Science Facts

जानिये क्या है एलियंस

aliens in hindi
Written by lajawabhindi.com

पृथ्वी पर मनुष्य ने अपने छोटे से जीवन काल में काफी अद्भुत और अलग चीजों की खोज की हैं। Science की मदद से आज हम बेहद develop हो चुके हैं। हम इतना आगे आ चुके हैं की हम यह भी खोजने लगे हैं कि क्या earth के अलावा दूसरी जगहों पर भी जीवन संभव है।
ऐसी संभावना के चलते scientist और साधारण लोगों ने Aliens के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। Alien शब्द दिमाग में आते ही हम काफी उत्सुकता से बातों को सोच ने लग जाते हैं। अब तक bollywood तथा Hollywood कि काफी ऐसी फिल्में भी बन चुकी है जिनमें Alien के होने की संभावनाओं को दिखाया गया है। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर Aliens किसको कहते हैं। और आपको बताएंगे कुछ रहस्यमई घटनाएं जो लोगों ने देखी हैं और उन से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एलियन शायद हो सकते है।

Who are aliens?

Alien शब्द का मतलब होता है जिनसे हम अनजान हो और जिनको हमने पहले कभी ना देखा हो। पृथ्वी के बाहर जो भी प्राणी रहते हैं उनको Alien नाम से जाना जाता है। अब Alien एक छोटा bacteria भी हो सकता है और मनुष्य के जैसे दिखने वाले प्राणी भी हो सकते है। इसके अलावा वह आकार में काफी बड़े भी हो सकते हैं और ऐसा भी संभव है।

Possibilities

हमारा universe हमारी कल्पना से बहुत बड़ा है। अगर पूरे universe से पृथ्वी की तुलना की जाए तो पृथ्वी बहुत छोटी है। इसका अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं समुंदर का पानी हमारा Universe है और उसमें एक छोटी सी छोटी सी बूंद हमारी earth है। तो जैसे पृथ्वी ग्रह है ऐसे universe में अनेकों ग्रह होंगे। तो यह बिल्कुल संभव है कि उन पर भी जीवन हो सकता है। चूंकि अभी हम इतने developed नहीं हुए है क़ि अपनी Galaxy से बाहर निकल पाए इसलिए हम को नहीं पता कि बाहर जीवन संभव है या नहीं।

अगर अपने पास के ग्रहों की बात की जाए तो Scientist मानते हैं कि Jupiter के कुछ उपग्रहों पर बैक्टीरिया जितने छोटे छोटे Aliens होते हैं। पृथ्वी पर पानी में अनेकों प्रकार के जीव जंतु रहते हैं। यानी कि पानी जीवन को सपोर्ट करता है. Jupiter के कुछ उपग्रह हो पर पानी पाया जाता है और इसी तरह Venus के वातावरण में भी पानी की उपस्थिति दिखाई गई है। तो यह संभव है कि वहां पानी में रहने वाले सूक्ष्म दर्शी जीव हो सकते है। हालांकि अभी हमारे पास इतनी अच्छी technology नहीं है जिससे हम यह पता लगा सके।

इसके अलावा यह भी संभव है की जो Biological elements हमारे जीवन को सपोर्ट ना करते हैं लेकिन Aliens उन में रहते हो। जैसे हम बिना हवा पानी के जीवित नहीं रह सकते। लेकिन ऐसा हो सकता है कि Aliens बेहद विपरीत परिस्थितियों मे जिंदा रह सकते हो।

Proofs

कई ऐसी अजीब घटना भी हुई है जिन से लोग कहते हैं कि उन्होंने Aliens देखे हैं। अमेरिका में कई साल पहले UFO देखे जाने की घटना चर्चा में रही थी। कई लोगों का कहना था कि उन्होंने बेहद अजीबोगरीब UFO देखा जो पल भर में गायब भी हो गया। उनका मानना था कि उसमें Alien थे।

इसी से संबंधित एक ऐसे व्यक्ति को भी देखा गया था जो अपने समय से काफी आगे था। उस पर काफी Document पाए गए थे जो उस समय इतने प्रचलित भी नहीं थे और इसके बाद उसको दोबारा कभी नहीं देखा गया। माना जाता है किया तो वह कोई Time Traveller था फिर Alien था।

इसके अलावा कुछ ऐसे रेडियो सिग्नल भी डटे हुए हैं जो पृथ्वी के नहीं है। वे बहुत दूर यानी कि light years से आते हुए डिटेक्ट हुए हैं। इसका मतलब बहुत ही सालों पहले किसी ने सिग्नल भेजे होंगे और वह हमारे पास आए होंगे।

अमेरिका का 1 विशेष वर्ग मानता है कि Aliens पहले ही पृथ्वी पर आ चुके हैं। इन लोगों ने ऐसे कई फोटो दिखाए हैं जिनको देखकर वह कहते हैं कि यह कुछ अजीबोगरीब घटनाएं थी जो उनके साथ हुई और इसका संबंध में Alien से लगाते है.

हालांकि विज्ञान इन सभी घटनाओं को जुठला देता है और कोई भी Scientist यह नहीं मानता कि अभी तक पृथ्वी पर Alien आए हैं। Scientist कहते हैं कि जो UFO उन्होंने आकाश मंडल में देखें वह कई तरह की Satellite भी हो सकते हैं जो साइंटिस्ट ने ही स्पेस में भेजी है। तो अभी हम इतने विकसित नहीं हुए की Alien को डिटेक्ट कर पाए हालांकि भविष्य में ऐसा जरूर संभव है कि हम कोई ऐसी तकनीक खोज लें जिससे हम आसानी से एलियंस के साथ संपर्क कर सकें। लेकिन इसके साथ कुछ लोग यह भी मानते हैं कि Alien को ढूंढना अपनी प्रजाति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं कुछ यह भी मानते हैं कि Alien को अगर हमने ढूंढ लिया तो हमारी काफी मदद भी हो सकती है।

About the author

lajawabhindi.com

Leave a Comment