहनत का पता लगाने के लिए आपको Previous Year के Question Paper को Daily Basis पर Solve करना चाहिए ताकि आप जान सके कि आपको Question Paper को Solve करने में कितना समय लगता है ताकि आप अपनी Timing को सुधार सके, जिससे आपका Exam एक निर्धारित समय में पूरा हो जाए ! आपको जितने स्रोत्रों से Question मिलते है उन सभी को हल करे ! आपके Exam में ज्यादातर Questions पिछले साले के Question Papers में से ही आता है !
7.दूसरे की मदद ले :- अगर आपको कोई सवाल नहीं आता है तो उसको अपने दोस्तों या टीचर्स से पूछने में न शर्माए ! अगर आप उस प्रश्न को हल नहीं करते है,और वही Question Examमें आ जाता है तब आपको उस समय पछतावा होगा कि काश उस प्रश्न को अपने साथियो या टीचर्स से पूछ लेता, तो आपको कुछ ज्यादा अंक मिल जाते ! इसलिए अगर आपको कोई प्रश्न नहीं आता है , तो उसको हल करने का हर संभव प्रयास करे !
8.संतुलित आहार ले:- पढ़ने के साथ साथ आपको अपने भोजन पर भी ध्यान देना चाहिए ! आपको अपने परीक्षा के दिनों में संतुलित आहार ले , ताकि आपके शरीर को लाभ हो ! Exam के दौरान यह कोशिश करे कि आप Fastfood को न खाये, क्यूंकि इसका आपके स्वस्थ्य पर नकारात्मक असर पडता है !
9.उत्तर लिखने की कला सीखे:- एक Student के लिए आपको उत्तर लिखने की कला आनी चाहिए ! एक Exam के बाद अपने देखा होगा कि बहुत सारे Students यह कहते है कि उनको पूरा Paper आता था , लेकिन समय पूरा हो गया ! आखिर ऐसा होता क्यों है ? इसका सरल सा उत्तर है कि उनको उत्तर लिखने की कला नहीं आती है ! आपको अपने उत्तर को उसके अंक के अनुसार ही लिखना चाहिए ! जैसे अगर कोई प्रश्न एक अंक का है तो आपको उसका उत्तर एक शब्द या एक वाक्य में ही देना चाहिए, ताकि आपका समय बच सके ! बहुत सारे बच्चो को अगर वह प्रश्न आता है तो वो जरुरत से ज्यादा लिख देते है और सोचते है कि उनको एक से ज्यादा अंक मिलेंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है ! लेकिन आप अपना उत्तर प्रश्न के अंक के अनुसार ही लिखे !
10.शांत रहे:- परीक्षा के दौरान शांत रहे , क्यूंकि जब आप अशांत रहते है ,तो आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है तथा आपको जिन प्रश्नो के उत्तर आते है , वो भी आपके दिमाग से गायब होने शुरू हो जाते है ! शांत रहने के लिए आप Exam के बीच बीच में पानी पीते रहे !

About the author

lajawabhindi.com

2 Comments

Leave a Comment