Technology

Artificial Sun

artificial-sun
Written by lajawabhindi.com

आज हम बात करने जा रहे है Artificial Sun की चीन के वैज्ञानिको ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण खोज की है, जिसमे वो परमाणु Fusion से ऊर्जा का उपयोग करेंगे ! इसी तरह की प्रक्रिया सूर्य में प्राकृतिक रूप से होती है !

चीन के Plasma Physics of Institute के वैज्ञानिको ने घोषणा की कि उनके उन्नत Technology Super Conduction Tokomak {EAST}जिसको Artificial Sun कहते है जिसका तापमान 100 Million degree celcius तक पहुंच जाता है जिसको चालू करने में ज्यादा शक्ति की जरुरत होती है चलने की तुलना में !
सूर्य के मूल में तापमान 15 Million Degree celcius होता है जबकि चीन द्वारा बनाये गए Artificial Sun के मूल का तापमान वास्तविक सूर्य से 6 गुना ज्यादा है !
Australia National University के एक Professor Matthew Hole ने कहा कि यह उपलब्धि Nuclear Fusion Science के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है ! उन्होंने आगे कहा कि चीन का Nuclear Fusion Programme पूरी दुनिया के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है ! Fusion Reactor पूरी दुनिया के ऊर्जा समस्याओ का समाधान हो सकता है !
इसके बहुत लाभ है जैसे:-लगातार ऊर्जा उत्पादन होता रहेगा, किसी भी तरह की ग्रीनहाउस उत्सर्जन नहीं होगा और किसी भी तरह का कोई भी Radioactive प्रभाव मनुष्य या जानवरो पर नहीं पड़ेगा !
उन्होंने कहा कि परमाणु Fusion Reactors वर्तमान में उपयोग किये जा रहे परमाणु Fission Reactors से जुड़े खतरों से भी बचाता है !

चीन के Social Networking के User का Comments

•Weibo के User एक ने कहा कि” चीन सब कुछ कर सकता है “ !
•एक दूसरे User ने कहा कि यदि इस तकनीक का उपयोग किया जाए तो विश्व को ऊर्जा के बारे में चिंता करने जी जरुरत नहीं है

वर्तमान ऊर्जा संयंत्र परमाणु विखंडन पर भरोसा करते है जिसमे यूरेनियम को विभाजित किया जाता है जिसमे से परमाणु ऊर्जा निकलती है वही परमाणु Fusion में परमाणुओं को जोड़ा जाता है !

यह भी पढ़ेArtificial Moon
इस प्रक्रिया को पृथ्वी पर करने के लिए एक उपकरण बनाया गया है जिसका नाम Tokomak है इसका निर्माण उस काम को करने के लिए किया गया है जो प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से सूर्य और तारो में ऊर्जा उत्पन करने के लिए होती है !
East जिसने 100 Degree celcius तापमान पैदा किया था 11 मीटर लम्बा,8 मीटर चौड़ा और वजन 360 टन है ! यह भारी और सुपरभारी Isotops परमाणु विविधता के लिए एक अंगूठी का उपयोग करता है ! हाइड्रोजन को Deuterium और Tritium के रूप में भी जाना जाता है !
Isotops को Tokamak के अंदर Powerful Electric धाराओं द्वारा गर्म किया जाता है इलेक्ट्रॉन्स को उनके परमाणुओं से दूर किया जाता है और हाइड्रोजन आयनों का एक नया चार्ज Plasma बनाते है !
EAST की भित्री दीवारों में Powerful Magnet, Plasma को एक छोटे से क्षेत्र में रखा जाता है ताकि आयनों को एक साथ Fuse करने का अधिकतम मौका मिल सके ! जब आयनों का Fuse होता है तो वे बड़ी मात्रा में ऊर्जा देते है जिसका उपयोग बिजली संयंत्र चलने और बिजली का उत्पादन करने के लिए किया जा सकता है !
चीनी शोधकर्ता की एक टीम ने कहा कि वे Plasma को गर्म करने में और नियंत्रित करने में नयी Technology का उपयोग किया है ,जिसके कारण वे रिकॉर्ड तापमान तक पहुंच सके, लेकिन इस अवस्था को केवल 10 Second तक ही बनाये रख सके !
यह भी जाने Artificial Intelligency

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment