Science Facts

रंग बदलने वाली झील (Pangong Lake)

Pangong Lake
Written by lajawabhindi.com

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी नदी के बारे में जो अपना रंग बदलती है जिसका नाम है Pangong Lake.

Pangong Lake कहा है ?

Pangong Lake जिसे Pangong Tso भी कहते है ! लेह शहर से 140 km की दुरी पर, समुन्द्र तल से 4350 meter यानी लगभग 13,900 फिट की उचाई पर, चांगटांग पठार पर स्थित है !
Pangong तिब्बती शब्द बैंगॉन्ग से बना है जिसका मतलब है Enchanted ! और भारतीयों के अनुसार का अर्थ है व्यापक अवतल या एक बड़ा खोखला हुआ क्षेत्र !
लेह शहर से 5 घंटे की ड्राइव करके आप Pangong lake पहुंच सकते है Pangong lake का लगभग 40 भाग भारत में तथा शेष हिस्सा तिब्बत (जो की चीन के नियंत्रण में है) में है ! Pangong lake लद्दाख में सबसे दर्शनीय स्थलों में से एक है !
ऐसा कहा जाता है कि इस मार्ग का उपयोग गुरु नानक द्वारा किया गया था जब वो भारत से चीन जा रहे थे तब ! Pangong Lake 5 से 6 km चौड़ी और 144 km लम्बी है !

Pangong Lake का रंग बदलना

यह झील अपने क्रिस्टल नील काले रंग के लिए बहुत प्रसिद्द है ! झील आपके देखने के कोण के आधार पर नील, हरे, बैगनी और लाल रंग के साथ कुल सात रंगो कि दिखाई देती है !
लेकिन झील का किनारा हमेशा सफेद रंग का ही दिखाई देता है क्यूंकि झील में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा है जो कि झील के किनारे जमा हो जाता है जिसके कारण किनारे सफेद रंग के दिखाई देता है ! झील के चारो तरफ सुनहरे रंग के छिद्रित चोटिया है जिनकी परछाई पानी के अंदर साफ़ दिखाई देती है इस दृश्य की सुंदरता से सभी लोग Mesmerize हो जाते है !
Pangong Lake जिसमे नमक की मात्रा बहुत ज्यादा है तब भी सर्दियों में यह Lake पूरी की पूरी जम जाती है ! यह एशिया में सबसे बड़ी खरे पानी की झील है ! और हिमालय को पार करने वाले पक्षियों के लिए महत्वपूर्ण प्रजनन स्थान है !

Pangong Lake एक इंटरनेशनल सीमा

चूँकि झील को भारत और तिब्बत के बीच अन्तर्राष्ट्रीय सीमा में विभाजित किया गया है इसलिए आप इस झील में Boating नहीं कर सकते है ! झील को पहले लद्दाख और तिब्बत के बीच विभाजित किया गया था जैसा कि 1684 में Tingmosgang संधि में लद्दाख के राजा Deldan Namgya और तिब्बत के प्रतिनिधि के बीच में हस्तक्षार हुए थे !
क्यूंकि Pangong Lake, LAC के पास स्थित है इसलिए आपको घूमने के लिए परमिट्स की जरुरत होती है Pangong को भारत के अंदर आप Spangmiko गाँव तक ही देख सकते है !

Pangong Lake पर जीवन

साहसी लोगो के लिए Pangong Lake एक बहुत अच्छी जगह है बस याद रहे, शाम को मौसम कठोर होना शुरू हो जाता है लेकिन अगर आप Pangong Lake रुकते है तो Pangong का Sunrise और Sunset बहुत ही अद्भुत है !
Pangong Lake के आसपास बहुत ही सीमित आवास है जो सस्ते नहीं है ! लेकिन आपके पास कैंप में रहने का विकल्प है जो आपको झील के आसपास आसानी से मिल जायेंगे जोकि बहुत ही साधारण से है ! यह पर लाइट की बहुत ज्यादा समस्या है क्यूंकि Pangong Lake एक दूरस्थ स्थान पर स्थित है पर आपको Generator के माध्यम से शाम 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही लाइट मिल पायेगीं !
क्यूंकि यह पर रेस्टोरेंट या ढाबे नहीं है तो आपको छोटी छोटी दुकाने मिल जायेंगी जहाँ पर आपको मात्र नूडल्स, मैगी, मोमोस, टाला हुआ चावल, वेग थाली और ऑमलेट ही मिलता है जोकि बहुत ज्यादा मेहंगा है ! साफ़ सफाई के लिहाज से आप मैगी और आमलेट खा सकते है!
Pangong Lake जाने के लिए आप गर्मियों के महीने में जायें क्यूंकि इस समय तापमान थोड़ा ज्यादा होता है ! और सूरज के कारण इस समय Pangong Lake बहुत ही ज्यादा सूंदर दिखती है !
यह भी पढ़ेLiquid Rainbow

About the author

lajawabhindi.com

8 Comments

  • I think this is one of the most significant info for me.
    And i am glad reading your article. But want to remark on few general things,
    The site style is wonderful, the articles is really great :
    D. Good job, Cheers.

  • […] इस समुन्दर में कोई नहीं डूबता ! जी हां इस पानी में इतनी ज्यादा मात्रा में नमक है की यह पर कोई भी इंसान नहीं डूबता ! और ज्यादा नमक होने के कारण ही इस समुन्दर में जीव जंतु नहीं पाए जाते ! अगर कोई जीव गलती से इस समुन्दर में आ भी जाता है तो वो नमक की अत्यधिक मात्रा के कारण मर जाता है ! Death Sea के अंदर बस कुछ ही प्रकार के शैवाल पाए जाते है यह भी पढ़े :-रंग बदलने वाली झील […]

  • […] इस समुन्दर में कोई नहीं डूबता ! जी हां इस पानी में इतनी ज्यादा मात्रा में नमक है की यह पर कोई भी इंसान नहीं डूबता ! और ज्यादा नमक होने के कारण ही इस समुन्दर में जीव जंतु नहीं पाए जाते ! अगर कोई जीव गलती से इस समुन्दर में आ भी जाता है तो वो नमक की अत्यधिक मात्रा के कारण मर जाता है ! Death Sea के अंदर बस कुछ ही प्रकार के शैवाल पाए जाते है यह भी पढ़े :-रंग बदलने वाली झील […]

Leave a Comment